दैनिक राशिफल 25 जुलाई 2020

आचार्य पँ० पुष्पेन्द्र कुमार द्विवेदी
ज्योतिष कर्म काण्ड एवं वास्तु विशेषज्ञ
संपर्क सूत्र 7800868289
9260981854
[email protected]

🌞 ~ *आज का हिन्दू पंचांग* ~ 🌞
⛅ *दिनांक 25 जुलाई 2020*
⛅ *दिन – शनिवार*
⛅ *विक्रम संवत – 2077 (गुजरात – 2076)*
⛅ *शक संवत – 1942*
⛅ *अयन – दक्षिणायन*
⛅ *ऋतु – वर्षा*
⛅ *मास – श्रावण*
⛅ *पक्ष – शुक्ल*
⛅ *तिथि – पंचमी दोपहर 12:02 तक तत्पश्चात षष्ठी*
⛅ *नक्षत्र – उत्तराफाल्गुनी दोपहर 02:19 तक तत्पश्चात हस्त*
⛅ *योग – शिव 26 जुलाई रात्रि 02:46 तक तत्पश्चात सिद्ध*
⛅ *राहुकाल – सुबह 09:16 से सुबह 10:55 तक*
⛅ *सूर्योदय – 06:10*
⛅ *सूर्यास्त – 19:19*
⛅ *दिशाशूल – पूर्व दिशा में*
⛅ *व्रत पर्व विवरण – नाग पंचमी, कल्कि जयंती*
💥 *विशेष – पंचमी को बेल खाने से कलंक लगता है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
💥 *ब्रह्म पुराण’ के 118 वें अध्याय में शनिदेव कहते हैं- ‘मेरे दिन अर्थात् शनिवार को जो मनुष्य नियमित रूप से पीपल के वृक्ष का स्पर्श करेंगे, उनके सब कार्य सिद्ध होंगे तथा मुझसे उनको कोई पीड़ा नहीं होगी। जो शनिवार को प्रातःकाल उठकर पीपल के वृक्ष का स्पर्श करेंगे, उन्हें ग्रहजन्य पीड़ा नहीं होगी।’ (ब्रह्म पुराण’)*
💥 *शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष का दोनों हाथों से स्पर्श करते हुए ‘ॐ नमः शिवाय।’ का 108 बार जप करने से दुःख, कठिनाई एवं ग्रहदोषों का प्रभाव शांत हो जाता है। (ब्रह्म पुराण’)*
💥 *हर शनिवार को पीपल की जड़ में जल चढ़ाने और दीपक जलाने से अनेक प्रकार के कष्टों का निवारण होता है ।(पद्म पुराण)*
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *काल सर्प योग* 🌷
🙏🏻 *नाग पंचमी के दिन , जिन को काल सर्प योग है , वे शांति के लिए ये उपाय करे | पंचमी के दिन पीपल के नीचे, एक दोने में कच्चा दूध रख दीजिये , घी का दीप जलाए , कच्चा आटा , घी और गुड मिला कर एक छोटा लड्डू बना के रख दे और ये मन्त्र बोला कर प्रार्थना करें :-*
🐍 *ॐ अनंताय नमः*
🐍 *ॐ वासुकाय नमः*
🐍 *ॐ शंख पालाय नमः*
🐍 *ॐ तक्षकाय नमः*
🐍 *ॐ कर्कोटकाय नमः*
🐍 *ॐ धनंजयाय नमः*
🐍 *ॐ ऐरावताय नमः*
🐍 *ॐ मणि भद्राय नमः*
🐍 *ॐ धृतराष्ट्राय नमः*
🐍 *ॐ कालियाये नमः*
➡️ *काल सर्प योग है तो उस का प्रभाव निकल जाएगा .. तकलीफ दूर होगी ..काल सर्प योग की शांति होगी …*
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *घातक रोगों से मुक्ति पाने का उपाय* 🌷
👉🏻 *26 जुलाई 2020 रविवार को सुबह 09:33 से 27 जुलाई सूर्योदय तक रविवारी सप्तमी है।*
🙏🏻 *रविवार सप्तमी के दिन बिना नमक का भोजन करें। बड़ दादा के १०८ फेरे लें । सूर्य भगवान का पूजन करें, अर्घ्य दें व भोग दिखाएँ, दान करें । तिल के तेल का दिया सूर्य भगवान को दिखाएँ ये मंत्र बोलें :-*
🌷 *”जपा कुसुम संकाशं काश्य पेयम महा द्युतिम । तमो अरिम सर्व पापघ्नं प्रणतोस्मी दिवाकर ।।”*
💥 *नोट : घर में कोई बीमार रहता हो या घातक बीमारी हो तो परिवार का सदस्य ये विधि करें तो बीमारी दूर होगी ।*
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *मंत्र जप एवं शुभ संकल्प हेतु विशेष तिथि*
🙏🏻 *सोमवती अमावस्या, रविवारी सप्तमी, मंगलवारी चतुर्थी, बुधवारी अष्टमी – ये चार तिथियाँ सूर्यग्रहण के बराबर कही गयी हैं।*
🌷 *इनमें किया गया जप-ध्यान, स्नान , दान व श्राद्ध अक्षय होता है।*
🙏🏻 *(शिव पुराण, विद्येश्वर संहिताः अध्याया (10)*
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *रविवार सप्तमी* 🌷
🙏🏻 *रविवार सप्तमी के दिन जप/ध्यान करने का वैसा ही हजारों गुना फल होता है जैसा की सूर्य/चन्द्र ग्रहण में जप/ध्यान करने से होता |*
🙏🏻 *रविवार सप्तमी के दिन अगर कोई नमक मिर्च बिना का भोजन करे और सूर्य भगवान की पूजा करे , तो उसकी घातक बीमारियाँ दूर हो सकती हैं , अगर बीमार व्यक्ति न कर सकता हो तो कोई और बीमार व्यक्ति के लिए यह व्रत करे | इस दिन सूर्यदेव का पूजन करना चाहिये |*
🌞 *सूर्य भगवान पूजन विधि* 🌞
🙏🏻 *१) सूर्य भगवान को तिल के तेल का दिया जला कर दिखाएँ , आरती करें |*
🙏🏻 *२) जल में थोड़े चावल ,शक्कर , गुड , लाल फूल या लाल कुम कुम मिला कर सूर्य भगवान को अर्घ्य दें |*
🌞 *सूर्य भगवान अर्घ्य मंत्र* 🌞
🌷 *1. ॐ मित्राय नमः।*
🌷 *2. ॐ रवये नमः।*
🌷 *3. ॐ सूर्याय नमः।*
🌷 *4. ॐ भानवे नमः।*
🌷 *5. ॐ खगाय नमः।*
🌷 *6. ॐ पूष्णे नमः।*
🌷 *7. ॐ हिरण्यगर्भाय नमः।*
🌷 *8. ॐ मरीचये नमः।*
🌷 *9. ॐ आदित्याय नमः।*
🌷 *10. ॐ सवित्रे नमः।*
🌷 *11. ॐ अर्काय नमः।*
🌷 *12. ॐ भास्कराय नमः।*
🌷 *13. ॐ श्रीसवितृ-सूर्यनारायणाय नमः।*
🙏🏻💐🙏🏻

पंचक
8 जुलाई
दोपहर 12.31 से 13 जुलाई प्रातः 11.15 बजे तक
4 अगस्त
रात्रि 8.47 से 9 अगस्त सायं 7.05 बजे तक

एकादशी
बुधवार, 01 जुलाई देवशयनी एकादशी
गुरुवार, 16 जुलाई कामिका एकादशी
गुरुवार, 30 जुलाई श्रावण पुत्रदा एकादशी

प्रदोष
गुरुवार, 02 जुलै प्रदोष व्रत (शुक्ल)
शनिवार, 18 जुलै शनि प्रदोष व्रत (कृष्ण)

अमावस्या
20 जुलाई 2020 – सोमवार – श्रावण अमावस्या (हरियाली, सोमवती अमावस्या)

पूर्णिमा
आषाढ़ पूर्णिमा तिथि- 5 जुलाई- दिन रविवार

मेष – पॉजिटिव – आज किसी पुरानी समस्या का हल निकलने की संभावना है। साथ ही रचनात्मक और सृजनात्मक कार्यों में विशेष रूचि रहेगी। परिवार के बड़े बुजुर्गों के प्रति सेवा भाव रखें तथा उनके मार्गदर्शन में काम करें।

नेगेटिव – जोखिम भरे कार्यों से दूर रहें। क्योंकि इसमें नुकसान होने की संभावना बन रही है। नजदीकी रिश्तेदारों से भी किसी प्रकार की वाद-विवाद की स्थिति बनेगी। किसी की मध्यस्थता द्वारा सुलझाने का प्रयास अवश्य करें।।

व्यवसाय – व्यवसायिक क्षेत्र में हिम्मत और आत्मविश्वास द्वारा आप कई रुके हुए कामों को पूरा करने में समर्थ रहेंगे। अपना पूरा ध्यान मार्केटिंग और अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन पर लगाएं। नौकरीपेशा व्यक्ति अपने पेपर वर्क को सावधानीपूर्वक करें।

लव – पारिवारिक और व्यवसायिक जीवन में बेहतर तालमेल और सामंजस्य बना रहेगा। प्रेम संबंधों में मर्यादाओं का अवश्य ध्यान रखें।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु व्यायाम और दिनचर्या को सुव्यवस्थित रखना आवश्यक है।

भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 4

वृष – पॉजिटिव – आजकल आपका ध्यान अपनी कार्य क्षमता और पर्सनैलिटी को निखारने में लगा हुआ है। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। अपने कार्यों को शांतिपूर्ण ढंग से निपटाने में सक्षम रहेंगे। कुछ लाभदायक यात्राओं के भी योग बन रहे हैं।

नेगेटिव – पड़ोसियों से किसी प्रकार की कहासुनी हो सकती है। क्रोध व आवेश पर काबू रखें। घर से संबंधित कोई स्थान परिवर्तन की योजना बन रही है तो आज उस पर विचार-विमर्श करने का शुभ समय है।

व्यवसाय – मशीनरी आदि से संबंधित कार्यों में बहुत अधिक सावधानी की आवश्यकता है। क्योंकि किसी प्रकार का नुकसान होने की संभावना है। नौकरी पेशा व्यक्तियों का टारगेट पूरा होने से पदोन्नति मिलने की भी संभावना है।

लव – प्रेम प्रसंगों में अपना समय व्यर्थ ना करें। क्योंकि इससे अपयश मिलने की संभावना है। घर परिवार को प्राथमिकता देने से सुखमय वातावरण बना रहेगा।

स्वास्थ्य – मौसम के बदलाव संबंधी कोई शारीरिक कष्ट आ सकता है। लापरवाही ना बरतें और अपना इलाज लें।

भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 9

मिथुन – पॉजिटिव – किसी घनिष्ठ व्यक्ति के साथ मुलाकात से मन में प्रसन्नता रहेगी। संपत्ति संबंधी विवाद भी शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होने की संभावना है। विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा संबंधी परिणाम उनके पक्ष में प्राप्त होगा।

नेगेटिव – परंतु धन संबंधी व वित्तीय मामलों में सावधानी रखने की आवश्यकता है। अपने ही किसी नजदीकी व्यक्ति से विश्वासघात या धोखा मिल सकता है। संतान की शिक्षा व कैरियर संबंधी कार्यों में लापरवाही ना बरतें।

व्यवसाय – आज व्यापारी क्षेत्र में कुछ चुनौतियां सामने आएंगी। तथा खुद को साबित करने के लिए काफी संघर्ष और परिश्रम करना पड़ेगा। परंतु किसी बड़े व्यक्ति के साथ व सानिध्य से काम बन ही जाएंगे। नौकरी पेशा व्यक्ति अपने कार्यभार को पूर्ण रूप से संपन्न कर सकेंगे।

लव – दांपत्य संबंधों में यदा-कदा तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है परंतु समय रहते आप मतभेद व गलतफहमी को सुलझा लेंगे। घर में किसी नन्हे मेहमान के आगमन संबंधी शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य में कुछ ना कुछ छोटे-मोटे उतार-चढ़ाव आते रहेंगे। परंतु किसी गंभीर बात की संभावना नहीं है।

भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 8

कर्क – पॉजिटिव – किसी मित्र या रिश्तेदार से चल रही गलतफहमी दूर होगी। तथा संबंध पुनः मधुर हो जाएंगे। विद्यार्थियों को प्रतिस्पर्धा प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त होने से तनाव दूर होगा। आयकर या टैक्स को लेकर चल रही किसी समस्या का समाधान भी मिलने की उम्मीद है।

नेगेटिव – कोई अप्रिय समाचार मिलने से मन खिन्न रहेगा। खर्चों पर नियंत्रण रखें। व्यर्थ के कार्यों में धन व्यय होने के प्रबल योग बने हुए हैं। किसी वरिष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होने से अस्पताल के चक्कर भी लग सकते हैं।

व्यवसाय – नौकरीपेशा व्यक्तियों को गंभीरता से काम करने की आवश्यकता है। व्यापार में कुछ ठोस और गंभीरता पूर्ण लिए गए निर्णय फायदेमंद साबित होंगी। तथा आर्थिक क्षेत्र में भी स्थितियां अनुकूल ही रहेंगे।

लव – पारिवारिक सुख शांति रहेगी। संतान के एडमिशन संबंधी कार्यों को लेकर योजनाएं बनेगी। विवाहेत्तर संबंध परेशानी का कारण बन सकते हैं इसलिए सावधान रहें।

स्वास्थ्य – किसी प्रकार की चोट लगने की संभावना है। वाहन चलाते समय मोबाइल का अधिक प्रयोग ना करें। साथ ही किसी प्रकार के नशे से भी बचें।

भाग्यशाली रंग: क्रीम, भाग्यशाली अंक: 3

सिंह – पॉजिटिव – घर में किसी नई वस्तु की खरीदारी संभव है। साथ ही आज मेहमान नवाजी में समय व्यतीत होगा। सामाजिक गतिविधियों में भी अपना योगदान देंगे। आपके जनसंपर्क और अधिक मजबूत होंगे।

नेगेटिव – परंतु अहम की भावना पर नियंत्रण रखें। फिजूलखर्ची पर कटौती करने से टिकाऊ और संतुलित बजट बना सकते हैं। जिससे आर्थिक समस्याएं न उत्पन्न हो। किसी को पैसा उधार ना दें क्योंकि वापसी की संभावना नहीं है।

व्यवसाय – व्यापार में विस्तार संबंधी योजना पर काम करने का उचित समय है। राजकीय कार्यों में भी सफलता का योग बन रहा है। उस पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित रखें। सरकारी सेवारत व्यक्ति अपने कामकाज को पूरी गंभीरता व संजीदगी से अंजाम दें।

लव – पति-पत्नी के बीच संतान की समस्या को लेकर जो तनाव चल रहा था, आज उसका कोई हल निकलने से संबंध पुनः मधुर हो जाएंगे। साथ ही प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां आएंगी।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु इसका मतलब यह नहीं कि लापरवाही की जाए। खानपान और व्यायाम का पूरा ध्यान रखें।

भाग्यशाली रंग: ऑरेंज, भाग्यशाली अंक: 7

कन्या – पॉजिटिव – मानसिक रूप से सुख-शांति वाला समय चल रहा है। आत्मविश्वास व मनोबल में वृद्धि होगी। आपको अपने किसी हुनर के लिए प्रशंसा प्राप्त होगी। साथ ही आर्थिक गतिविधियां भी अनुकूल होंगी।

नेगेटिव – परंतु भावुकता और उदारता आपकी सबसे बड़ी कमजोरी है। जिसका अन्य लोग फायदा उठा जाते हैं। इसलिए अपना व्यवहारिक दृष्टिकोण रखना जरूरी है। नया निवेश करने से पहले अच्छी तरह जांच-पड़ताल अवश्य कर लें।

व्यवसाय – ऑफिस में माहौल व स्थितियां आपके पक्ष में बनी हुई है। राजनीतिक व महत्वपूर्ण लोगों से संपर्क लाभदायक सिद्ध होंगे। कोई नया एग्रीमेंट मिल सकता है। परंतु उसके लिए बहुत अधिक मेहनत की भी आवश्यकता है।

लव – घर-परिवार में आपसी सौहार्द व प्रेम माधुर्य बना रहेगा। परंतु संतान की कोई गतिविधि और कार्यकलाप आपको चिंता में डाल सकता है।

स्वास्थ्य – वायु विकार व कमर दर्द से संबंधित कोई तकलीफ उत्पन्न हो सकती है। उचित खानपान ले तथा साथ में व्यायाम पर भी ध्यान दें।

भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 2

तुला – पॉजिटिव – आपका ध्यान धर्म-कर्म संबंधी गतिविधियों में बढ़ेगा जिससे मानसिक शांति बनी रहेगी। साथ ही राजनीतिक व्यक्तियों से संपर्क आपका रूझान राजनीति की तरफ बढ़ा सकते हैं। भवन संबंधी कोई निर्माण रुका हुआ था तो आज उससे संबंधित फैसला लेने का उचित समय है।

नेगेटिव – कुछ नजदीकी व्यक्तियों को लेकर मन में भ्रम और हताशा की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इसलिए अपने विचारों में स्थिरता बनाए रखें। यह केवल आपका वहम ही होगा। कामकाज में कुछ चुनौतियां सामने आएंगी।

व्यवसाय – व्यवसाय में सूझबूझ और दूरदर्शिता से काम लेने की जरूरत है। मेहनत के बावजूद अपेक्षित लाभ की आशा नहीं है। साथ ही किसी प्रकार की चोरी होने की संभावना भी लग रही है। इसलिए प्रत्येक कार्य पर अपनी पैनी नजर रखें।

लव – पति-पत्नी दोनों मिलकर घर परिवार की देखरेख संबंधी योजनाओं पर विचार-विमर्श करेंगे। साथ ही संतान की सोहबत व हरकतों पर नजर रखना अति आवश्यक है।

स्वास्थ्य – मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी, जुकाम हो सकते हैं। किसी भी प्रकार की यात्रा संबंधी प्रोग्राम को स्थगित ही रखें।

भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 6

वृश्चिक – पॉजिटिव – आज आर्थिक स्थिति बेहतर बनाने के लिए प्रयासरत रहेंगे। तथा आय के स्रोतों पर भी ध्यान देंगे। किसी भी काम को योजनाबद्ध तरीके से करना आपकी परेशानियों को कम करेगा। कोई शुभ समाचार मिलने से मन प्रसन्न रहेगा।

नेगेटिव – घर के किसी सदस्य को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत होने से मन में कुछ परेशानी रहेगी। जिससे कार्यक्षमता में कमीं आ सकती है। साथ ही किसी की चालाकी व चिकनी चुपड़ी बातों में ना आए। आपका धन संबंधी नुकसान हो सकता है

व्यवसाय – अगर आप कारोबार में कोई नया प्रयोग अमल में लाना चाह रहे हैं तो उसके बेहतर परिणाम हासिल होंगे। प्रोडक्शन के साथ-साथ मार्केटिंग पर भी अपना ध्यान दें। नौकरी पेशा व्यक्ति अपने मृदु व्यवहार व उदारता की वजह से मान-सम्मान प्राप्त करेंगे।

लव – पारिवारिक परिस्थितियां खुशनुमा बनी रहेगी। बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद व सहयोग घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाकर रखेगा। प्रेम संबंधों में मर्यादा बनी रहेगी।

स्वास्थ्य – मधुमेह व ब्लड प्रेशर से संबंधित परेशानी है तो निरंतर जांच करवाएं। और खानपान में पूरी एहतियात बरतें।

भाग्यशाली रंग: जामुनिया, भाग्यशाली अंक: 1

धनु – पॉजिटिव – बीमार व जरूरतमंदों के प्रति आपका करुणा का भाव व सेवा आपको हार्दिक व मानसिक शांति प्रदान करेगा। रिश्तेदारों की आवाजाही से घर में खुशनुमा माहौल बना रहेगा। विद्यार्थियों को मनोवांछित परिणाम हासिल होंगे।

नेगेटिव – कोई महत्वपूर्ण दस्तावेज ना मिलने से कुछ तनाव रहेगा। परंतु आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। वे दस्तावेज आपके पास ही कहीं सुरक्षित रखे हैं। वाहन या कोई किस्त आदि चुकाने के लिए पैसा उधार लेना पड़ सकता है।

व्यवसाय – कारोबार के विस्तार से संबंधित योजना में आज अवरोध या अड़चन आ सकती है। इसलिए धैर्य बनाकर रखना अति आवश्यक है। नौकरी में भी काम को गंभीरता व संजीदगी से अंजाम दें, अन्यथा उच्च अधिकारियों की नाराजगी सहन करनी पड़ सकती है।

लव – मुश्किल समय में आपको परिवार व जीवन साथी का पूरा सहयोग रहेगा। इसकी वजह से आप पुनः अपनी ऊर्जा एकत्रित करके अपने कार्यों पर ध्यान लगा पाएंगे।

स्वास्थ्य – एलर्जी व गर्मी जनित कोई दिक्कत उत्पन्न हो सकती है। ठंडी तासीर वाली चीजों का सेवन करें। पोलूशन से अपना बचाव रखें।

भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 5

मकर – पॉजिटिव – आज आपमें गजब का आत्मविश्वास व ऊर्जा रहेगी। जिसकी वजह से विपरीत परिस्थितियों का सामना करने में सक्षम रहेंगे। तथा निजी संपर्कों के माध्यम से आपके कई पर्सनल काम सुचारू रूप से संपन्न हो जाएंगे।

नेगेटिव – उच्च शिक्षा हेतु अध्ययनरत विद्यार्थियों को किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न हो सकती है। इसलिए गलत संगति से अपने आपको दूर रखें। इनकम टैक्स आदि संबंधित कोई झंझट खड़ा हो सकता है। इसलिए इन कामों को तुरंत ही निपटाए।

व्यवसाय – व्यापारिक क्षेत्र में भाग्योदय दायक योग बन रहे हैं। इनका भरपूर सदुपयोग करें। धीमी गति के बावजूद कारोबार में लाभदायक स्थितियां रहेंगी। नौकरी में सहकर्मी ईष्र्या व जलन की भावना से आपको कोई नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए बहुत अधिक सावधानी रखने की आवश्यकता है।

लव – प्रेम प्रसंगों में पारिवारिक स्वीकृति मिलने से मानसिक सुकून प्राप्त होगा। साथ ही पति-पत्नी के संबंध सौहार्दपूर्ण रहेंगे।

स्वास्थ्य – कुछ समय से लापरवाही की वजह से मोटापा बढ़ रहा है। उस पर जरूर काबू रखें। संतुलित आहार के साथ-साथ व्यायाम आदि पर भी ध्यान दें।

भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 2

कुम्भ – पॉजिटिव – पुराने मित्र से अचानक ही मुलाकात से पुरानी बातें ताजा हांेगी। और मन में प्रसन्नता रहेगी। महत्वपूर्ण गोष्ठियों और सभाओं में जाने का अवसर प्राप्त होगा। मोबाइल या मीडिया द्वारा कोई शुभ व महत्वपूर्ण सूचना प्राप्त होगी।

नेगेटिव – वाहन चलाने में बहुत अधिक सावधानी बरतें। किसी प्रकार की अप्रिय घटना घटित होने की संभावना व आशंका है। लॉटरी, जुआ, सट्टे से भी दूर रहें अन्यथा जो कमाया हुआ है वह भी निकल जाएगा। अपने घर परिवार व बच्चों के साथ में समय व्यतीत करना आवश्यक है।

व्यवसाय – कारोबारी गतिविधियां संबंधी योजनाएं लंबित होने के आसार हैं। किसी को उधार दिया हुआ पैसा फंस सकता है। इसलिए सावधानी बरतें तथा बिना पढ़े किसी भी कागज पर हस्ताक्षर ना करें। फिजूलखर्ची से बचें। नौकरी पेशा व्यक्तियों के कार्यस्थल पर सुकून भरा माहौल रहेगा।

लव – संतान के एडमिशन संबंधी खर्चो के मामलों को लेकर कुछ योजनाएं बनेंगी जिसमें जीवन साथी का पूर्ण सहयोगात्मक व्यवहार आपकी कई परेशानियों को हल कर देगा।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। थोड़ा बहुत तनाव की स्थिति रह सकती है। परंतु जरा सी सावधानी से आप इससे मुक्ति पा लेंगे।

भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 6

मीन – पॉजिटिव – समय शांति दायक है। पिछले कुछ समय से चल रही नकारात्मक स्थितियों से निजात पाने हेतु कुछ नजदीकी रिश्तेदारों की आवाजाही रहेगी। जिससे घर का वातावरण सुखद रहेगा। आपके वैज्ञानिक दृष्टिकोण व उन्नत सोच की वजह से लोग सहज ही आप से प्रभावित होंगे।

नेगेटिव – भाइयों के साथ कोई अनबन या मनमुटाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। साथ ही हाथ में आता हुआ पैसा भी रुक जाने से कुछ उदासी रहेगी। परंतु आप जल्दी ही इन परिस्थितियों से निजात पा लेंगे। विद्यार्थी अपने कैरियर के प्रति गंभीरता से विचार करेंगे।

व्यवसाय – आपका व्यापार व कारोबार के प्रति पूर्ण रूप से समर्पित भाव अनुकूल परिणाम देगा। परंतु भागीदारी के व्यवसाय में पारदर्शिता रखना अत्यंत आवश्यक है। नौकरी पेशा लोगों को अपने टारगेट को पूरा करने का दबाव बना रहेगा।

लव – पति-पत्नी के आपसी संबंध मधुर रहेंगे। परंतु विवाहेत्तर संबंध किसी परेशानी का कारण बन सकते हैं। इसलिए इनसे दूर ही रहें। परिवार के बड़े बुजुर्गों की सेवा-संभाल करना भी आपका ही दायित्व है।

स्वास्थ्य – किसी पुराने रोग/बीमारी से संबंधित रिपोर्ट अच्छी आने से मन को राहत मिलेगी। दवाइयों की बजाय प्राकृतिक तरीकों पर अधिक भरोसा करें।

भाग्यशाली रंग: केसरिया, भाग्यशाली अंक: 9

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं

दिनांक 25 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 7 होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति अपने आप में कई विशेषता लिए होते हैं। यह अंक वरूण ग्रह से संचालित होता है। आप खुले दिल के व्यक्ति हैं। आपकी प्रवृत्ति जल की तरह होती है। जिस तरह जल अपनी राह स्वयं बना लेता है वैसे ही आप भी तमाम बाधाओं को पार कर अपनी मंजिल पाने में कामयाब होते हैं। आप पैनी नजर के होते हैं। किसी के मन की बात तुरंत समझने की आपमें दक्षता होती है।

शुभ दिनांक : 7, 16, 25

शुभ अंक : 7, 16, 25, 34

शुभ वर्ष : 2023

ईष्टदेव : भगवान शिव तथा विष्णु

शुभ रंग : सफेद, पिंक, जामुनी, मेहरून

कैसा रहेगा यह वर्ष
आपके कार्य में तेजी का वातावरण रहेगा। आपको प्रत्येक कार्य में जुटकर ही सफलता मिलेगी। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। अधिकारी वर्ग का सहयोग मिलेगा। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए समय सुखकर रहेगा। नवीन कार्य-योजना शुरू करने से पहले केसर का लंबा तिलक लगाएं व मंदिर में पताका चढ़ाएं