वन महोत्सव 2021 के क्रम में ग्राम प्रधानों द्वारा पौधारोपण किया गया ||

वन महोत्सव 2021 के क्रम में ग्राम प्रधानों द्वारा पौधारोपण किया गया ||

ग्रामप्रधानों द्वारा पौधरोपण कर रोपित पौधों की देखभाल कर उन्हें विशाल वृक्ष बनाने का संकल्प लिया गया।

 

रामपुरा ( जालौन) :- वन महोत्सव 2021 सप्ताह के क्रम में माधौगढ़ तहसील क्षेत्र के ब्लॉक रामपुरा के समस्त ग्रामों में विभिन्न स्थानों पर विकास खंड अधिकारी ओमप्रकाश द्विवेदी व सहायक विकास अधिकारी राम कुमार दोहरे व ग्राम के सचिवो तथा ग्राम के प्रधानों द्वारा पौधरोपण कर रोपित पौधों की देखभाल कर उन्हें विशाल वृक्ष बनाने का संकल्प लिया गया
1 इसी क्रम में हनुमंतपुरा ग्राम प्रधान अरविंद के साथ सचिव मुकेश कुमार के साथ पौधे रोपित किये। इस अवसर पर ग्रामीणो ने भी पौधरोपण किया एवं ग्रामीणों को भी पौधारोपण के लिए प्रेरित किया गया|

2 इसी क्रम में सुल्तानपुरा जागीर ग्राम प्रधान तेजसिंह के साथ सचिव मुकेश कुमार के साथ पौधे रोपित किये
व्रक्षारोपन मे प्रधान ने ग्रामीणो से कहा वन महोत्सव कार्यक्रम’ हमारे लिए केवल एक वृक्ष लगाने तक सीमित नहीं है, बल्कि प्रकृति व पर्यावरण के प्रति हम सभी के दायित्व को बताने वाला एक अवसर भी है।

3. इसी क्रम में धर्मपुरा जागीर मे ग्राम प्रधान अवनीश कुमार के साथ सचिव जगदंबा प्रसाद ने पूर्व माध्यमिक विद्यालय मे हैड मास्टर अशोक कुमार साथ पौधे रोपित किये एवं ग्रामवासियो को पौधे वितरित किए |व्रक्षारोपण मे प्रधान ने ग्रामवासियों से कहा आइए, पर्यावरण की रक्षा के लिए प्रदेश को हरा-भरा रखने हेतु हम सभी वृक्षारोपण महाभियान का हिस्सा बनें।

4. उक्त क्रम में धूता मे ग्राम प्रधान गुड्डी देवी व प्रधान प्रतिनिधि साहव सिंह के साथ सचिव संजय कुमार ने कन्या प्रार्थमिक विद्यालय मे ग्रामवासियों साथ पौधे रोपित किये| व्रक्षारोपण मे प्रधान ने ग्रामवासियों से कहा प्रकृति और पर्यावरण के सानिध्य में हम सब जितना अधिक रहते हैं, विभिन्न प्रकार के रोगों से लड़ने की उतनी बड़ी क्षमता हमारे पास रहती है।
5 इसी क्रम में पचोखरा में ग्राम प्रधान देवेंद्र कुमार व वीडीओ ओमप्रकाश द्विवेदी व सचिव जगदम्बा प्रसाद ने ग्राम के पूर्व माध्यमिक विद्यालय पर वृक्षा रोपण किया।
6 इसी क्रम में ग्राम टीहर के प्रधान जूनियर हाईस्कूल व कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय टीहर में पौधरोपण किया गया।इस मौके पर प्रधान प्रदीप गौरव, हेडमास्टर मंगलसिंह, हरिओम द्विवेदी, प्रिनिसिपल दिव्या गुप्ता तथा पवन सिंह मौजूद रहे।
विकास खंड अधिकारी ओमप्रकाश द्विवेदी ने बताया कि रामपुरा ब्लॉक को 1,49,000 पौधों का वृक्षारोपण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था ।इस दौरान ब्लॉक के समस्त ग्रामो मे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, परिषदीय विद्यालय ,वृक्षारोपण अभियान के तहत वृक्षारोपण किया गया जा रहा है लक्ष्य के निर्धारण को पूरा करने के लिए एक तारीख से वृक्षारोपण का कार्य शुरू किया गया। वृक्षारोपण में विकास खंड अधिकारी ओम प्रकाश द्विवेदी की मौजूदगी में वृक्षारोपण किया गया इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रकृति और पर्यावरण के जितने अधिक सानिध्य में हम सभी रहते हैं तथा विभिन्न प्रकार के रोगों से लड़ने की इतनी क्षमता हमारे पास होती है जब भी हमने प्रकृति के विपरीत आचरण किया और पर्यावरण के साथ खिलवाड़ किया उसका दुष्परिणाम पूरी जीव सृष्टि को भुगतना पड़ा प्रकृति और पर्यावरण के संबंध के महत्व का अनुमान हम वर्तमान में कोरोना महामारी को देखते हुए लगा सकते हैं। जो पौधे प्रधान के माध्यम से ग्राम में आए हैं उन सभी पौधों को प्रधानो एवं सचिवों के द्वारा ग्राम वासियों को वितरित किया जा रहा है और प्रधानों द्वारा कहा जा रहा है कि यह पौधे अपने अपने खेत की पट्टियों,खाली पड़ी जमीन पर लगाकर हम हम सब प्रकृति का सहयोग करें क्योंकि वर्तमान में कोरोना महामारी के चलते ऑक्सीजन की कमी सामने आइए और दिन प्रतिदिन लकड़ी की कटाई होने के कारण कार्बनडाइऑक्साइड सहित तमाम हानिकारक गैस की मात्रा वायुमंडल में दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है जो जन- जीवन के लिए बहुत ही खतरनाक है इन सभी समस्याओं से निपटने के लिए वृक्षारोपण करना बहुत जरूरी है और वृक्षो की देखभाल करना भी जरूरी है।

 

 

खबर : योगेन्द नारायण त्रिपाठी ब्यूरो जालौन
अंजनी कुमार सोनी क्राइम ब्यूरो
सौरभ कुमार जिला संवादाता