दैनिक राशिफल 11 जुलाई 2020

आचार्य पंडित पुष्पेंद्र कुमार द्विवेदी
ज्योतिष कर्मकांड एवं वास्तु विशेषज्ञ
सम्पर्क सूत्र 9260981854
7800868289
[email protected]

🌞 ~ *आज का हिन्दू पंचांग* ~ 🌞


⛅ *दिनांक 11 जुलाई 2020*
⛅ *दिन – शनिवार*
⛅ *विक्रम संवत – 2077 (गुजरात – 2076)*
⛅ *शक संवत – 1942*
⛅ *अयन – दक्षिणायन*
⛅ *ऋतु – वर्षा*
⛅ *मास – श्रावण (गुजरात एवं महाराष्ट्र अनुसार आषाढ़)*
⛅ *पक्ष – कृष्ण*
⛅ *तिथि – षष्ठी दोपहर 01:33 तक तत्पश्चात सप्तमी*
⛅ *नक्षत्र – उत्तर भाद्रपद पूर्ण रात्रि तक*
⛅ *योग – शोभन रात्रि 08:59 तक तत्पश्चात अतिगण्ड*
⛅ *राहुकाल – सुबह 09:12 से सुबह 10:52 तक*
⛅ *सूर्योदय – 06:04*
⛅ *सूर्यास्त – 19:23*
⛅ *दिशाशूल – पूर्व दिशा में*
⛅ *व्रत पर्व विवरण –
💥 *विशेष – षष्ठी को नीम की पत्ती, फल या दातुन मुँह में डालने से नीच योनियों की प्राप्ति होती है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
💥 *चतुर्मास के दिनों में ताँबे व काँसे के पात्रों का उपयोग न करके अन्य धातुओं के पात्रों का उपयोग करना चाहिए।(स्कन्द पुराण)*
💥 *चतुर्मास में पलाश के पत्तों की पत्तल पर भोजन करना पापनाशक है।*
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞अगर किसी को शनि और ग्रह बाधा लगाती है या अन्य किसी ग्रह की बाधा है, साढ़े साती, अढ़ाय्या या राहु की महादशा चल रहा है तो घबराने की जरूरत नहीं। जिन पर हनुमानजी की जिस पर कृपा होती है, उसका शनि और यमराज भी बाल बांका नहीं कर सकते। आप प्रति मंगलवार हनुमान मंदिर जाएं और शराब व मांस के सेवन से दूर रहें। इसके अलावा शनिवार को सुंदरकांड या हनुमान चालीसा पाठ करने से शनि भगवान आपको लाभ देने लगेंगे। शनिवार को हनुमान मंदिर में जाकर हनुमानजी को आटे के दीपक लगाएं।
यदि आप अंधेरे, भूत-प्रेत से डरते हैं या किसी भी प्रकार का भय है तो आप ‘हं हनुमंते नम:’ का रात को सोने से पूर्व हाथ-पैर और कान-नाक धोकर पूर्वाभिमुख होकर 108 बार जप करके सो जाएं। कुछ ही दिनों में धीरे-धीरे आपमें निर्भीकता का संचार होने लगेगा।
🌷 *घातक रोगों से मुक्ति पाने का उपाय* 🌷
👉🏻 *12 जुलाई 2020 रविवार को सूर्योदय से दोपहर 03:49 तक रविवारी सप्तमी है।*
🙏🏻 *रविवार सप्तमी के दिन बिना नमक का भोजन करें। बड़ दादा के १०८ फेरे लें । सूर्य भगवान का पूजन करें, अर्घ्य दें व भोग दिखाएँ, दान करें । तिल के तेल का दिया सूर्य भगवान को दिखाएँ ये मंत्र बोलें :-*
🌷 *”जपा कुसुम संकाशं काश्य पेयम महा द्युतिम । तमो अरिम सर्व पापघ्नं प्रणतोस्मी दिवाकर ।।”*
💥 *नोट : घर में कोई बीमार रहता हो या घातक बीमारी हो तो परिवार का सदस्य ये विधि करें तो बीमारी दूर होगी ।*
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞
🌷 *मंत्र जप एवं शुभ संकल्प हेतु विशेष तिथि*
🙏🏻 *सोमवती अमावस्या, रविवारी सप्तमी, मंगलवारी चतुर्थी, बुधवारी अष्टमी – ये चार तिथियाँ सूर्यग्रहण के बराबर कही गयी हैं।*
🌷 *इनमें किया गया जप-ध्यान, स्नान , दान व श्राद्ध अक्षय होता है।*
🙏🏻 *(शिव पुराण, विद्येश्वर संहिताः अध्याया (10)*
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞
🌷 *रविवार सप्तमी* 🌷
🙏🏻 *रविवार सप्तमी के दिन जप/ध्यान करने का वैसा ही हजारों गुना फल होता है जैसा की सूर्य/चन्द्र ग्रहण में जप/ध्यान करने से होता |*
🙏🏻 *रविवार सप्तमी के दिन अगर कोई नमक मिर्च बिना का भोजन करे और सूर्य भगवान की पूजा करे , तो उसकी घातक बीमारियाँ दूर हो सकती हैं , अगर बीमार व्यक्ति न कर सकता हो तो कोई और बीमार व्यक्ति के लिए यह व्रत करे | इस दिन सूर्यदेव का पूजन करना चाहिये |*
🌞 *सूर्य भगवान पूजन विधि* 🌞
🙏🏻 *१) सूर्य भगवान को तिल के तेल का दिया जला कर दिखाएँ , आरती करें |*
🙏🏻 *२) जल में थोड़े चावल ,शक्कर , गुड , लाल फूल या लाल कुम कुम मिला कर सूर्य भगवान को अर्घ्य दें |*
🌞 *सूर्य भगवान अर्घ्य मंत्र* 🌞
🌷 *1. ॐ मित्राय नमः।*
🌷 *2. ॐ रवये नमः।*
🌷 *3. ॐ सूर्याय नमः।*
🌷 *4. ॐ भानवे नमः।*
🌷 *5. ॐ खगाय नमः।*
🌷 *6. ॐ पूष्णे नमः।*
🌷 *7. ॐ हिरण्यगर्भाय नमः।*
🌷 *8. ॐ मरीचये नमः।*
🌷 *9. ॐ आदित्याय नमः।*
🌷 *10. ॐ सवित्रे नमः।*
🌷 *11. ॐ अर्काय नमः।*
🌷 *12. ॐ भास्कराय नमः।*
🌷 *13. ॐ श्रीसवितृ-सूर्यनारायणाय नमः।*
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞
🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻पंचक
8 जुलाई
दोपहर 12.31 से 13 जुलाई प्रातः 11.15 बजे तक
4 अगस्त
रात्रि 8.47 से 9 अगस्त सायं 7.05 बजे तक

एकादशी
बुधवार, 01 जुलाई देवशयनी एकादशी
गुरुवार, 16 जुलाई कामिका एकादशी
गुरुवार, 30 जुलाई श्रावण पुत्रदा एकादशी

प्रदोष
गुरुवार, 02 जुलै प्रदोष व्रत (शुक्ल)
शनिवार, 18 जुलै शनि प्रदोष व्रत (कृष्ण)

अमावस्या
20 जुलाई 2020 – सोमवार – श्रावण अमावस्या (हरियाली, सोमवती अमावस्या)

पूर्णिमा
आषाढ़ पूर्णिमा तिथि- 5 जुलाई- दिन रविवार
मेष – पॉजिटिव – आपके सकारात्मक तथा सहयोगी व्यवहार की वजह से परिवार तथा दोस्तों में मान प्रतिष्ठा बनी रहेगी। घर में बदलाव संबंधी साज-सज्जा में आपकी रूचि रहेगी। कोई विवादित भूमि संबंधी मसला भी किसी की मध्यस्थता से हल होने की उम्मीद है।
नेगेटिव – घर के किसी वरिष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रह सकती है। खरीदारी करते समय बजट का अवश्य ध्यान रखें। धन संबंधी लेनदेन में किसी पर अधिक विश्वास करना आपकी परेशानी का कारण बन सकता है।
व्यवसाय – व्यवसाय में अपना पूरा ध्यान मार्केटिंग तथा अपने प्रोडक्ट्स के प्रमोशन पर लगाएं। नए अनुबंध मिलने के योग हैं। पैसा आएगा तो, पर साथ ही उसके खर्च संबंधी कार्य भी आ जाएंगे। नौकरी पेशा व्यक्तियों के काम से उनके उच्च अधिकारी प्रसन्न रहेंगे।
लव – घर में किसी मांगलिक कार्य के आयोजन होने की योजना बनेगी। प्रेम प्रसंगों से दूरी बनाकर रखें अन्यथा पारिवारिक जीवन में दिक्कतें उत्पन्न हो सकती हैं।
स्वास्थ्य – बदलते वातावरण से सतर्क रहें। अपने खानपान, व्यायाम तथा दिनचर्या को एकदम सुव्यवस्थित रखें।
भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 5

वृष – पॉजिटिव – आज का दिन, सभी काम शांतिपूर्ण तरीके से करने का है। आत्मविश्वास द्वारा अधिकतर काम सहज तरीके से हो जाएंगे। विद्यार्थियों को अध्ययन में अपने मेहनत के अनुरूप उचित परिणाम मिलेंगे।
नेगेटिव – बिना पढ़े किसी भी कागज या दस्तावेज पर हस्ताक्षर ना करें। धोखा, विश्वासघात होने की संभावना है। धन संबंधी हिसाब-किताब करते समय लगेगा कि बचत बिल्कुल नहीं हुई। इस वजह से तनाव उत्पन्न हो सकता है।
व्यवसाय – व्यापारिक मंदी का प्रभाव आपके काम और व्यापार पर भी देखने को मिल रहा है। व्यापार में विस्तार संबंधी योजनाओं पर गंभीरता से काम करें, जल्द ही बेहतर परिणाम मिलेंगे। चिटफंड कंपनियों में धन का निवेश ना करें।
लव – पति-पत्नी में किसी बात को लेकर गलतफहमी उत्पन्न हो सकती है। परंतु समय रहते हुए आप उनका निराकरण भी कर लेंगे। घर में किसी नजदीकी रिश्तेदार के आने की संभावना है।
स्वास्थ्य – ब्लड प्रेशर तथा मधुमेह की दिक्कत चल रही है तो चेकअप अवश्य कराएं। लापरवाही ना बरतें।
भाग्यशाली रंग: केसरिया, भाग्यशाली अंक: 4

मिथुन – पॉजिटिव – संतान से संबंधित कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने से मन में राहत रहेगी। लोग आपकी काबिलियत और योग्यता पर विश्वास करेंगे। घर में किसी नन्हे मेहमान के आगमन का शुभ समाचार आ सकता है।
नेगेटिव – परंतु संतान की सोहबत, आदतों और दिनचर्या का विशेष ध्यान रखें। तथा उनका मार्गदर्शन करते रहें। किसी नजदीकी रिश्तेदार से वैचारिक मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं।
व्यवसाय – व्यवसायिक क्षेत्र में आपकी कार्य कुशलता व कार्य क्षमता में कुछ कमी रह रही हैं। खुद को साबित करने के लिए काफी संघर्ष व परिश्रम की आवश्यकता है। राजनीति के संपर्क आपके लिए कोई फायदेमंद अनुबंध प्राप्त करवा सकते हैं।
लव – कामकाज में चल रही शिथिलता का प्रभाव दांपत्य जीवन पर ना आने दे। प्रेम प्रसंगों के बीच भी तनाव आने की स्थितियां बन रही हैं।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु फिर भी सावधानी के लिए खानपान और योग व्यायाम पर ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 1

कर्क – पॉजिटिव – आज कुछ नया करने की उमंग, जोश रहेगा। व्यवस्थाओं के बावजूद आप अपने परिवार के लिए समय निकाल ही लेंगे। धर्म तथा आस्था में रुचि जागृत होगी। विद्यार्थियों के कैरियर संबंधी परीक्षा का परिणाम पक्ष में आने से खुशी का माहौल रहेगा।
नेगेटिव – परंतु बिना बात के ही किसी से ना उलझें। विवाद की स्थिति बन सकती है। लॉटरी, जुआ, सट्टा जैसे कार्य में ना पड़े। अत्यधिक नुकसान होने की संभावना है। व्यर्थ के कार्यों में धन व्यय होने के योग प्रबलता से बने हुए हैं।
व्यवसाय – अपने व्यवसायिक क्षेत्र में पूरी तरह नजर रखें। जरा सी लापरवाही परेशानी खड़ी कर सकती है। विस्तार संबंधी योजना जो काफी समय से बना रहे थे, आज उस पर कार्य करने का समय आ गया है। इसलिए आज कोई महत्वपूर्ण फैसला लेने का उत्तम समय है।
लव – पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी। किसी विपरीत लिंग के मित्र के अचानक मिलने से पुरानी यादें दोबारा ताजा होंगी।
स्वास्थ्य – कामकाज में ज्यादा मेहनत व परिश्रम की वजह से स्वास्थ्य में कुछ गिरावट महसूस करेंगे। समय-समय पर आराम व उचित खानपान लेते रहे।
भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 7

सिंह – पॉजिटिव – आज किसी खास व्यक्ति से मुलाकात होने की संभावना है। युवाओं को कैरियर में कोई नया अवसर प्राप्त होने से तनाव से मुक्ति मिलेगी। परिवार से जुड़ा कोई महत्वपूर्ण फैसला लेने से पारिवारिक लोगों को राहत मिलेगी।
नेगेटिव – नई जिम्मेदारी आने से व्यस्तता बढ़ेगी। जिसकी वजह से कुछ तनाव और थकान जैसी स्थिति महसूस होगी। पूंजी निवेश करते समय पहले पूरी तहकीकात कर ले, क्योंकि कुछ गलतियां होने की संभावना है।
व्यवसाय – राजकीय कार्यों में किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति की मदद मिल सकती है। इसलिए मौके को हाथ से ना जाने दे। साथ ही नए कार्य की शुरुआत में पूरा परिश्रम और मेहनत बनाए रखें। नौकरी में छोटी-मोटी परेशानियां आने की संभावना है।
लव – प्रेम संबंधों में समय व्यर्थ ना करें। बल्कि व्यवसायिक भागदौड़ की वजह से दांपत्य संबंधों में भी प्रेम का लुत्फ नहीं उठा पाएंगे।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ नशे व गलत लोगों की संगत से दूर रहे।
भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 6

कन्या – पॉजिटिव – समय की गति पूर्णतः आपके पक्ष में है। आज जो भी कार्य करना चाहते हैं, वह समय पर पूर्ण होगा। महत्वपूर्ण लोगों से मुलाकात व सामाजिक सक्रियता बढ़ाने से आपको सफलता मिलेगी।
नेगेटिव – परंतु इस बात का भी ध्यान रखें कि किसी प्रकार के वाद-विवाद से आपको नुकसान होने की संभावना है। क्योंकि आप धैर्य बिल्कुल भी नहीं रख पाएंगे। अनुचित तथा बिना मतलब के कार्यों में समय व्यर्थ हो सकता है।
व्यवसाय – नौकरी में माहौल तथा परिस्थितियां आपके पक्ष में हैं। राजनीतिक तथा महत्वपूर्ण लोगों से संपर्क व्यवसाय में नए अनुबंध दिलवा सकता है। सोशल मीडिया तथा बाहरी लोगों के साथ समय बर्बाद ना करें।
लव – परिवार में आपसी सौहार्द्र व प्रेम बना रहेगा। प्रेम संबंध किसी तरह की बदनामी व अपयश का कारण बन सकते हैं।
स्वास्थ्य – कब्ज तथा वायु विकार जैसी परेशानी महसूस हो सकती है। हल्का व सुपाच्य भोजन ले।
भाग्यशाली रंग: क्रीम, भाग्यशाली अंक: 2

तुला – पॉजिटिव – आज दिन की शुरुआत कार्य सिद्धि दायक रहेगी। तथा किसी काम के बनने से स्वतंत्र महसूस करेंगे। जिससे अपने दायित्वों का निर्वाह बखूबी हो पाएगा। लोग आपकी प्रतिभा के कायल होंगे।
नेगेटिव – किसी घनिष्ठ व्यक्ति से संबंधित कोई अप्रिय घटना घट सकती है। जिसकी वजह से मन में कुछ वैराग्य की स्थिति रहेगी। कोई कोर्ट केस संबंधी मामला गति तो पकड़ेंगा परंतु अभी उनका निवारण नहीं हो पाएगा।
व्यवसाय – मीडिया से संबंधित कार्य, लेखक ,आर्ट संबंधी कार्यों के लिए यह बेहतरीन समय है। अपना ध्यान प्रोडक्शन के साथ-साथ क्वालिटी को भी बढ़ाने में लगाएं। क्योंकि इससे संबंधित कुछ दिक्कतें आने की संभावना है।
लव – प्रेम संबंधों में नजदीकियां बढ़ेगी। साथ ही अविवाहित व्यक्तियों के लिए भी कोई शुभ सूचना मिल सकती है।
स्वास्थ्य – कमर में पैरों में दर्द जैसी समस्या रहेगी। खानपान व दवाइयों का विशेष ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग: ऑरेंज, भाग्यशाली अंक: 8

वृश्चिक – पॉजिटिव – आज स्वास्थ्य में कुछ सुधार महसूस होने से आत्मबल बढ़ेगा। आर्थिक स्थितियों को पुनः व्यवस्थित करने में अपना ध्यान केंद्रित करेंगे। सभी कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से करें, सफलता मिलेगी।
नेगेटिव – परंतु कोई भी फैसला लेते समय गंभीरता से उस पर विचार करें तथा वाद विवाद व लड़ाई झगड़े से भी दूर ही रहे। विद्यार्थी व्यर्थ के कार्यों में पड़कर अपने करियर के साथ समझौता ना करें।
व्यवसाय – मार्केटिंग तथा अपने संपर्कों की ओर अधिक ध्यान दें। उनसे आज कोई व्यवसायिक लाभ मिल सकता है। नौकरी पेशा व्यक्तियों को कोई टारगेट आज सरलता से हासिल हो सकता है।
लव – पारिवारिक परिस्थितियां पूर्णतः सुखद रहंेगी। बुजुर्गों का आशीर्वाद बना रहेगा। जीवन साथी का साथ आपके मनोबल को बनाए रखेगा।
स्वास्थ्य – पाचन तंत्र कमजोर होने की वजह से गैस व सिर दर्द जैसी दिक्कत महसूस होगी। लापरवाही बिल्कुल ना करें।
भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 3

धनु – पॉजिटिव – घर के बुजुर्गों की सलाह पर अवश्य ध्यान दें। आपके लिए कारगर साबित होगी। भाग्य का सितारा प्रबल होकर रुके हुए कार्यों को गति प्रदान कर रहा है। अतः समय का सम्मान करें। खासकर महिला वर्ग में आत्मविश्वास भरपूर रहेगा।
नेगेटिव – कोई नया निवेश करते समय पहले अच्छी तरह से जांच-पड़ताल अवश्य कर लें। किसी की चिकनी-चुपड़ी बातों में ना आएं। आजकल किसी प्रकार की आर्थिक विषमता में भी फंस सकते हैं। इसीलिए अपनी भावुकता पर कंट्रोल रखें।
व्यवसाय – व्यवसायिक स्थल पर काफी परेशानियां चल रही है। परंतु आंशिक रूप से कुछ सफलता मिलेगी। अजनबी लोगों पर विश्वास करना आपको धन हानि करवा सकता है। इस बात का ध्यान रखें। भूमि संपत्ति संबंधी कोई कार्य संपन्न हो सकता है।
लव – प्रेम संबंधों में गलतफहमियां ना उत्पन्न होने दें। एक दूसरे की भावनाओं सम्मान करें। वैवाहिक जीवन सुहार्दपूर्ण बना रहेगा।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु वर्तमान नकारात्मक परिस्थितियों की वजह से सावधानी बरतनी जरूरी है।
भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 9

मकर – पॉजिटिव – आज हर एक कार्य को सलीके के साथ करके अपने लक्ष्य के निकट पहुंच सकते हैं। वैभव संबंधी सामान की खरीददारी में समय व्यतीत होगा। आपका सहज स्वभाव समाज मैं आपकी लोकप्रियता को बढ़ाएगा। और संपर्कों से लाभ के अवसर भी प्राप्त होंगे।
नेगेटिव – बच्चों को छोटी-छोटी बातों में डांटना, उनके मनोबल में कमी ला सकता है। कोई रिश्तेदार पीठ पीछे आपके लिए अफवाह फैला सकते हैं। परंतु अपने गुस्से पर कंट्रोल करके शांति से काम लेंगे तो परिस्थितियां ठीक हो जाएंगी।
व्यवसाय – आर्थिक मामलों में सावधानी बरतें। अपने सहकर्मियों और कर्मचारियों पर भरोसा ना करके सभी निर्णय स्वयं ले। किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन व सलाह आपके लिए उपयोगी साबित होगी। वाहन व शेयर्स संबंधित कामों में सफलता मिलेगी।
लव – दांपत्य संबंधों में मधुरता रहेगी। विवाहेत्तर प्रेम संबंध बदनामी का कारण बन सकते हैं, अतः सावधान रहें।
स्वास्थ्य – तनाव, अवसाद व मौसमी बीमारियों से थोड़ा बचकर रहें और अपनी दिनचर्या, खानपान आदि को व्यवस्थित रखें।
भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 4

कुम्भ – पॉजिटिव – आप घर व दफ्तर की सभी जिम्मेदारियों को बड़ी संजीदगी और गंभीरता से निपटाएंगे। किसी कोर्ट केस में, सरकारी मामलों में भी विजय मिलने की संभावना है। अतः अपना पूरा ध्यान इस पर केंद्रित रखें।
नेगेटिव – परंतु अचानक ही कोई ऐसी नकारात्मक बात हो सकती है, जिसकी वजह से आर्थिक स्थिति डगमगा सकती है। अपने क्रोध व उत्तेजना पर काबू बनाकर रखें। तथा धैर्य और संयम से काम ले।
व्यवसाय – शेयर तथा सट्टा जैसे कार्यों से ताल्लुक रखने वाले व्यक्ति आज सावधानी से काम करें। इस समय रुपए-पैसे के मामले में किसी पर भरोसा व विश्वास ना करें। ध्यान रखें, कोई व्यवसायिक सूचना लीक हो सकती हैं।
लव – बड़े बुजुर्गों के प्रति सेवा भाव और उनकी देखभाल, आपके पारिवारिक जीवन में सौभाग्य लाएगा। प्रेम प्रसंगों में आपको सफलता प्राप्त होगी।
स्वास्थ्य – वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। चोट लगने की संभावना है। नशे आदि के सेवन से भी बचें।
भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 7

मीन – पॉजिटिव – आज आप अपनी जीवन शैली में कुछ परिवर्तन महसूस करेंगे। समाज सेवा संबंधी कार्यों में समय व्यतीत होगा। जिसकी वजह से समाज में मान-सम्मान बना रहेगा। तथा आत्मिक खुशी महसूस होगी।
नेगेटिव – आज आपको सलाह दी जा रही है कि किसी पर अधिक भरोसा ना करें। खासकर रुपए-पैसे के मामलों में। वाहन या संतान की शिक्षा के लिए ऋण लेने के योग बन रहे हैं। परंतु फिक्र ना करें, बाद में धीरे-धीरे चुकता हो जाएगा।
व्यवसाय – व्यवसाय में नए प्रयोग अमल करें। आपका आर्थिक लाभ और मुनाफा बढ़ने की उम्मीद है। पार्टनरशिप संबंधी कार्यों में चल रहा तनाव समाप्त होगा। कार्यों में पारदर्शिता बनाए रखें। आर्थिक निवेश करने से पहले जांच-पड़ताल अवश्य कर लें।
लव – वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा। प्रेम संबंधों के भी विवाह में परिणित होने के अवसर बन रहे हैं।
स्वास्थ्य – खांसी, जुकाम जैसी मौसमी बीमारियां परेशान कर सकती हैं। आयुर्वेदिक दवाई व खानपान पर अधिक ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 6

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं

दिनांक 11 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 2 होगा। ग्यारह की संख्या आपस में मिलकर दो होती है इस तरह आपका मूलांक दो होगा। इस मूलांक को चंद्र ग्रह संचालित करता है। चंद्र ग्रह मन का कारक होता है। आप अत्यधिक भावुक होते हैं।

आप स्वभाव से शंकालु भी होते हैं। दूसरों के दु:ख दर्द से आप परेशान हो जाना आपकी कमजोरी है। आप मानसिक रूप से तो स्वस्थ हैं लेकिन शारीरिक रूप से आप कमजोर हैं। चंद्र ग्रह स्त्री ग्रह माना गया है। अत: आप अत्यंत कोमल स्वभाव के हैं। आपमें अभिमान तो जरा भी नहीं होता। चंद्र के समान आपके स्वभाव में भी उतार-चढ़ाव पाया जाता है। आप अगर जल्दबाजी को त्याग दें तो आप जीवन में बहुत सफल होते हैं।

शुभ दिनांक : 2, 11, 20, 29

शुभ अंक : 2, 11, 20, 29, 56, 65, 92

शुभ वर्ष : 2027, 2029, 2036

ईष्टदेव : भगवान शिव, बटुक भैरव

शुभ रंग : सफेद, हल्का नीला, सिल्वर ग्रे

कैसा रहेगा यह वर्ष
लेखन से संबंधित मामलों में सावधानी रखना होगी। बगैर देखे किसी कागजात पर हस्ताक्षर ना करें। किसी नवीन कार्य योजनाओं की शुरुआत करने से पहले बड़ों की सलाह लें। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति ठीक-ठीक रहेगी।

स्वास्थ्य की दृष्टि से संभल कर चलने का वक्त होगा। पारिवारिक विवाद आपसी मेलजोल से ही सुलझाएं। दखलअंदाजी ठीक नहीं रहेगी।