दैनिक राशिफल 22 जुलाई 2020

आचार्य पंडित पुष्पेंद्र कुमार द्विवेदी
ज्योतिष कर्मकांड एवं वास्तु विशेषज्ञ
संपर्क सूत्र 9260981854
7800868289
Pushpendraguruji2233[email protected]

~ *आज का हिन्दू पंचांग* ~ 🌞
⛅ *दिनांक 22 जुलाई 2020*
⛅ *दिन – बुधवार*
⛅ *विक्रम संवत – 2077 (गुजरात – 2076)*
⛅ *शक संवत – 1942*
⛅ *अयन – दक्षिणायन*
⛅ *ऋतु – वर्षा*
⛅ *मास – श्रावण*
⛅ *पक्ष – शुक्ल*
⛅ *तिथि – द्वितीया रात्रि 07:22 तक तत्पश्चात तृतीया*
⛅ *नक्षत्र – अश्लेशा रात्रि 07:16 तक तत्पश्चात मघा*
⛅ *योग – सिद्धि दोपहर 02:56 तक तत्पश्चात व्यतिपात*
⛅ *राहुकाल – दोपहर 12:33 से दोपहर 02:12 तक*
⛅ *सूर्योदय – 06:09*
⛅ *सूर्यास्त – 19:20*
(सूर्योदय और सूर्यास्त का समय अलग अलग शहर के लिए अलग अलग हो सकता है)
⛅ *दिशाशूल – उत्तर दिशा में*
⛅ *व्रत पर्व विवरण – चन्द्र-दर्शन*
💥 *विशेष – द्वितीया को बृहती (छोटा बैंगन या कटेहरी) खाना निषिद्ध है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~*
अगर किसी व्यक्ति की शादी में लगातार बाधाएं उत्पन्न हो रही हैं तो इसके लिए आप सुबह सूर्य को हल्दी मिले जल से अर्घ्य दें। अर्घ्य के बाद लोटे पर लगी हल्दी को अपने माथे से लगा लें, ऐसा लगातार आप एक महीना तक करते रहें। आपकी शादी की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।
🌷 *नागपंचमी* 🌷
🙏🏻 *श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नागपंचमी का पर्व मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 25 जुलाई, शनिवार को है। इस दिन नागों की पूजा करने का विधान है। हिंदू धर्म में नागों को भी देवता माना गया है। महाभारत आदि ग्रंथों में नागों की उत्पत्ति के बारे में बताया गया है। इनमें शेषनाग, वासुकि, तक्षक आदि प्रमुख हैं। नागपंचमी के अवसर पर हम आपको ग्रंथों में वर्णित प्रमुख नागों के बारे में बता रहे हैं-*
🐍 *वासुकि नाग*
*धर्म ग्रंथों में वासुकि को नागों का राजा बताया गया है। ये हैं भगवान शिव के गले में लिपटे रहते हैं। (कुछ ग्रंथों में महादेव के गले में निवास करने वाले नाग का नाम तक्षक भी बताया गया है)। ये महर्षि कश्यप व कद्रू की संतान हैं। इनकी पत्नी का नाम शतशीर्षा है। इनकी बुद्धि भगवान भक्ति में लगी रहती है। जब माता कद्रू ने नागों को सर्प यज्ञ में भस्म होने का श्राप दिया तब नाग जाति को बचाने के लिए वासुकि बहुत चिंतित हुए। तब एलापत्र नामक नाग ने इन्हें बताया कि आपकी बहन जरत्कारु से उत्पन्न पुत्र ही सर्प यज्ञ रोक पाएगा।*
*तब नागराज वासुकि ने अपनी बहन जरत्कारु का विवाह ऋषि जरत्कारु से करवा दिया। समय आने पर जरत्कारु ने आस्तीक नामक विद्वान पुत्र को जन्म दिया। आस्तीक ने ही प्रिय वचन कह कर राजा जनमेजय के सर्प यज्ञ को बंद करवाया था। धर्म ग्रंथों के अनुसार, समुद्र मंथन के समय नागराज वासुकि की नेती (रस्सी) बनाई गई थी। त्रिपुरदाह (इस युद्ध में भगवान शिव ने एक ही बाण से राक्षसों के तीन पुरों को नष्ट कर दिया था) के समय वासुकि शिव धनुष की डोर बने थे।*
🐍 *शेषनाग*
*शेषनाग का एक नाम अनंत भी है। शेषनाग ने जब देखा कि उनकी माता कद्रू व भाइयों ने मिलकर विनता (ऋषि कश्यप की एक और पत्नी) के साथ छल किया है तो उन्होंने अपनी मां और भाइयों का साथ छोड़कर गंधमादन पर्वत पर तपस्या करनी आरंभ की। उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर ब्रह्मा ने उन्हें वरदान दिया कि तुम्हारी बुद्धि कभी धर्म से विचलित नहीं होगी।*
🐍 *ब्रह्मा ने शेषनाग को यह भी कहा कि यह पृथ्वी निरंतर हिलती-डुलती रहती है, अत: तुम इसे अपने फन पर इस प्रकार धारण करो कि यह स्थिर हो जाए। इस प्रकार शेषनाग ने संपूर्ण पृथ्वी को अपने फन पर धारण कर लिया। क्षीरसागर में भगवान विष्णु शेषनाग के आसन पर ही विराजित होते हैं। धर्म ग्रंथों के अनुसार, भगवान श्रीराम के छोटे भाई लक्ष्मण व श्रीकृष्ण के बड़े भाई बलराम शेषनाग के ही अवतार थे।*
👉🏻 शेष कल………
🌞 ~ *हिन्दू पंचांग* ~ 🌞

🌷 *व्यतिपात योग* 🌷
🙏🏻 *व्यतिपात योग की ऐसी महिमा है कि उस समय जप पाठ प्राणायम, माला से जप या मानसिक जप करने से भगवान की और विशेष कर भगवान सूर्यनारायण की प्रसन्नता प्राप्त होती है जप करने वालों को, व्यतिपात योग में जो कुछ भी किया जाता है उसका १ लाख गुना फल मिलता है।*
🙏🏻 *वाराह पुराण में ये बात आती है व्यतिपात योग की।*
🙏🏻 *व्यतिपात योग माने क्या कि देवताओं के गुरु बृहस्पति की धर्मपत्नी तारा पर चन्द्र देव की गलत नजर थी जिसके कारण सूर्य देव अप्रसन्न हु नाराज हुए उन्होनें चन्द्रदेव को समझाया पर चन्द्रदेव ने उनकी बात को अनसुना कर दिया तो सूर्य देव को दुःख हुआ कि मैने इनको सही बात बताई फिर भी ध्यान नहीं दिया और सूर्यदेव को गुरुदेव की याद आई कि कैसा गुरुदेव के लिये आदर प्रेम श्रद्धा होना चाहिये पर इसको इतना नहीं थोडा भूल रहा है ये, सूर्यदेव को गुरुदेव की याद आई और आँखों से आँसू बहे वो समय व्यतिपात योग कहलाता है। और उस समय किया हुआ जप, सुमिरन, पाठ, प्रायाणाम, गुरुदर्शन की खूब महिमा बताई है वाराह पुराण में।*
💥 *विशेष ~ 22 जुलाई 2020 बुधवार को दोपहर 02:57 से 23 जुलाई, गुरुवार को दोपहर 12:03 तक व्यतिपात योग है ।*

पंचक
8 जुलाई
दोपहर 12.31 से 13 जुलाई प्रातः 11.15 बजे तक
4 अगस्त
रात्रि 8.47 से 9 अगस्त सायं 7.05 बजे तक

एकादशी
बुधवार, 01 जुलाई देवशयनी एकादशी
गुरुवार, 16 जुलाई कामिका एकादशी
गुरुवार, 30 जुलाई श्रावण पुत्रदा एकादशी

प्रदोष
गुरुवार, 02 जुलै प्रदोष व्रत (शुक्ल)
शनिवार, 18 जुलै शनि प्रदोष व्रत (कृष्ण)

अमावस्या
20 जुलाई 2020 – सोमवार – श्रावण अमावस्या (हरियाली, सोमवती अमावस्या)

पूर्णिमा
आषाढ़ पूर्णिमा तिथि- 5 जुलाई- दिन रविवार
🙏🏻🌹🌻☘🌷🌺🌸🌼💐🙏🏻
मेष (Aries)
पॉजिटिव – कुछ पारिवारिक संबंधी वाद-विवाद आज निपटने से घर में सुकून और शांति भरा वातावरण रहेगा। आप अपनी व्यक्तिगत गतिविधियों पर अपना ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। किसी नजदीकी मित्र का सहयोग भी आपके मनोबल को बढ़ाएगा।
नेगेटिव – ध्यान रखें कि किसी अनजान व्यक्ति की तरफ से आपको कोई नुकसान पहुंच सकता है। संतान के शिक्षा संबंधी कार्यों में भागदौड़ की अधिकता रहेगी। परंतु अंत में यह भागदौड़ सार्थक भी सिद्ध होगी।
व्यवसाय – व्यवसायिक गतिविधियां अभी भी मंद ही रहेंगी। परंतु किसी भी तरह की आर्थिक समस्या उत्पन्न नहीं होगी, इसलिए चिंता ना करें। नौकरी पेशा व्यक्तियों को अपने डिपार्टमेंट संबंधी कुछ बदलाव होने की संभावना है।
लव – जीवनसाथी के घर और परिवार की उचित देखभाल करने से तनाव मुक्त रहेंगे तथा अपने काम पर भी ध्यान दे पाएंगे। कुछ समय आमोद-प्रमोद में भी व्यतीत होगा।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा लेकिन घर के किसी वरिष्ठ व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी कोई दिक्कत हो सकती हैं। जिसके लिए उनका ध्यान रखना आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 2

वृष (Taurus)
पॉजिटिव – आपके व्यक्तित्व और व्यवहार कुशलता की वजह से सामाजिक गतिविधियों में आपकी प्रतिभा खुलकर सामने आएगी और मान-सम्मान बढ़ेगा। स्थान परिवर्तन के भी फायदेमंद योग बन रहे हैं।
नेगेटिव – परंतु ध्यान रखें कि कभी-कभी आलस हावी होने से कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियां हाथ से निकल सकती हैं। इसलिए अपनी कार्य क्षमता और मनोबल को बना कर रखना है। साथ ही व्यर्थ के घूमने-फिरने में अपना समय बर्बाद ना करें।
व्यवसाय – पार्टनरशिप संबंधी कार्यों में लाभदायक परिस्थितियां बनी हुई है इसलिए अपने काम में किसी सहयोगी की मदद अवश्य लें। आपको फायदा होगा। और दिन का अधिकतर समय मार्केटिंग संबंधी कार्य में व्यतीत होगा।
लव – दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। प्रेम प्रसंग में भी नजदीकियां आने से मन मे प्रसन्नता बनी रहेगी।
स्वास्थ्य – सर्वाइकल व कंधों में दर्द जैसी स्थिति महसूस होगी। व्यायाम और योगा पर अधिक ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 5

मिथुन (Gemini)
पॉजिटिव – आजकल आपने अपने और अपने परिवार के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित किया हुआ है। इस समय ग्रह स्थितियां आपकी छुपी हुई प्रतिभा और क्षमताओं को खुलकर उजागर कर रही हैं। समय आपके पक्ष में है, इसका भरपूर सम्मान करें।
नेगेटिव – अपनी सुख-सुविधाओं पर अधिक खर्च करते समय अपने बजट का ध्यान अवश्य रखें। आर्थिक मामलों को लेकर नजदीकी व्यक्ति से किसी प्रकार की बहस होने की संभावना है।।
व्यवसाय – व्यावसायिक क्षेत्र में आप बहुत अधिक मेहनत और क्षमताएं लगाएंगे। परंतु इसके साथ कुछ बदलाव भी लाने की आवश्यकता है। इस पर भी अपना ध्यान केंद्रित करें। जल्द ही आपको फायदेमंद परिणाम प्राप्त होंगे।
लव – जीवन साथी का स्वास्थ्य कुछ नरम रहेगा। आपका उन्हें सहयोग करना आपके आपसी संबंधों को और अधिक मजबूत करेगा।।
स्वास्थ्य – आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ दिमागी काम अधिक करने की वजह से सिर में भारीपन और थकान महसूस हो सकती है।
भाग्यशाली रंग: केसरिया, भाग्यशाली अंक: 8

कर्क (Cancer)
पॉजिटिव – आपके स्वभाव में भावुकता की अधिकता रहेगी। अधिकतम समय दूसरों की सहायता और धर्म-कर्म के कार्यों में व्यतीत होगा। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना भी प्राप्त होगी।
नेगेटिव – परंतु किसी बाहरी व्यक्ति की वजह से आपको धन संबंधी कोई दिक्कत उत्पन्न हो सकती है। और आप छोटी से छोटी बातों से भी जल्दी आहत होंगे जिसकी वजह से तनाव जैसी स्थिति महसूस होगी।
व्यवसाय – आज कार्य क्षेत्र में कोई भी काम सावधानीपूर्वक तरीके से ही करें। क्योंकि किसी प्रकार की गलती होने से कोई इंक्वायरी की संभावना बन रही है। नौकरी पेशा व्यक्ति भी अपने कार्यों को बहुत ही ध्यान पूर्वक करें।
लव – पति-पत्नी का एक-दूसरे से ज्यादा उम्मीद रखना आपसी संबंधों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए अपने स्वभाव में लचीलापन बनाकर रखना आवश्यक है।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानी महसूस होगी। अपने ब्लड आदि टेस्ट जरूर करवाएं।
भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 1

सिंह (Leo)
पॉजिटिव – सामाजिक व धार्मिक गतिविधियों में समय अधिक व्यतीत होगा। आपके अच्छे कामों की वजह से समाज में आपकी पहचान बनेगी। और आर्थिक गतिविधियों में भी और अधिक मुनाफा मिलने की उम्मीद है।
नेगेटिव – परंतु साथ ही आपको अपने घर पर भी ध्यान देना आवश्यक है। बच्चों की समस्याओं को सुनना और उनका समाधान निकालना भी जरूरी है। भूमि बेचने संबंधी कार्यों को आज स्थगित रखें क्योंकि हानि होने की संभावना लग रही है।
व्यवसाय – कार्यक्षेत्र में गतिविधियां उत्तम रहेंगी। भाइयों का सहयोग आपके काम मे और अधिक विकास देगा। परंतु कर्मचारियों की वजह से तनाव उत्पन्न हो सकता है। इसलिए उनकी गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें।
लव – पारिवारिक व्यक्तियों के स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंता रहेगी। परंतु सबके आपसी सहयोग से समस्याएं हल भी हो जाएंगी।
स्वास्थ्य – तनाव की अधिकता रहेगी। जिसका प्रभाव आपके पाचन तंत्र पर पड़ेगा। इसलिए अपनी दिनचर्या व्यवस्थित रखें।
भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 4

कन्या (Virgo)
पॉजिटिव – आजकल आप अपनी कार्य क्षमता पर बहुत अधिक ध्यान दे रहे हैं। जिसका आपको सकारात्मक परिणाम भी मिल रहा है। किसी निकट रिश्तेदार के घर धार्मिक कृत्य संबंधी समारोह में शामिल होने का अवसर भी प्राप्त होगा।
नेगेटिव – ध्यान रखें आपके किसी वहम की वजह से नजदीकी मित्र आदि से कोई कहासुनी उत्पन्न हो सकती हैं। बेहतर होगा कि दूसरों के मामले से अपने आपको अलग ही रखें। क्योंकि इसका असर आपके परिवारिक जीवन पर भी पड़ सकता है।
व्यवसाय – व्यावसायिक क्षेत्र में आपकी मेहनत के अनुरूप ही उचित परिणाम भी प्राप्त होंगे। इसलिए अपना पूरा ध्यान अपने काम पर केंद्रित रखें। परंतु किसी भी प्रकार का कोई गैर कानूनी काम आपके लिए दिक्कत उत्पन्न कर सकता है। यह सावधानी अवश्य रखनी है।
लव – पति-पत्नी के किसी बीच बात को लेकर कलह जैसी स्थिति उत्पन्न होने की संभावना है। बेहतर होगा कि किसी मामले में हस्तक्षेप ना करें। उनको अपने अनुरूप काम करने दें।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। किसी प्रकार की भी चिंता ना करें।
भाग्यशाली रंग: ब्राउन, भाग्यशाली अंक: 9

तुला (Libra)
पॉजिटिव – आज आप काम की अपेक्षा अपने आराम पर अधिक ध्यान देंगे। ऐसा करना आपके अंदर दोबारा नई ऊर्जा का संचार करेगा। सामाजिक/धार्मिक गतिविधियों में भी समय व्यतीत होगा। संतान के शिक्षा संबंधी उचित परिणाम मिलने से मन में प्रसन्नता भी रहेगी।
नेगेटिव – किसी पारिवारिक सदस्य के विवाहित जीवन विघटन संबंधी समस्या उत्पन्न होने से तनाव का माहौल रहेगा। परंतु आपका हस्तक्षेप और कुछ सुझाव से समाधान भी मिल सकता है।
व्यवसाय – कार्य क्षेत्र में पब्लिक डीलिंग और मार्केटिंग संबंधी कार्यो में अधिक ध्यान लगाएं। यह काम घर पर बैठे फोन आदि से ही संपन्न हो जाएंगे। और किसी को पैसा उधार ना दे, क्योंकि वापसी की उम्मीद नहीं है।
लव – घर में अनुशासन पूर्ण वातावरण रहेगा। सभी सदस्यों का अपने-अपने कार्यों के प्रति समर्पण आपकी जिम्मेदारियों को कम करेगा।
स्वास्थ्य – परिवार के किसी वरिष्ठ व्यक्ति को एलर्जी जैसी कोई दिक्कत उत्पन्न हो सकती है। उनका ध्यान रखें, नहीं तो परिस्थितियां गंभीर हो सकती हैं।
भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 3

वृश्चिक (Scorpio)
पॉजिटिव – आपको पहले भी बताया गया है कि इस समय की ग्रह स्थितियां आपके भाग्य को बल प्रदान कर रही हैं। इनका उचित सम्मान करें। आप अपनी बुद्धिमता द्वारा धन व परिवार संबंधी समस्याओं को सुलझाने में समर्थ होंगे ।
नेगेटिव – यह भी ध्यान रखें कि कोई पुराना मुद्दा उभरने से तनाव जैसा वातावरण बनेगा। जिसकी वजह से किसी नजदीकी मित्र से संबंध खराब होने की संभावना है। इसलिए अपने गुस्से और कटु वाणी पर नियंत्रण रखें।
व्यवसाय – व्यवसाय में मशीनरी आदि से संबंधित कारोबार में कुछ नए आर्डर मिलेंगे। साथ ही कंसलटेंसी से संबंधित कार्यों में भी गति आएगी। सरकारी सेवारत व्यक्तियों से उच्च अधिकारी प्रसन्न रहेंगे।
लव – वैवाहिक संबंध खुशनुमा रहेगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां आएंगी। सिर्फ अपने गुस्से पर कंट्रोल रखने की जरूरत है।
स्वास्थ्य – जुकाम और खांसी की शिकायत रह सकती है। दूषित वातावरण से अपना बचाव करें।
भाग्यशाली रंग: ऑरेंज, भाग्यशाली अंक: 7

धनु (Sagittarius)
पॉजिटिव – अध्यात्म व धार्मिक कृत्यों के प्रति आपका रुझान बढ़ेगा। किसी भी काम को करने से पहले अपने मन की आवाज सुनें। आपकी अंतरात्मा आपको उचित रास्ते पर आगे बढ़ने की प्रेरणा देगी।
नेगेटिव – इन सब कार्यों के साथ-साथ अपने घर और व्यवसाय पर भी ध्यान देना आवश्यक है। क्योंकि आपकी लापरवाही की वजह से घर में कुछ दिक्कतें उत्पन्न हो सकती हैं। जिसका नकारात्मक प्रभाव आपकी मानसिक स्थिति पर भी पड़ेगा।
व्यवसाय – व्यवसायिक कार्यो में अपने सहयोगियों और जीवन साथी के निर्णयों को प्राथमिकता दें। क्योंकि इस समय ग्रह स्थिति यही कह रही है कि आप अपने निर्णयों के प्रति कुछ कंफ्यूज रहेंगे।
लव – पति-पत्नी दोनों मिलकर घर की समस्याओं पर विचार-विमर्श करेंगे तो जल्दी ही घर का माहौल ठीक हो जाएगा। विवाहेत्तर संबंधों के उपजने की भी संभावना बन रही है। इसलिए सावधान रहें।
स्वास्थ्य – पेट और लीवर से संबंधित कुछ परेशानी महसूस होगी। अपने खान-पान और दिनचर्या को व्यवस्थित रखें।
भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 6

मकर (Capricorn)
पॉजिटिव – आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेगी। साथ ही घर में किसी प्रकार के परिवर्तन संबंधी योजना बन रही है तो उसको वास्तु के नियमों के अनुसार करना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।
नेगेटिव – ध्यान रखें कि आपका बहुत अधिक डिसिप्लिन स्वभाव दूसरों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। साथ ही बहुत अधिक सोच-विचार करना भी आपके कार्यों में रुकावटें लाएगा।
व्यवसाय – व्यवसाय में नए अनुबंध प्राप्त होंगे तो आपको अपनी कार्य क्षमता को भी बढ़ाना होगा। अन्यथा कार्यों को पूरा करने में दिक्कत होगी। नौकरी पेशा व्यक्ति जल्द ही अपना मनचाहा स्थान प्राप्त करेंगे।
लव – प्रेम संबंधों मे किसी प्रकार का भावनात्मक आघात लगने से मानसिक स्थिति विचलित रह सकती है। बेहतर होगा कि इन संबंधों से दूर ही रहे। अपने काम पर ध्यान लगाएं।
स्वास्थ्य – सोच-विचार करने और तनाव लेने से सिर दर्द और पेट खराब होने जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है। अपनी भावनाओं पर कंट्रोल रखें।
भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 4

कुम्भ (Aquarius)
पॉजिटिव – आज आप अपनी बुद्धिमता के बल पर कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे जो आपके लिए फायदेमंद भी साबित होंगे। संतान की तरफ से भी किसी प्रकार की चिंता दूर होने से घर परिवार में खुशनुमा वातावरण रहेगा। कोई पारिवारिक आयोजन संबंधी योजना भी बनेगी।
नेगेटिव – किसी भी तरह के गैरकानूनी कामों से दूर रहें। इसकी वजह से आपके ऊपर कोई इल्जाम लग सकता है। साथ ही गुस्से और जिद पर कंट्रोल रखें। विद्यार्थियों को शिक्षा संबंधी कार्यों में और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है
व्यवसाय – पारिवारिक व्यवसाय की तरफ अपनी कार्य क्षमता और ऊर्जा अधिक लगाएं। क्योंकि इस समय की ग्रह स्थिति आपको महत्वपूर्ण उपलब्धियां देने वाली है। आप घर में रहकर सभी काम सुचारू रूप से व्यवस्थित करते जाएंगे।
लव – घर-परिवार के सदस्यों का सहयोग और एक-दूसरे के प्रति समर्पण की भावना घर में खुशहाली भरा वातावरण व्याप्त करेगी। साथ ही प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता आएगी।
स्वास्थ्य – बदलते वातावरण की वजह से बुखार और थकान जैसी स्थिति महसूस होगी। गर्मी से अपना बचाव करें।
भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 1

मीन (Pieces)
पॉजिटिव – आज मनोरंजन और दोस्तों के साथ समय व्यतीत होगा। साथ ही दोस्तों के साथ कुछ पारिवारिक मेलजोल रहेगा। किसी भी कार्य को करने में घर के व्यक्तियों का सहयोग अवश्य लें। उनकी सलाह आपके भाग्य में वृद्धि करेगी।
नेगेटिव – संतान की गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें क्योंकि उसकी लापरवाही से कुछ तनाव उत्पन्न हो सकता है। जिसका प्रभाव आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ेगा। भाइयों के साथ भी संबंध मधुर बनाकर रखने की जरूरत है।
व्यवसाय – अपने कार्य संबंधी योजनाओं में अपने जीवन साथी की सलाह अवश्य लें। क्योंकि उनका व्यापारिक नजरिया आपके कई कार्यों में सहयोग देगा। नौकरी पेशा व्यक्तियों के स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं।
लव – पति-पत्नी का आपस में सहयोगात्मक व्यवहार संबंधों में और अधिक मजबूती प्रदान करेगा। परंतु बाहरी प्रेम संबंधों से दूरी बनाकर रखें।
स्वास्थ्य – ज्यादा चिंता की वजह से अपने अंदर ऊर्जा की कमी महसूस करेंगे। देशी व आयुर्वेदिक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें। और तनाव लेने से बचें।
भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 9

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं

दिनांक 22 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 4 होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति जिद्दी, कुशाग्र बुद्धि वाले, साहसी होते हैं। ऐसे व्यक्ति को जीवन में अनेक परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है। जैसे तेज स्पीड से आती गाड़ी को अचानक ब्रेक लग जाए ऐसा उनका भाग्य होगा। लेकिन यह भी निश्चित है कि इस अंक वाले अधिकांश लोग कुलदीपक होते हैं। आपका जीवन संघर्षशील होता है। इनमें अभिमान भी होता है। ये लोग दिल के कोमल होते हैं किन्तु बाहर से कठोर दिखाई पड़ते हैं। इनकी नेतृत्व क्षमता के लोग कायल होते हैं।

शुभ दिनांक : 4, 8, 13, 22, 26, 31

शुभ अंक : 4, 8,18, 22, 45, 57

शुभ वर्ष : 2021, 2031, 2040, 2060

ईष्टदेव : श्री गणेश, श्री हनुमान,

शुभ रंग : नीला, काला, भूरा

कैसा रहेगा यह वर्ष
यह वर्ष पिछले वर्ष के दुष्प्रभावों को दूर करने में सक्षम है। आपको सजग रहकर कार्य करना होगा। परिवारिक मामलों में सहयोग के द्वारा सफलता मिलेगी। मान-सम्मान में वृद्धि होगी, वहीं मित्र वर्ग का सहयोग मिलेगा।

नवीन व्यापार की योजना प्रभावी होने तक गुप्त ही रखें। शत्रु पक्ष पर प्रभावपूर्ण सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा प्रयास करें तो उन्नति के चांस भी है। विवाह के मामलों में आश्चर्यजनक परिणाम आ सकते हैं।