स्वास्थ्य केंद्रों की समीक्षा कर बढ़ाई जाए प्रगति- डीएम – बैठक में स्वास्थ्य कर्मचारियों को दिए निर्देश

0
42

स्वास्थ्य केंद्रों की समीक्षा कर बढ़ाई जाए प्रगति- डीएम

– बैठक में स्वास्थ्य कर्मचारियों को दिए निर्देश

चित्रकूट ब्यूरो: जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में मंगलवार को स्वास्थ्य कमर्चारियों के साथ जिला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय) की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई।
बैठक में जिलाधिकारी ने रोगों पर प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम, सविर्लांस अभियान, प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना के अंतगर्त मातृत्व लाभ, कोविड-19 संक्रमण के बचाव एवं रोकथा, आशा एवं आशा संगिनी के लिए प्रोत्साहन राशि दिए जाने, एनीमिया मुक्त भारत कायर्क्रम के अंतगर्त छह से 59 वषर् के व्यक्तियों में एनीमिया बचाव, संविदा कमिर्यों को 5 प्रतिशत वाषिर्क वृद्धि किए जाने, लगातार अनुपस्थित रहने वाले स्टाफ नसर् की सेवा समाप्त करने के सम्बंध में, शिवरामपुर, मानिकपुर व पहाड़ी में गभर्वती महिलाओं की स्टेटस फीडिंग एवं गभर्वती महिलाओं का चिन्हांकन एवं उपचार की स्थिति, गभर्वती महिलाओं के एनीमिया संबंधित प्रसव की स्थिति सहित विभिन्न बिंदुओं की बिंदुवार समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में सरकारी पैसों की बबार्दी न हो आप, इसके लिए आप लोग सही तरीके से कायर् करें। जिससे कि सुधार हो सके। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निदेर्शित किया कि धरातल में कायर् कराएं। जहां वजन मशीन नहीं है, वहां मशीन उपलब्ध कराएं। कहा कि हमारी इच्छा शक्ति कमजोर है, जिससे हम लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं।कहा कि एक सिस्टम बनाकर कायर् करेंगे, तो लक्ष्य प्राप्त कर पाएंगे। जिससे पता चल पाएगा कि कहां पर कमी है तथा कहां पर नहीं। उन्होंने कहा कि जिन कायर्दाई संस्थाओं को कायर् दिया गया है, वह समय से कायर् पूरा करें। जिन बिंदुओं में कमी है, उसमें सुधार किए जाएं। अगर हम लोग मेहनत से कायर् करें, तो लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निदेर्श दिए कि जिन प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में कमी है, उनकी समीक्षा कर प्रगति बढ़ाई जाए। उन्होंने यह भी कहा कि नीति आयोग के मुख्य बिंदुओं को अवश्य निधार्रित किया जाए ताकि जनपद की रैंकिंग कम न हो। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी भूपेश द्विवेदी, जिला कायर्क्रम अधिकारी बाल विकास मनोज कुमार सहित संबंधित अधिकारी व प्रभारी चिकित्साधिकारी मौजूद रहे।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक