सक्षम है भारत ” मोदी है तो संभव है “

0
55

सक्षम है भारत ” मोदी है तो संभव है “

सक्षम है भारत और यह कथन बिल्कुल सत्य स्थापित हो रहा है आज के एस माहौल को देखते हुए जैसा कि हम भारतीय लोगों के लिए सदैव यह एक चिंता का विषय रहा है कि आखिर हमारा और हमारे देश का अन्य देशों के प्रति कितना सम्मान है। “मोदी है तो संभव है” .

आज यह कथन हमारे माननीय श्री प्रधानमंत्री मोदी जी के सानिध्य में बिल्कुल स्पष्ट रूप से सभी के समकक्ष है ! जैसा के युद्ध के दौरान हम देख पा रहे हैं कि इतनी भीषण युद्ध में भी हमारे मोदी जी ने पूर्ण प्रयास किया यूक्रेन में फंसे भारत के लोगों को सुरक्षित रखने का और वहां से लोग भारत सुरक्षित पहुंच भी रहे हैं , इसके लिए उन्होंने अपने प्रयास से दोनों देशों के बीच एक बार फिर अपनी भूमिका निभाते हुए लड़ाई का उल्लंघन ना करते हुए अपने लोगों को वहां से निकाल कर लाने का पूरा प्रयास किया और वह निरंतर कर रहे हैं।
युद्ध का तो पता नहीं कब विराम होगा ! परंतु आज समस्त विश्व के आगे कहीं ना कहीं भारत की एक शानदार छवि मोदी जी के राजनीतिक व कूटनीतिक व्यवहार के कारण ही सभी के समकक्ष प्रस्तुत है । परंतु इस परिस्थिति में हमारा भी यही प्रयास होना चाहिए यदि वर्तमान में युद्ध की परिस्थितियां हुई तो हमें आपस की राजनीति भेदभाव छोड़कर हमारे प्रधानमंत्री जी के कथन अनुसार एक राष्ट्र एक भारतीय होने का एक अच्छा अवसर गवाना नहीं चाहिए हमें हमारी सरकार का साथ देना चाहिए हर हाल में और यही हमारा भारतीय नागरिक होने का सच्चा कर्तव्य भी होगा।

आज हम यह बात यूक्रेन के द्वारा सीख सकते हैं जब रूस यूक्रेन पर पूर्णता हमला कर रहा था तब एक समय ऐसा भी था कि यूक्रेन की जनता ने स्वयं आगे आकर रूस के सैनिक दलों का सामना किया हमें इससे यह सीख मिलती है हर हाल में हर परिस्थिति में हमें हमारे भारतीय होने का कर्तव्य निर्वहन करना चाहिए और कहीं ना कहीं हमें तैयार रहना चाहिए! यदि परिस्थितियां उत्पन्न होती है कि युद्ध हो तो हमें हमारी उन परिस्थितियों के लिए हर हाल में अपने देश के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होने की तैयारी आज से ही कर लेनी चाहिए।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर

प्रतिभा दुबे (स्वतंत्र लेखिका)
महाराज बाड़ा ग्वालियर मध्य प्रदेश