दैनिक राशिफल 15 जुलाई 2020

आचार्य पंडित पुष्पेंद्र कुमार द्विवेदी
ज्योतिष कर्मकांड एवं वास्तु वविशेषज्ञ
संपर्क सूत्र 9260981854
7800868289
[email protected]
🌞 ~ *आज का हिन्दू पंचांग* ~ 🌞
⛅ *दिनांक 15 जुलाई 2020*
⛅ *दिन – बुधवार*
⛅ *विक्रम संवत – 2077 (गुजरात – 2076)*
⛅ *शक संवत – 1942*
⛅ *अयन – दक्षिणायन*
⛅ *ऋतु – वर्षा*
⛅ *मास – श्रावण (गुजरात एवं महाराष्ट्र अनुसार आषाढ़)*
⛅ *पक्ष – कृष्ण*
⛅ *तिथि – दशमी रात्रि 10:19 तक तत्पश्चात एकादशी*
⛅ *नक्षत्र – भरणी शाम 04:44 तक तत्पश्चात कृत्तिका*
⛅ *योग – शूल रात्रि 12:10 तक तत्पश्चात गण्ड*
⛅ *राहुकाल – दोपहर 12:33 से दोपहर 02:13 तक*
⛅ *सूर्योदय – 06:06*
⛅ *सूर्यास्त – 19:22*
⛅ *दिशाशूल – उत्तर दिशा में*
⛅ *व्रत पर्व विवरण –
💥 *विशेष – चतुर्मास के दिनों में ताँबे व काँसे के पात्रों का उपयोग न करके अन्य धातुओं के पात्रों का उपयोग करना चाहिए।(स्कन्द पुराण)*
💥 *चतुर्मास में पलाश के पत्तों की पत्तल पर भोजन करना पापनाशक है।*
घर के सदस्यों के बीच लड़ाई-झगड़ा होता रहता है तो रात को पलंग के नीचे पानी के गिलास में फिटकरी के कुछ टुकड़े डाल दें और फिर उसको अगली सुबह उस जल को पीपल पर डाल दें। ऐसा करने से आपके घर की कलह दूर हो जाएगी, साथ ही परिवार के सदस्यों के बीच प्रेम भाव बढ़ने लगेगा। ऐसा आप एक महीने तक करते रहें
अगर दुकान या ऑफिस मंदी की वजह से सही से नहीं चल रही है तो काले कपड़े में फिटकरी रखकर उसे दुकान या ऑफिस के मेन गेट पर बांध दें। ऐसा करने से ना सिर्फ नकारात्मक ऊर्जा दूर जाएगी बल्कि आपको व्यापार में तरक्की देखने को मिलेगी। धीरे-धीरे आपकी समस्या खत्म हो जाएगी।
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~*
🌷 *संक्रांति* 🌷
➡ *16 जुलाई 2020 गुरुवार को संक्रांति (पुण्यकाल : सूर्योदय से सुबह 10:48 तक)*
🙏🏻 *इसमें किया गया जप, ध्यान, दान व पुण्यकर्म अक्षय होता है ।*
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *एकादशी व्रत के लाभ* 🌷
➡ *15 जुलाई 2020 बुधवार को रात्रि 10:20 से 16 जुलाई गुरुवार को रात्रि 11:44 तक एकादशी है ।*
💥 *विशेष – 16 जुलाई गुरुवार को एकादशी का व्रत (उपवास) रखें ।*
🙏🏻 *एकादशी व्रत के पुण्य के समान और कोई पुण्य नहीं है ।*
🙏🏻 *जो पुण्य सूर्यग्रहण में दान से होता है, उससे कई गुना अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।*
🙏🏻 *जो पुण्य गौ-दान सुवर्ण-दान, अश्वमेघ यज्ञ से होता है, उससे अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।*
🙏🏻 *एकादशी करनेवालों के पितर नीच योनि से मुक्त होते हैं और अपने परिवारवालों पर प्रसन्नता बरसाते हैं ।इसलिए यह व्रत करने वालों के घर में सुख-शांति बनी रहती है ।*
🙏🏻 *धन-धान्य, पुत्रादि की वृद्धि होती है ।*
🙏🏻 *कीर्ति बढ़ती है, श्रद्धा-भक्ति बढ़ती है, जिससे जीवन रसमय बनता है ।*
🙏🏻 *परमात्मा की प्रसन्नता प्राप्त होती है ।पूर्वकाल में राजा नहुष, अंबरीष, राजा गाधी आदि जिन्होंने भी एकादशी का व्रत किया, उन्हें इस पृथ्वी का समस्त ऐश्वर्य प्राप्त हुआ ।भगवान शिवजी ने नारद से कहा है : एकादशी का व्रत करने से मनुष्य के सात जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं, इसमे कोई संदेह नहीं है । एकादशी के दिन किये हुए व्रत, गौ-दान आदि का अनंत गुना पुण्य होता है ।*
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *एकादशी के दिन करने योग्य* 🌷
🙏🏻 *एकादशी को दिया जला के विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें …….विष्णु सहस्त्र नाम नहीं हो तो १० माला गुरुमंत्र का जप कर लें l अगर घर में झगडे होते हों, तो झगड़े शांत हों जायें ऐसा संकल्प करके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें तो घर के झगड़े भी शांत होंगे l
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *एकादशी के दिन ये सावधानी रहे* 🌷
🙏🏻 *महीने में १५-१५ दिन में एकादशी आती है एकादशी का व्रत पाप और रोगों को स्वाहा कर देता है लेकिन वृद्ध, बालक और बीमार व्यक्ति एकादशी न रख सके तभी भी उनको चावल का तो त्याग करना चाहिए एकादशी के जो दिन चावल खाता है… तो धार्मिक ग्रन्थ से एक- एक चावल एक- एक कीड़ा खाने का पाप लगता है…
🌞 *~ हिन्दू पंचाग ~* 🌞
🙏🍀🌻🌹🌸💐🍁🌷🌺🙏पंचक
8 जुलाई
दोपहर 12.31 से 13 जुलाई प्रातः 11.15 बजे तक
4 अगस्त
रात्रि 8.47 से 9 अगस्त सायं 7.05 बजे तक

एकादशी
बुधवार, 01 जुलाई देवशयनी एकादशी
गुरुवार, 16 जुलाई कामिका एकादशी
गुरुवार, 30 जुलाई श्रावण पुत्रदा एकादशी

प्रदोष
गुरुवार, 02 जुलै प्रदोष व्रत (शुक्ल)
शनिवार, 18 जुलै शनि प्रदोष व्रत (कृष्ण)

अमावस्या
20 जुलाई 2020 – सोमवार – श्रावण अमावस्या (हरियाली, सोमवती अमावस्या)

पूर्णिमा
आषाढ़ पूर्णिमा तिथि- 5 जुलाई- दिन रविवार

मेष –
निजी रिश्तों में कोई दिखावा न करें। लोगों को उनकी कमियों के साथ स्वीकार करें। प्रोफेशनल तौर पर आज कुछ परेशानी हो सकती है, परन्तु निजी जीवन में आपकी भावनात्मकता के कारण आप किसी बड़े तनाव से बच सकते हैं। आज अपने आप के लिए थोड़ा समय अवश्य निकालें और अपनी देखभाल करें। जितना समय आप अपने आप को देंगे उतना ही शांत महसूस करेंगे।

वृषभ –
आज का दिन आपकी योजनाओं को बेहतरीन रिस्पांस मिलने और उनसे धन लाभ मिलने का है। व्यवसायिक मामलों में आपकी मीटिंग बिना परिणाम के रह सकती है। किसी पारिवारिक मित्र या परिजन के साथ व्यापार करने का सोच रहे हैं तो अच्छा रहेगा। आज सामाजिक मेलजोल में किसी ऐसे व्यक्ति से मुलाक़ात हो सकती है जिससे आपके अच्छे गहरे सम्बन्ध बनेंगे। आपके लिए दिन कुछ मामलों में मिलाजुला ही रहेगा।

मिथुन –
आज का दिन आपके लिए व्यवहारिक पक्षों पर ध्यान देने का है। आप किसी की बातों में आकर या भावनाओं में बहकर कोई फैसला ना करें। हर चीज को व्यवहारिक धरातल पर जरूर आंकिए। आज अपनी भावुकता पर नियंत्रण रखें। यदि कोई परेशानियां चल रही हैं तो वे जल्द ही हल हो जाएंगी। असमंजस की स्थिति हो सकती है। बिना गहन सोच विचार के कोई निर्णय न लें। अगर आप किसी फैसले को लेने में दुविधा महसूस कर रहे हैं तो उसे आज टाल दें।

कर्क –
आज का दिन आपके लिए कुछ नई योजनाओं को लेकर आगे बढ़ने का है। आप में से कुछ लोगों के लिए आज कोई यात्रा के योग भी हो सकते हैं। हालांकि, कार्ड्स सलाह दे रहे हैं कि यात्राओं से बचना चाहिए, क्योंकि ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। किसी की भी सलाह मानने से पहले यह अवश्य देख लें कि वह आपके लिए कितनी कारगर है। दूसरों पर अत्यधिक निर्भरता आपके लिए नुकसान दायक हो सकती है।

सिंह –
आज का दिन आपके लिए करियर के मामले में कुछ बड़े फैसले लेने का हो सकता है। आप किसी नए क्षेत्र में निवेश के लिए विचार कर सकते हैं। आज आपको किसी भी कानूनी मामलों में पड़ने से पहले अपने स्तर पर अच्छे से पड़ताल कर लेनी चाहिए। आज का दिन मन में कुछ चिंताएं बनी हुई हैं जिस कारण आपके काम में फोकस की कमी है। किसी की बात को दिल पर न लगाएं, अपने आप पर भरोसा रखें। समय आपके लिए शुभ फल लाएगा।

कन्या –
आज का दिन आपके लिए अपने व्यक्तित्व में कुछ नई चीजें शामिल करने का है। ये आपके व्यक्तित्व में एक नया आकर्षण पैदा कर सकती हैं। आपको लोगों का समर्थन मिलेगा। कुछ लोगों के सामने नई चुनौतियां हो सकती हैं। आप इन चुनौतियों का मुकाबला डट कर करते हैं, तो ये भविष्य में आपके लिए काफी सकारात्मक हो सकती है। अपने जीवन में अपने अलावा दूसरों की भलाई करने में भी लगाएं।

तुला –
आज का दिन आपके लिए अपनी क्रिएटिविटी के बूते पर सफलता अर्जित करने का है। आप अगर किसी कला के क्षेत्र से हैं तो आज सितारे आपके फेवर में हो सकते हैं। कुछ आइडियाज जिन्हें फिलहाल नकारा जा सकता है, भविष्य में आपके लिए गेम चेंजर हो सकता है। अपने लिए रोज़ की दिनचर्या में थोड़ा समय अवश्य निकालें। आप प्रयास करने के साथ प्रयास को फलित होने का भी मौका दें। धैर्य और संयम से काम लें। धन लाभ के योग हैं।

वृश्चिक –
आज का दिन आपके लिए अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने और शब्दों का चयन सोच-समझकर करने का है। आपके लिए दिन किसी विवाद से बचने के लिए है। बेवजह बहसों में ना पड़ें। अपनी क्षमता पर संदेह न करें। आपमें कोई कमी नहीं है। अपनी भावनाओं को खुल कर व्यक्त करें। कुछ बातों को लेकर मन में परेशानी उत्पन्न हो सकती है। काम काज में वृद्धि के आसार हैं, किन्तु किसी भी निर्णय को लेकर जिद पर ना अड़ें।

धनु –
आज आपको अपने काम को पूरे समर्पण और निष्ठा के साथ निपटाना होगा। आपकी कार्यशैली पर कुछ लोग सवालिया निशान भी लगा सकते हैं। लेकिन, किसी भी विपरीत परिस्थिति से आपको अपनी गति कम नहीं करनी चाहिए। आपके लिए परिस्थितियां इतनी बुरी नहीं होंगी, जितना आपके भय के कारण आपको महसूस हो रही है। अपने विचारों और सोच को सकारात्मक रखें। पारिवारिक मेलजोल के लिया अच्छा दिन है।

मकर –
आज का दिन आपके लिए खुद को देने का हो सकता है। आप स्वयं में कोई बदलाव लाने के बारे में सोच सकते हैं। संभवतः को बुरी संगत या लत को छोड़ने पर भी विचार कर सकते हैं। आज आपको प्रोफेशनल मोर्चे पर थोड़ी सावधानी रखनी होगी, कोई ऐसा काम करने से बचें, जिससे आपको भविष्य में कुछ नुकसान होने की आशंका हो। अपने आप को हर परिस्थिति में संयमित रखें। आज किसी नए व्यक्ति से मुलाक़ात हो सकती है, जो आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी।

कुंभ –
आज आपके लिए दिन थोड़ा परिवर्तन वाला हो सकता है। कुछ परिस्थितियों में तेजी से बदलाव आपको बेचैन कर सकता है। किसी भी मामले में जल्दबाज़ी न करें, हर कार्य अपनी गति और अपने समय से ही संपन्न होगा। समय आपके धैर्य की परीक्षा ले सकता है। कार्य के क्षेत्र में किन्ही नए व्यक्तियों से मुलाकात होगी होने के योग हैं। धैर्य और सहनशीलता इस समय लाभदायक रहेंगे। कुछ लोगों के लिए धन लाभ की स्थितियां भी बन सकती हैं।

मीन –
आज आपके काम अपने आप कुछ बनते चले जाएंगे। जिन कामों के लिए आपको काफी प्रयास करना पड़ रहा था, वे आसानी से पूरे हो सकते हैं। अपना काम पूरे फोकस से करते रहें। आज कोई लापरवाही न करें। सितारों का पूरा फेवर आपको मिल सकता है। वहीं, कुछ लोगों को थोड़ा संघर्ष भी करना पड़ सकता है। किसी भी मामले में आपकी थोड़ी अनदेखी मुश्किल खड़ी कर सकती है। आपको लापरवाही से बचना होगा

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं

दिनांक 15 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 6 होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति आकर्षक, विनोदी, कलाप्रेमी होते हैं। आपमें गजब का आत्मविश्वास है। इसी आत्मविश्वास के कारण आप किसी भी परिस्थिति में डगमगाते नहीं है। आपको सुगंध का शौक होगा।

आप अपनी महत्वाकांक्षा के प्रति गंभीर होते हैं। 6 मूलांक शुक्र ग्रह द्वारा संचालित होता है। अत: शुक्र से प्रभावित बुराई भी आपमें पाई जा सकती है। जैसे स्त्री जाति के प्रति आपमें सहज झुकाव होगा। अगर आप स्त्री हैं तो पुरूषों के प्रति आपकी दिलचस्पी होगी। लेकिन आप दिल के बुरे नहीं है।

शुभ दिनांक : 6, 15, 24

शुभ अंक : 6, 15, 24, 33, 42, 51, 69, 78

शुभ वर्ष : 2022, 2026

ईष्टदेव : मां सरस्वती, महालक्ष्मी

शुभ रंग : क्रीम, सफेद, लाल, बैंगनी

कैसा रहेगा यह वर्ष
लेखन संबंधी मामलों के लिए उत्तम होती है। जो विद्यार्थी सीए की परीक्षा देंगे उनके लिए शुभ रहेगा। व्यापार-व्यवसाय में भी सफलता रहेगी। विवाह के योग भी बनेंगे। स्त्री पक्ष का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी।

नौकरीपेशा व्यक्ति अपने परिश्रम के बल पर उन्नति के हकदार होंगे। बैक परीक्षाओं में भी सफलता अर्जित करेंगे। दाम्पत्य जीवन में मिली जुली स्थिति रहेगी। आर्थिक मामलों में सभंलकर चलना होगा