Homeबुन्देलखण्ड दस्तकराष्ट्रीय सेवा योजना के तहत दिया पर्यावरण संरक्षण एवं स्वच्छता का संदेश

राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत दिया पर्यावरण संरक्षण एवं स्वच्छता का संदेश

राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत दिया पर्यावरण संरक्षण एवं स्वच्छता का संदेश

– सात दिवसीय विशेष शिविर का तीसरा दिन

चित्रकूट ब्यूरो: बेड़ी पुलिया स्थित गोस्वामी तुलसीदास राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत चल रहे सात दिवसीय विशेष शिविर के तीसरे दिन बुधवार को पयार्वरण संरक्षण एवं स्वच्छता कायर्क्रम के अंतगर्त कायर्क्रम आयोजित कराए गए। कायर्क्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डायट प्राचायर् रतन सिंह, विशिष्ट अतिथि के रूप में स्काउट गाइड  के जिला सचिव सुरेश कुमार भी मौजूद रहे। इस दौरान मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि के साथ महाविद्यालय के प्राचायर् ने वृक्षारोपण भी किया।
कायर्क्रम में मुख्य अतिथि रतन सिंह ने छात्र-छात्राओं से कहा कि पयार्वरण शब्द परि-आवरण के संयोग से बना है। जिसमें परि का आशय चारों ओर तथा आवरण का आशय परिवेश है। हमें पयार्वरण को साफ-सुथरा रखने के लिए निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए। महाविद्यालय के प्राचायर् डॉ राजेश कुमार पाल ने बताया कि वनस्पतियों, प्राणियों और मानव जाति सहित सभी सजीवों और उनके साथ संबंधित भौतिक परिसर को पयार्वरण कहतें हैं। वास्तव में पयार्वरण में वायु, जल, भूमि, पेड़-पौधे, जीव-जन्तु, मानव और उसकी विविध गतिविधियों के परिणाम आदि सभी का समावेश होता है। इस दौरान स्वच्छता अभियान के तहत स्वयंसेवकों ने महाविद्यालय में सफाई अभियान चलाया। साथ ही स्वयंसेवक अजय, आराधना, कीतिर्, ज्योति, मंजू, अदिति, कंचन, प्रियंका आदि ने कायर्क्रम भी प्रस्तुत किए।
इस अवसर पर कायर्क्रम अधिकारी डाॅ हेमंत कुमार बघेल, डॉ वंश गोपाल, डॉ सीमा कुमारी सहित महाविद्यालय के प्राध्यापक आदि मौजूद रहे।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular