Homeबुन्देलखण्ड दस्तकसामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुरा में आशा कार्यकत्रियों को संचारी रोगों का दिया...

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुरा में आशा कार्यकत्रियों को संचारी रोगों का दिया गया प्रशिक्षण।।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुरा में आशा कार्यकत्रियों को संचारी रोगों का दिया गया प्रशिक्षण।।

रामपुरा(जालौन):- नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर दस्तक अभियान घर-घर पर विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान जो शासन के मंशानुरूप 1 जुलाई से 31 जुलाई 2024 तक चलाया जायेगा। जिसको लेकर अस्पताल में बैठक सम्पन्न की गई।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुरा के चिकित्सा अधीक्षक डॉ प्रदीप कुमार राजपूत के द्वारा क्षेत्र की सभी आशा कार्यकत्रियों को प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें संचारी रोगो से निपटने के लिए सात प्रकार की सावधानियां बताई गई हैं। जिसमें मस्तिष्क ज्वर का पहला टीका 6 महीने से 13 महीने की अवधि में तथा दूसरा टीका 6 माह से 24 महीने के अंदर टीकाकरण किया जाये। घरों के आसपास साफ सफाई रखें, पानी जमा न होने दे। मच्छरों से बचाव के लिए पूरी बाह की कमीज तथा फुल पैंट पहने, शौच के लिए हमेशा शौचालय का प्रयोग करें, खाने से पहले और शौच के बाद अपने हाथ साबुन से जरूर धोएं, पीने एवं खाना बनाने के लिए हमेशा इंडिया मार्क 11 हैंडपंप पेयजल योजना के पानी का ही प्रयोग करें, कूलर फ्रिज गमले आदि का पानी रोजाना बदले। उक्त निर्देशों के साथ-साथ एक दिन से लेकर 15 वर्ष तक के बच्चों को चिन्हित कर तथा टीवी के मरीज के दरवाजे स्टीकर चश्पा करें। जिससे चिन्हित मरीजों को समय से उपचार दिया जा सके तथा उक्त मरीजो की जांच हो सके। संचारी रोगों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए सावधानी पूर्वक दस्तक अभियान को सफल बनाने के लिए डॉक्टर प्रदीप कुमार राजपूत ने निर्देशित करते हुए कहा की सभी आशा अपने-अपने ग्राम में दिनांक 1 जुलाई से 31 जुलाई 2024 के बीच हर घर का भ्रमण कर संचारी रोगों से बचाव व लक्षणों एवं उपचार सुविधाओं के प्रति जागरूक करेंगी, साथ ही डेंगू, मलेरिया, फाइलेरिया और दिमागी बुखार क्षयरोग, कुष्ठ रोग के लक्षणों के आधार पर रोगियों की खोज कर जांच एवं उपचार हेतु सूची बनाएंगी। दस्तक अभियान कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
उक्त मौके पर चिकित्सा अधीक्षक डॉ प्रदीप राजपूत, बीसीपीएम विनय चतुर्वेदी और बीपीएम शिवकुमार,भीम आदि सहित अस्पताल के कर्मचारी व आशा कार्यकत्री मौजूद रही।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular