जनपद के नवप्रवतर्कों को किया गया पुरुस्कृत

जनपद के नवप्रवतर्कों को किया गया पुरुस्कृत

चित्रकूट ब्यूरो: विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद लखनऊ के निदेर्शन में जिला विज्ञान क्लब द्वारा बुधवार को गंगा प्रसाद जनसेवा इंटर कॉलेज में असंगठित क्षेत्र के नवप्रवतर्कों के लिए नवप्रवतर्न प्रदशर्नी का आयोजन किया गया। जिसमें कृषि, इलेक्ट्रॉनिक्स, कुटीर उद्योग, क्लीनिंग प्रोडक्ट्स इत्यादि से संबंधित बनाए गए मॉडलों को सराहा गया। कायर्क्रम का शुभारंभ भाजपा जिलाध्यक्ष चंद्रप्रकाश खरे, जिला विद्यालय निरीक्षक बलिराज राम व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राजीव रंजन मिश्र ने दीप प्रज्वलन कर किया।भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताएं समय-समय पर आयोजित होती रहनी चाहिए ताकि नवप्रवतर्को को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए अधिक अवसर मिल सके। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि विश्व व्यापार व्यवस्था के अंतगर्त सरकार ने नवप्रवतर्कों के विकास के लिए हरसंभव कायर् किया है। विश्व व्यापार व्यवस्था में नवप्रवतर्क जुड़कर व्यापार को काफी आगे ले जा सकते हैं, ऐसी तकनीक का विकास करें जो इको-फ्रेंडली हो ताकि पयार्वरण को किसी प्रकार का नुकसान ना पहुंचे। जिला विद्यालय निरीक्षक ने कहा कि हम आगे भी इस प्रकार के कायर्क्रम जनपद स्तर पर आयोजित करते रहेंगे ताकि नवप्रवतर्क वैज्ञानिक सिद्धांतों से परिचित होकर अधिक से अधिक नव अन्वेषण को जन्म दे सकें।
जिला विज्ञान क्लब के जिला समन्वयक साकेत बिहारी शुक्ला ने बताया कि निणार्यक मंडल में चित्रकूट इंटर कॉलेज के प्रवक्ता राजेश्वर प्रसाद, आईटीआई शिवरामपुर के प्रधानाचायर् विवेक तिवारी तथा राजकीय बालिका इंटर कॉलेज कबीर की प्रवक्ता विनीता वर्मा रही। जिनके द्वारा दिए गए निणर्य के आधार पर सुभाष को कुटीर उद्योग में प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण को दूर करना एवं बच्चों में रचनात्मकता उत्पन्न करने के लिए निमिर्त हस्तकला उद्योग के कारण प्रथम स्थान पर चयनित होने पर 5000 रुपये का पुरस्कार, सोनू को फल तोड़ने की स्वनिमिर्त मशीन का निमार्ण करने के लिए द्वितीय स्थान पर चयनित होने पर 3000 रुपये का पुरस्कार एवं नारायण सिंह को सिक्योरिटी एवं क्लीनिंग उत्पाद निमार्ण के लिए तृतीय स्थान पर चयनित होने पर 2000 रुपये का व 1000 के तीन सांत्वना पुरस्कार क्रमशः सिद्धाथर् पटेल, जितेंद्र कुमार व अभिषेक गुप्ता को दिए गए।
इस मौके पर भाजपा नेता पंकज अग्रवाल, जनसेवा इंटर कॉलेज के प्रधानाचायर् सीताराम सिंह, आराधना सिंह, कुंवर सिंह, अनुज श्रीवास्तव, संतोष गुप्ता, नरेंद्र मिश्रा, विक्रम नामदेव, प्रदीप शुक्ला सहित असंगठित क्षेत्र के लोग मौजूद रहें।

#जालौन #नेशनल हेड #चित्रकूट #अटलजनशक्तिसंगठन