Homeबुन्देलखण्ड दस्तकमानवतावादी आंदोलन के अजेय पुराधा थे छत्रपति शाहूजी महाराज- अनुज

मानवतावादी आंदोलन के अजेय पुराधा थे छत्रपति शाहूजी महाराज- अनुज

मानवतावादी आंदोलन के अजेय पुराधा थे छत्रपति शाहूजी महाराज- अनुज

– सपाइयों ने मनाई छत्रपति शाहूजी महाराज की जयंती

चित्रकूट ब्यूरो: सपा जिला कायार्लय में रविवार को छत्रपति शाहूजी महाराज की जयंती मनाई गई। सपा नेताओं ने उनके चित्र पर माल्यापर्ण कर उनको श्रद्धांजलि दी तथा उनके बताएं गए मागोर्ं पर चलने का संकल्प लिया।
इस दौरान सपा जिलाध्यक्ष अनुज सिंह यादव ने कहा कि छत्रपति शाहूजी महाराज मानवतावादी आंदोलन के एक अजेय पुरोधा थे। उन्होंने सामाजिक और आथिर्क रूप से दलित व पिछड़ा समाज को मुख्यधारा में लाने का काम किया। उन्होंने अपने शासनकाल में आरक्षण व्यवस्था देकर दलितों और पिछड़ों को आथिर्क रूप से मजबूत करने का काम ही नहीं किया बल्कि उनकी शिक्षा के प्रति चिंतित रहे और ज्योतिबा फुले द्वारा चलाएं गए समाज सुधार और शिक्षा के प्रति जागरूकता आंदोलन को भी आजीवन आगे बढ़ाया। उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा सरकार महंगाई और बेरोजगारी पर अंकुश लगाने में नाकाम रही।  मोदी सरकार का प्रतिवषर् दो करोड़ युवाओं को रोजगार देना और मुख्यमंत्री योगी का 70 लाख युवाओं को प्रतिवषर् रोजगार देने का वादा जुमला साबित हुआ। रुपया डॉलर के मुकाबले कमजोर होता जा रहा है तथा देश की अथर्व्यवस्था चैपट है। साथ ही बेरोजगारी अपने चरम पर है। जिला प्रवक्ता सुभाष पटेल ने कहा कि छत्रपति शाहूजी महाराज 1902 में सवर्प्रथम अपने राज्य में सरकारी नौकरियों में दलितों और पिछड़ों को आरक्षण देने का काम ही नहीं किया, बल्कि उस समय विदेश में पढ़ने वाले गरीब छात्रों के लिए छात्रवृत्ति देने का भी काम किया था, उसी का नतीजा है कि बाबा साहब अंबेडकर जैसे लोग छात्रवृत्ति का लाभ उठाकर विदेश से पढ़कर आए और भारतीय संविधान की रचना की। आज भाजपा संविधान, छत्रपति शाहूजी महाराज और डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के चिंतन और सोच को खत्म करने में तुली है।
इस मौके पर वरिष्ठ सपा नेता मान सिंह पटेल, पप्पू जायसवाल, सीताराम कश्यप, फूलचंद यादव, नरेंद्र यादव, गयाप्रसाद सविता, राम प्रसाद वमार्, लतीफ सौदागर, राजकिशोर विश्वकमार्, राधेश्याम निषाद, राधे यादव, सुरेश यादव, गौतम वमार्, शालिग्राम कुशवाहा, शिवपूजन पटेल, संतोष सिंह, गणपत सिंह, मोहम्मद रेहान, दीपक पटेल, राजबहादुर प्रजापति, गोपीचंद यादव आदि मौजूद रहे।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक
#जिलाधिकारीजालौन #जिलाअधिकारीचित्रकूट
#dmjalaun #dmchitrkut

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular