Homeबुन्देलखण्ड दस्तकबिजली कटौती और माइनर में पानी न आने से किसान परेशान!

बिजली कटौती और माइनर में पानी न आने से किसान परेशान!

बिजली कटौती और माइनर में पानी न आने से किसान परेशान!

ईंटो (जालौन) धान की नर्सरी जमकर तैयार है बारिश की कमी से किसानों के सामने पहले की संकट है। लेकिन अब बिजली कटाैती के साथ ही, रजपुरा माइनर में पानी न आने की वजह से किसानों की मुसीबत चारो तरफ से बढ़ गई है । ट्यूबवेल सिंचित खेतों के लिए पर्याप्त मात्रा में बिजली नहीं मिलने से वे खेतों में पानी नहीं दे पा रहे हैं। जिससे धान की नर्सरी रोपित नही कर पा रहे है।
ग्रामीण कई बार शिकायत कर चुके हैं लेकिन बिजली विभाग के कर्मचारी वा अधिकारी किसी भी प्रकार की  सुनवाई नहीं कर रहे। किसानो की हजारों बीघा के लिए खड़ी धान की नर्सरी सूखने की कगार पर है सिंचाई के लिए बिजली कंपनी का 10 घंटे बिजली देने का नियम है लेकिन गोहन क्षेत्र के शहबाजपुर, रमधौरा, पडकुला, कासिमपुर, रूपापुर, कुंडऊ सहित दर्जनों गांवो में महज 4 से 6 घंटे ही बिजली मिल रही है और वह भी बहुत कम वोल्टेज के साथ। ऐसे में ट्यूबवेल नहीं चल पा रहे हैं।जिससे खेतों में बेहन से लेकर धान की रोपाई के लिए किसान पानी को लेकर चितित हैं। किसानों का कहना है कि मौसम की बेरुखी के बीच नहरों में पानी का अभाव के साथ साथ बिजली की कम सप्लाई आने से ऐसे में धान की खेती कैसे होगी, समझ में नहीं आ रहा। बताया कि प्रति बीघा धान की रोपाई में पांच से छह हजार रुपये से अधिक की लागत लगती है साथ ही यदि पानी फसल को पर्याप्त मात्रा में समय पर मिल जाता है तो अच्छी पैदावार भी हो जाती है किसान रामस्वरुप राजपूत प्रधान प्रतिनिधी, सुरेंद्र राजपूत पूर्व प्रधान, रामौतार कुशवाहा,विक्रम कुशवाहा,सतीश राजपूत,पतलेष राजपूत, गम्भीर राजपूत,मंगल कुशवाहा,राजू दोहरे, हरिसिंह परिहार,सुनील राठौर, आदि किसानो ने मांग की है कि ट्यूबैल के लिए कम से कम बिजली की सप्लाई 15 से 16 घंटे सप्लाई की व्यवस्था की जाए यदि जल्द से जल्द यह व्यवस्था नही की जाती है तो मजबूरन हम सभी किसानों के धरने पर बैठने को मजबूर होना पड़ेगा।

#viralnews #instanews #str #entertainmentnews #latestnews #sakal #viralposts #viralphoto #trendingnews #viralvids #hindinews  #hindinewslive  #viralnews #todaynews  #news #newsinhindi #sakalnews #bundelkhandnews #bundelkhanddasatak #UPNews #BreakingNews #delhi #indiaNews #indianewsupdates #aanyaexpress #जालौन  #उरई #उत्तरप्रदेश #झाँसी #jhansi

@everyone

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular