दैनिक राशि फल 26 जून

आचार्य पंडित पुष्पेंद्र कुमार द्विवेदी
ज्योतिष कर्मकांड एवं वास्तु विशेषज्ञ
सम्पर्क सूत्र 9268981854
7800868289
[email protected]

आज का हिन्दू पंचांग
दिनांक 26 जून 2020
दिन – शुक्रवार
विक्रम संवत – 2077 (गुजरात – 2076)
शक संवत – 1942
अयन – दक्षिणायन
ऋतु – वर्षा
मास – आषाढ़
पक्ष – शुक्ल
तिथि – पंचमी सुबह 07:02 तक तत्पश्चात षष्ठी
नक्षत्र – मघा दोपहर 11:26 तक तत्पश्चात पूर्वाफाल्गुनी
योग – सिद्धि 27 जून रात्रि 01:55 तक तत्पश्चात व्यतिपात
राहुकाल – सुबह 10:49 से दोपहर 12:30 तक
सूर्योदय – 06:00
सूर्यास्त – 19:22
दिशाशूल – पश्चिम दिशा में
व्रत पर्व विवरण – षष्ठी क्षय तिथि
विशेष – पंचमी को बेल खाने से कलंक लगता है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)
हिन्दू पंचांग

वर्षा ऋतु विशेष
अभी सीजन में बारिश आयेगी…. भूख कम हो जायेगी …वायु की तकलीफ होगी, पाचन की तकलीफ होगी…. वो तकलीफ आये उसके पहले तकलीफ मिटाने की ताकत तुम्हारे अपने अंदर पैदा कर लो | हरद रसायन औषधि है रसायन माना टोनिक, १-२ गोली सुबह अथवा शाम चूस लिया करो …..जो खाया है वो पाचन टोनिक में बदल जायेगा पुष्टि देने वाला।

हिन्दू पंचांग पति पत्नी के झगड़े रहते हो या पारिवारिक क्लेश दूर करना हो तो

घर में सीताराम की मूर्ति को किसी ऐसे स्थान पर स्थापित करें जहाँ पति पत्नी और घर की सभी सदस्यों की नजरें उस मूर्ति या चित्र पर पड़े ! इससे न सिर्फ पति पत्नी में होने वाला लड़ाई झगड़ा समाप्त होता है बल्कि पारिवारिक क्लेश समाप्त होकर घर में सभी सदस्यों के बीच प्रेम और विश्वास का वातावरण बन जाता है !

व्यतिपात योग
व्यतिपात योग की ऐसी महिमा है कि उस समय जप पाठ प्राणायम, माला से जप या मानसिक जप करने से भगवान की और विशेष कर भगवान सूर्यनारायण की प्रसन्नता प्राप्त होती है जप करने वालों को, व्यतिपात योग में जो कुछ भी किया जाता है उसका १ लाख गुना फल मिलता है।

वाराह पुराण में ये बात आती है व्यतिपात योग की।
व्यतिपात योग माने क्या कि देवताओं के गुरु बृहस्पति की धर्मपत्नी तारा पर चन्द्र देव की गलत नजर थी जिसके कारण सूर्य देव अप्रसन्न हुए नाराज हुए , उन्होनें चन्द्रदेव को समझाया पर चन्द्रदेव ने उनकी बात को अनसुना कर दिया तो सूर्य देव को दुःख हुआ कि मैने इनको सही बात बताई फिर भी ध्यान नहीं दिया और सूर्यदेव को अपने गुरुदेव की याद आई कि कैसा गुरुदेव के लिये आदर प्रेम श्रद्धा होना चाहिये पर इसको इतना नहीं थोडा भूल रहा है ये, सूर्यदेव को गुरुदेव की याद आई और आँखों से आँसू बहे वो समय व्यतिपात योग कहलाता है। और उस समय किया हुआ जप, सुमिरन, पाठ, प्रायाणाम, गुरुदर्शन की खूब महिमा बताई है वाराह पुराण में।

विशेष  व्यतिपात योग – 27 जून रात्रि 01:56 से रात्रि 11:08 तक (यानी 27 जून पूरा दिन) व्यतिपात योग है।

पंचक
8 जुलाई
दोपहर 12.31 से 13 जुलाई प्रातः 11.15 बजे तक
4 अगस्त

रात्रि 8.47 से 9 अगस्त सायं 7.05 बजे तक

एकादशी
बुधवार, 01 जुलाई देवशयनी एकादशी
गुरुवार, 16 जुलाई कामिका एकादशी
गुरुवार, 30 जुलाई श्रावण पुत्रदा एकादशी

प्रदोष
गुरुवार, 02 जुलै प्रदोष व्रत (शुक्ल)
शनिवार, 18 जुलै शनि प्रदोष व्रत (कृष्ण)

अमावस्या
20 जुलाई 2020 – सोमवार – श्रावण अमावस्या (हरियाली, सोमवती अमावस्या)

पूर्णिमा
आषाढ़ पूर्णिमा तिथि- 5 जुलाई- दिन रविवार

मेष –
आज का दिन आपके लिए कुछ विशेष रह सकता है। आपको लोगों से कुछ प्रतिक्रियाएं मिल सकती हैं। संभव है कुछ वरिष्ठ लोगों को आपकी कार्यशैली से कोई एतराज हो। आपको अपने आप को परिस्थितियों के अनुरूप बदलना होगा। आज आप कुछ भावुक भी हो सकते हैं। इस कारण आपका कुछ समय पुरानी बातों को सोचने या उन यादों में गुजर सकता है।

वृषभ-
आज का दिन हर तरफ से सहयोगात्मक और सकारात्मक वातावरण वाला रह सकता है। लोग खुद आपकी मदद के लिए आगे आ सकते हैं। किसी को आपकी बातों और विचारों से काफी प्रेरणा मिल सकती है। आपको आज अपनी छवि को मजबूत करने के लिए काम करने का बहुत अच्छा समय है। आपका अपने प्रियजनों के साथ समय बहुत अच्छा गुजरेगा।

मिथुन –
आज का दिन आपके लिए लोगों की मदद से आगे बढ़ने का है। खुद के बल पर अगर आप आज आगे बढ़ने की सोच रहे हैं तो समय आपके लिए कुछ कठिनाई भरा हो सकता है। कामों को पूरा करने में आपको समय और श्रम दोनों ज्यादा लग सकता है। अतः जो काम आपके लिए थोड़ा ज्यादा बड़ा हो, उसके लिए अपने सहयोगियों या मित्रों से सहयोग मांगने में हिचकिचाएं नहीं।

कर्क –
आज का दिन अपनी जिमेदारियों के प्रति सचेत हो जाएं, उन्हें पूरे समर्पण से निभाएं, इससे आपके जीवन में कई रुके हुए काम बन जाएंगे। कोई परेशानी चल रही है तो जल्द ही हल होगी। विद्यार्थियों के लिए अच्छा दिन है, परीक्षा में अच्छा फल मिलेगा। अपनी मेहनत में कोई कमी न होने दें। आपकी जो भी इच्छाएं हैं, जल्द ही पूर्ण होंगी।

सिंह –
आज आपके लिए किसी बड़े आइडिया पर काम करने का है। आप अपने लिए किसी बिजनेस में पैसा लगाने के बारे में विचार कर सकते हैं। आपके लिए समय किसी विशेष व्यक्ति से मुलाकात का भी है, जो आपके भविष्य में एक विशेष स्थान रखता है। आपको अपने लोगों के साथ अपनी भावनाएं व्यक्त करने में कतराना नहीं चाहिए। अगर माइग्रेन जैसी कोई समस्या है तो आपको सावधान रहना चाहिए।

कन्या –
आज का दिन ऊर्जा पूर्ण रहेगा। आज लोगों से मिलना जुलना लगा रहेगा जिस कारण कार्यक्षेत्र में और निजी जीवन में आगे के द्वार खुलेंगे। इन सब में अपनी ज़रूरतों की ओर ध्यान देना न भूलें। आप भी उतने ही महत्वपूर्ण हैं जितना कोई और। अपने मन की आवाज़ अवश्य सुनें। यदि कोई बात आपको उचित न लगे तो उसे मानने की आवश्यकता नहीं है।

तुला –
आज का दिन आपके लिए किसी नई शुरुआत का है। अगर आप अपने लिए किसी अन्य आय स्रोत के बारे में सोच रहे हैं, तो आपके लिए आज का दिन बहुत अनुकूल है। आपको नए लोगों से मिलने का मौका मिलेगा। कुछ नए संपर्क बन सकते हैं। जो आगे चल कर आपकी आर्थिक स्थिति पर सकारात्मक असर डालेंगे। ये एक ऐसी शुरुआत हो सकती है, जो आपको भविष्य में काफी आत्मनिर्भर बना सकती है।

वृश्चिक –
आज का दिन आपके लिए कुछ अच्छी सूचनाएं मिलने का है। आर्थिक लाभ या करियर में कोई बड़ी उपलब्धि मिलने के संकेत सितारों से मिल रहे हैं। आपको आज का दिन आराम के साथ ही, अपने परिवार या साथी के साथ कुछ अच्छी बातें शेयर करने का भी है। आपको कुछ दोस्तों के साथ किसी आउटिंग पर जाने का मौका भी मिल सकता है। दिन बेहतरीन रहेगा। इसे आप यादगार बना सकते हैं।

धनु –
आज का दिन आपके लिए कुछ बड़ी सफलता लेकर आ सकता है। आज आप अपने टारगेट के आसपास पहुंच सकते हैं, जिससे आपको काफी सुकून और राहत का एहसास होगा। लोग आपकी कार्यक्षमता से प्रभावित होंगे। आपको अपनी टीम और अपने दोस्तों से पूरा सहयोग मिलेगा। किसी मामले में आपको कुछ विलंब के कारण चिड़चिड़ाहट भी हो सकती है, जिससे आपको बचना होगा।

मकर –
आपके काम समय से पूरे हो जाएंगे। यदि कोई प्रॉपर्टी खरीदने का सोच रहे हैं तो अच्छी तरह जांच कर के ही कोई निर्णय लें। किसी सज्जन से मिलने का मौका मिलेगा जिससे आपके विचारों में सकारात्मक परिवर्तन आएगा। आज का दिन मन में कुछ चिंताएं बनी हुई हैं जिस कारण आपके काम में फोकस की कमी है। किसी की बात को दिल पर न लगायें, अपने आप पर भरोसा रखें।

कुंभ –
आज का दिन आपके लिए किसी व्यर्थ बात में उलझकर परेशान या तनावग्रस्त होने का नहीं है। यदि कोई परेशानियां चल रही हैं तो वे जल्द ही हल हो जाएँगी। असमंजस की स्थिति हो सकती है। किसी एक्सपर्ट या काउंसलर से सलाह करें। किसी पुराने जानकार से मुलाकात हो सकती है को आपको किसी नए अवसर से अवगत करवाएगा। आज किसी बात को लेकर परेशानियों से घिरे रहेंगे।

मीन –
आज आपको कुछ समय से चली आ रही परेशानियों का हल मिलेगा। संसाधन और सहायता आसानी से मिलेगी। केवल अपने ईगो पर नियंत्रण रखें, नहीं तो इससे आपका नुकसान हो सकता है। सभी के लिए मन में विनम्रता की भावना रखें। बदलते समय में असमंजस के कारण मन में परेशानी रह सकती है किन्तु यह केवल एक फेज है जो जल्द ही समाप्त हो जाएगा। संयम से काम लें और अपना फोकस अपने काम और अपनी जिम्मेदारियों पर बनाएं रखें।

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं

दिनांक 26 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 8 होगा। यह ग्रह सूर्यपुत्र शनि से संचालित होता है। इस दिन जन्मे व्यक्ति धीर गंभीर, परोपकारी, कर्मठ होते हैं। आपकी वाणी कठोर तथा स्वर उग्र है। आप भौतिकतावादी है।

आप अद्भुत शक्तियों के मालिक हैं। आप अपने जीवन में जो कुछ भी करते हैं उसका एक मतलब होता है। आपके मन की थाह पाना मुश्किल है। आपको सफलता अत्यंत संघर्ष के बाद हासिल होती है। कई बार आपके कार्यों का श्रेय दूसरे ले जाते हैं।

शुभ दिनांक : 8, 17, 26

शुभ अंक : 8, 17, 26, 35, 44

शुभ वर्ष :2024, 2042

ईष्टदेव : हनुमानजी, शनि देवता

शुभ रंग : काला, गहरा नीला, जामुनी

कैसा रहेगा यह वर्ष
सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। जो अभी तक बाधित रहे है वे भी सफल होंगे। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। नौकरीपेशा व्यक्ति प्रगति पाएंगे। बेरोजगार प्रयास करें, तो रोजगार पाने में सफल होंगे। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे, स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अनुकूल ही रहेगा। राजनैतिक व्यक्ति भी समय का सदुपयोग कर लाभान्वित होंगे।