Homeबुन्देलखण्ड दस्तकमेरी माटी मेरा देश के तहत वीरों को नमन एवम वंदन करते...

मेरी माटी मेरा देश के तहत वीरों को नमन एवम वंदन करते हुए ली गई पंच प्रण की सपथ।।

मेरी माटी मेरा देश के तहत वीरों को नमन एवम वंदन करते हुए ली गई पंच प्रण की सपथ।।

रामपुरा(जालौन):-मेरी माटी मेरा देश के तहत विकास खंड रामपुरा के सभागार कक्ष में वीरों को नमन व वंदन करते हुए खंड विकास अधिकरी ओम प्रकाश द्विवेदी द्वारा सभागार में मौजूद प्रधान व प्रधान प्रतिनिधि, रोजगार सेवक, सचिवों को पंच प्रण की सपथ दिलाई।केंद्र सरकार की ओर से पंच प्रण की जो अवधारणा तय की गई है, उसके अनुसार कुल 5 लक्ष्यों को प्रण के रूप में तय किया गया है। इसके अंतर्गत ‘विकसित भारत का लक्ष्य, गुलामी के हर अंश से मुक्ति, अपनी विरासत पर गर्व, एकता व एकजुटता तथा नागरिकों में कर्तव्य की भावना’ ये वो लक्ष्य हैं जिनको लक्षित करके पंच प्रण की अवधारणा को अंगीकार किया गया है। ये शपथ देश के सभी नागरिकों में स्वाधीनता की भावना विकसित करने और देश की उन्नति को गति देने के लिए सभी के अंदर जज्बा विकसित करने का काम करेगी।
उक्त मौके पर बीडीओ ओमप्रकाश द्विवेदी, एडीओ पंचायत भारतसिंह,ग्राम प्रधान देवेन्द्र, प्रदीप गौरव, रविन्द्र, मंजीत सिंह,सौरभ सिंह,तेजसिंह, रवि सिंह,भोदल यादव,सुरेंद्र राठौर,रमेश कुशवाहा,इंद्रजीत राठौर,रज्जन पाल,भानू,भीमसेन,प्रहलाद,मिस्टर,रविन्द्र सिंह आदि सहित विकास खण्ड के कर्मचारी मौजूद रहे।
*ये है शपथ का प्रारूप*
मैं शपथ लेता हूं कि विकसित भारत के निर्माण में अपनी भागीदारी निभाऊंगा। मैं शपथ लेता हूं कि गुलामी की मानसिकता से मुक्ति के लिए हर संभव प्रयास करूंगा।

मैं शपथ लेता हूं कि देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करूंगा और इसके उत्थान के लिए हमेशा कार्य करता रहूंगा।

मैं शपथ लेता हूं कि देश की एकता और एकजुटता के लिए सदैव प्रयास करता रहूंगा।

मैं शपथ लेता हूं कि राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों व दायित्वों का का पालन करूंगा।

मैं शपथ लेता हूं कि मैं देश के गौरव के लिए प्राण देने वाले वीरों से प्रेरित होकर राष्ट्र की रक्षा, सम्मान और प्रगति के लिए समर्पित रहूंगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular