बाढ़ में कटाव से गांव बचाने के लिए रिटेनिंग वॉल का शिलान्यास

ब्लाक प्रमुख अजीत का प्रयास सफल, विधायक ने किया भूमिपूजन

जगम्मनपुर (जालौन ) विकास खंड रामपुरा के पंचनद क्षेत्र में प्रतिवर्ष आने वाली बाढ़ से हो रही कटान के कारण नष्ट होने जा रहे गांव को बचाने के लिए क्षेत्रीय विधायक ने रिटेनिंग वॉल के निर्माण हेतु भूमि पूजन का शिलान्यास किया ।
विकासखंड रामपुरा अंतर्गत पंचनद क्षेत्र में गत दो वर्षों से लगातार भीषण बाढ़ के कारण यमुना के तटबंधो में कटान का सिलसिला जारी है जिससे यमुना तट पर बसे कई गांव नष्ट होने की कगार पर पहुंच गए हैं इसमें सर्वाधिक कटान ग्राम बेरा में हुई। ग्रामीणों की मानें तो ग्राम बेरा में यमुना के तट पर बाढ़ के कारण 40 से 50 मीटर तक भीतर चौड़ाई में मिट्टी की ऊंची ऊंची तटीय कगारें पानी की तेज रफ्तार के कारण कटाव होने से बह गई है और उन पर निर्मित कई मकान भी सिर्फ स्मृतियों में रह गए है,परिणाम स्वरूप बहुत कम आबादी वाला गांव बेरा पूर्णतः नष्ट होने की स्थिति में आ गया एवं सिंचाई के लिए अति महत्वपूर्ण बेरा पंप केनाल परियोजना भी नष्ट होने की स्थिति में पहुंच गई । इस विभीषिका को वर्तमान ब्लॉक प्रमुख रामपुरा अजीत सिंह सेंगर ने देखा एवं सदियों पुराने गांव तथा उसके निवासियों व बेरा पंप कैनाल को बचाने के लिए माधौगढ़ विधायक मूलचंद्र सिंह निरंजन व शासन को अवगत करवाकर कटाव से होने वाली क्षति को रोकने के लिए रिटेनिंग वॉल बनवाने का अनुरोध किया । ब्लाक प्रमुख के इस भागीरथी प्रयास से क्षेत्रीय विधायक श्री निरंजन के अनुमोदन पर सरकार ने सवा चार करोड़ रूपया की लागत से बनने वाली रिटेनिंग वॉल बनवाए जाने की स्वीकृति देकर बेतवा नहर प्रखंड प्रथम जनपद जालौन उरई को कार्यदायी संस्था के रूप में निर्माण कार्य करने का आदेश दिया है।
ज्ञात हो कि विकासखंड रामपुरा के ग्राम बेरा में यमुना तट के दाहिने किनारे पर सिंचाई यांत्रिकी बेरी पंप कैनाल स्थित है इस परियोजना को बाढ़ से सुरक्षा प्रदान करने हेतु सवा चार करोड़ की लागत की बाढ सुरक्षात्मक कार्य की परियोजना का शिलान्यास क्षेत्रीय विधायक मूलचंद्र सिंह निरंजन ने भूमि पूजन करके किया , इस अवसर पर श्री निरंजन ने कहा कि विकासखंड रामपुरा का अधिकांश भाग नदियों के तट पर बसा ग्रामीण इलाका है । गत दो वर्षों से विभिन्न नदियों की बाढ़ ने जो तांडव कर विनाश लीला की है उससे अनेक लोग बेघर हुए व अनेक गांव उजड़ गए । उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर बाढ़ में डूबने वाले गांवों को लोगों को ऊंचाई वाले सुरक्षित स्थान पर बसाने हेतु निशुल्क जमीन मुहैया कराई गई है एवं जिन गांवों को बचाया जा सकता है उन्हें बचाने के लिए शासन द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है । विधायक श्री निरंजन ने ब्लाक प्रमुख अजीत सिंह के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि नदी के तटवर्ती गांवों की सुरक्षा के लिए ब्लाक प्रमुख अजीत सिंह के प्रयास सराहनीय है परिणाम स्वरूप गांव बेरा व पंप कैनाल परियोजना को बचाने के लिए शासन ने 4.25 करोड़ की धनराशि स्वीकृत कर रिटेनिंग वॉल बनाने का कार्य प्रारंभ करा दिया गया है । उन्होने बताया कि भविष्य में शीघ्र ही उन गांवों को चिन्हित किया जाएगा जो बाढ़ की अवधि में मुख्य मार्गों से कटकर असुरक्षित हो जाते हैं उन्हें भी बाढ़ काल में आवागमन की सुविधा से संपन्न किया जाएगा। ब्लाक प्रमुख अजीत सिंह ने उप्र. सरकार एवं विधायक मूलचंद सिंह निरंजन का आभार व्यक्त करते हुए रामपुरा ब्लॉक क्षेत्र के बाढ़ ग्रस्त इलाके के लोगों की सुरक्षा एवं उनके भरण-पोषण की चिंता करने पर बल दिया , उन्होंने कहा कि प्रदेश में डबल इंजन की सरकार के द्वारा कराए जा रहे विकास कार्यों से लोगों में उत्साह है लघु और कुटीर उद्योग से रोजी रोटी के लिए दूसरे प्रदेशों में धंधा करने के लिए जाने वाले युवकों को भविष्य में यही रोजगार मिलेगा एवं अब तक पिछडा रहा यह क्षेत्र अतिशीघ्र साधन संपन्न होगा। इस अवसर पर भाजपा के पूर्व जिला उपाध्यक्ष सुनील शर्मा , महेश सिंह राजावत विधायक प्रतिनिधि, अमित उर्फ पिंकी पुरवार रामपुरा, पिंकी त्रिपाठी सत्येंद्र सिंह बबलू डिकौली हिमांशु चिरवारिया , बेतवा नहर प्रखंड प्रथम के अधिशासी अभियंता धर्म घोष ,वसीम राजा सहायक अभियंता, शिव शंकर जेई, नरेंद्र सिंह सेंगर मंडल उपाध्यक्ष, देवेंद्र सिंह मंडल मंत्री आदि सैकड़ों क्षेत्रीय प्रतिष्ठित ग्रामीण मौजूद थे।

बुन्देलखण्ड दस्तक #Etawah #barabanki #Raebareli #lucknow