प्रवासी मजदूरों को अधिक से अधिक लाभ दिलाया जाए – डीएम

प्रवासी मजदूरों को अधिक से अधिक लाभ दिलाया जाए – डीएम

चित्रकूट – जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में प्रवासी श्रमिकों की कैरियर काउंसलिंग कराने एवं हेल्प डेस्क स्थापित कराए जाने के संबंध में एक आवश्यक बैठक संपन्न हुई।
जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत विभिन्न राज्यों से जनपद में वापस आए प्रवासी श्रमिकों को उनकी योग्यता एवं कौशल के अनुसार रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाने के लिए शासन से सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर निर्देश दिए गए हैं इन प्रवासी श्रमिकों की कैरियर काउंसलिंग कराए जाने एवं हेल्पडेस्क स्थापित करने का निर्णय लिया गया है जिसमें इन श्रमिकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी एवं रोजगार के अवसर तथा श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं पर लाभों की व्यवस्था कराई जानी है। जिलाधिकारी ने सेवायोजन अधिकारी डॉ पी पी सी शर्मा को निर्देश दिए कि सभी विभागों को शासनादेश की प्रति तथा आईडी पासवर्ड उपलब्ध करा दिया जाए उन्होंने कहा कि इस कमेटी में जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी को भी शामिल किया जाए रोजगार सृजन पर जो विभागकार्य करा रहे हैं उनसे सभी सूचनाएं प्राप्त करले कि कितने प्रवासियों को रोजगार दे रहे हैं । जिलाधिकारी ने व्यापार मंडल से भी कहा है कि जो प्रवासी बाहर से आए हैं अगर आप लोग भी उन्हें रोजगार दे तो निश्चित रूप से उन्हें लाभ होगा। जिला विद्यालय निरीक्षक से कहा कि सेवायोजन अधिकारी से संपर्क करके प्रवासी मजदूरों को अधिक से अधिक लाभ दिलाया जाए और हेल्प डेस्क को भी स्थापित कराया जाए। व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष ओम केसरवानी व राहुल गुप्ता ने कहा कि शहर में कैंप लगाकर जो बाहर से प्रवासी आकर ठेलिया आदि लगा रहे हैं उन्हें इस योजना से लाभान्वित कराया जाए।इस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कर्वी को निर्देश दिए की तत्काल यह व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए की श्रमिकों को प्रदेश में लागू केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की ऐसी सभी विकासोन्मुख योजनाएं जिनमें मानव श्रम का उपयोग होता है से जोड़ना सरकार की विभिन्न शासकीय योजनाओं में सृजित होने वाले रोजगार सेवायोजन की स्थिति तथा रोजगार के अवसरों में वृद्धि संबंधी प्रयासों का कार्यान्वयन एवं सतत अनुश्रवण कराया जाए।उन्होंने यह भी कहा कि जो शासन से दिशा निर्देश प्राप्त हुए हैं उसी के अनुसार कार्य कराया जाए इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ महेंद्र कुमार, अपर जिलाधिकारी जी पी सिंह, जिला विकास अधिकारी आरके त्रिपाठी, जिला पंचायत राज अधिकारी संजय कुमार पांडेय सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

अन्नू मिश्रा ब्यूरोचीफ (चित्रकूट)