गांवो में खेल के मैदान खाली कराए गए हैं उनमें अवैध कब्जा न होने पाए – जिलाधिकारी

0

भू-माफियाओं को चिन्हित कर अभियान चलाकर कार्यवाही भी कराये – जिलाधिकारी

जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय की अध्यक्षता में कर- करेत्तर, राजस्व एवं राजस्व कार्यो की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

जिलाधिकारी ने आबकारी, विद्युत, सिंचाई, नगर निकाय, वाणिज्य कर, मंडी, बाट माप, स्टांप, चकबंदी वादों का निस्तारण, राजस्व वसूली, लोक निर्माण विभाग, बैंक देय, खनिज, रॉयल्टी वसूली, कंप्यूटरीकृत खतौनी, ड्रोन सर्वे, मुख्य देय, बिबिध देय, मोटर देय आदि विभिन्न बिंदु पर समीक्षा की।

जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारियों तथा तहसीलदारों को निर्देश दिए कि ज्यादा से ज्यादा भूमि संबंधी मामलों का निस्तारण कराएं तालाबों से अतिक्रमण अभियान चलाकर हटाया जाए अविवादित वरासत के कार्य जो 15 दिसंबर 2020 से 15 फरवरी 2021 तक चलेगा उसमें शासन के निर्देश प्रतिदिन के दिए गए हैं कि किस तिथि में क्या करना है तहसीलदार अनुपालन सुनिश्चित कराएं और प्रतिदिन की सूचना भी उपलब्ध कराएं अपर जिलाधिकारी से कहा कि इसका प्रचार-प्रसार भी कराया जाए कहा कि इस कार्यक्रम के उपरांत उप जिला अधिकारी व तहसीलदार प्रमाण पत्र भी देंगे।

अपर जिलाधिकारी से कहा कि जिन अधिकारियों का दायरे से अधिक निस्तारण नहीं हुआ है उसमें प्रगति बढ़ाएं और यह भी कहा कि आई जी आर एस के मामलों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण कराया जाए खेल के मैदान जो खाली कराए गए हैं उनमें अवैध कब्जा न होने पाए तथा भू माफियाओं को चिन्हित कर अभियान चलाकर कार्यवाही भी कराई जाए।

तहसीलदारों से कहा कि जो समय सीमा मतदाता सूची के लिए दिया गया है उनका नियमानुसार निस्तारण कराएं और समय से इसकी फीडिंग भी कराई जाए।जिलाधिकारी ने वाणिज्य कर अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रवर्तन की कार्यवाही को बढ़ाया जाए तभी राजस्व की वसूली लक्ष्य के सापेक्ष होगी कराबंचन को रोका जाए आपका कार्य बहुत ही असंतोषजनक है। एआईजी स्टांप से कहा कि जो बड़ी रजिस्ट्री होती है उनका स्थलीय निरीक्षण अवश्य कराएं। परिवहन विभाग को निर्देश दिए कि अपने लक्ष्य को बढ़ाएं और प्रवर्तन पर कार्यवाही करें।

जिला आबकारी अधिकारी को निर्देश दिए कि अवैध शराब के खिलाफ कार्यवाही करें तथा नियमित जहरीली शराब के खिलाफ कार्यवाही कराकर जांच रिपोर्ट उपलब्ध कराएं। अपर जिलाधिकारी से कहा कि जिन विभागों ने अपने लक्ष्य को पूर्ण नहीं किया है उन अधिकारियों का जवाब तलब किया जाए। बैंक की आरसी वसूली पर तहसीलदारों से कहा कि इसे बढ़ाया जाए तथा बैंकवार सूचना तहसीलों से लेकर अग्रणी जिला प्रबंधक इलाहाबाद बैंक को सूची भेजी जाए तथा समय से वसूली की फीडिंग भी कराई जाए।

नगर निकाय की राजस्व वसूली पर कहा कि हाउस टैक्स बढ़ाए तथा अन्य मदों के लक्ष्य को पूर्ण करें, मंडी सचिव के बैठक में उपस्थित न होने पर उनके वेतन रोकने की कार्यवाही के साथ इनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही के लिए शासन को भेजा जाए।

बैठक में अपर जिलाधिकारी जीपी सिंह, समस्त तहसीलदार सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।