डीएम ने जिला चिकित्सालय में फीता काटकर खुशहाल परिवार दिवस का शुभारंभ किया

0

चित्रकूट – जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय ने जिला चिकित्सालय में फीता काटकर खुशहाल परिवार दिवस का शुभारंभ किया ।

जिलाधिकारी ने कहा कि शासन द्वारा प्रत्येक माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाये जाने के निर्देश दिए गए हैं जिस के क्रम में जिला अस्पताल से शुभारंभ किया गया है । इसमें लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें और छोटा परिवार सुखी परिवार को अपनाएं कहा कि आधुनिक तरीके को अपनाकर अपने परिवार को सीमित रखें शासकीय अस्पतालों पर दवाई उपलब्ध है उनका अधिक से अधिक आप लोग लाभ लें परिवार नियोजन को अपनाएं। कहा कि प्रत्येक माह की 21 तारीख को विशेष गतिविधियां जिला चिकित्सालय सहित प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ केंद्रों पर की जाएंगी जिसमें नई पहल किट शगुन का वितरण, परिवार नियोजन आदि व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार ने कहा कि आपदा में परिवार कल्याण हेतु शासन द्वारा यह योजनाएं संचालित की गई है जिसमें मातृ मृत्यु व शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए कार्यक्रम मुख्य रूप से चलाया गया है छोटा परिवार सुखी परिवार रहेगा परिवार नियोजन को अपनाएं आप लोग स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं कहा कि 1 जनवरी 2020 के जटिल गर्भावस्था की प्रसूता आएं तीन से अधिक बच्चों वाले योग्य दंपत्ति नवविवाहित दंपति आदि लोगों को लाभान्वित कराया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ आर के गुप्ता ने बताया कि शासन ने खुशहाल परिवार दिवस मनाए जाने के निर्देश दिए हैं उसी के अनुसार प्रत्येक माह की 21 तारीख को आयोजित किया जाएगा जिसमें परिवार नियोजन, गर्भनिरोधक तथा कैसे स्वास्थ्य परिवार रहे इसकी जानकारी दी जाएगी।

इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर इम्तियाज, डीपीएम आरके करवरिया सहित संबंधित अधिकारी तथा जिला चिकित्सालय के स्वास्थ्य कर्मचारी व चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे।