बाल वाटिका कार्यक्रम का कुशलतापूर्वक संचालन करें शिक्षक व आंगनबाड़ी कायर्कत्रियां

0
40

बाल वाटिका कार्यक्रम का कुशलतापूर्वक संचालन करें शिक्षक व आंगनबाड़ी कायर्कत्रियां

– कार्यशाला में मऊ एसडीएम ने दिए शिक्षकों व आंगनबाडी कायर्कत्रियों को निर्देश

मऊ चित्रकूट: तहसील सभागार मऊ में मंगलवार को बेसिक शिक्षा विभाग, बाल विकास व पुष्टाहार विभाग द्वारा प्री-प्राइमरी शिक्षा के लिए विकासखण्ड मऊ की ब्लाक स्तरीय तृतीय ईसीसीई क्रियान्वयन कायर्शाला का आयोजन किया गया। कायर्शाला का शुभारम्भ मुख्य अतिथि उपजिलाधिकारी मऊ नवदीप शुक्ला ने माता सरस्वती की पूजा-अचर्ना करके किया।
कायर्शाला में मऊ एसडीएम ने प्रतिभागी शिक्षकों एवं आंगनबाडी कायर्कत्रियों द्वारा तीन माह के बालवाटिका कायर्क्रम का कुशलतापूवर्क संचालन करने के लिए समन्वित प्रयास करने पर जोर दिया। कायर्क्रम के आयोजक खण्ड शिक्षा अधिकारी मऊ रमेश चन्द्र पटेल ने विकासखण्ड मऊ के स्कूल रेडीनेस, प्रशिक्षण प्राप्त नोड़ल शिक्षकों एवं को सम्बंधित आंगनबाड़ी केन्द्रों की कायर्कत्रियों को ईसीसीई क्रियान्वयन के लिए जारी शैक्षिक कैलेण्डर के अनुसार 12 सप्ताह की निधार्रित गतिविधियों को कराने व चहक कायर्क्रम के अन्तगर्त तीन माह के बाल वाटिका कायर्क्रम के पूवर् एवं बाद में अभिभावकों को जागरुक करने के निदेर्श दिए। जिससे पांच से छह वषर् के बच्चों की पूवर् तैयारी कराकर कक्षा एक में प्रवेश हो सके एवं नए प्रवेशी बच्चों का विद्यालय परिवेश में अनुकूलन करते हुए बच्चों की आधारभूत भाषाई एवं गणितीय दक्षता का सम्वधर्न हो सके। कायर्शाला में विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में बाल विकास परियोजना अधिकारी विनय कुमार ने आंगनवाडी कायर्कत्रियों को, बच्चों को रुचिकर एवं खेल-खेल के माध्यम से शिक्षा देने के लिए निदेर्शित किया। इस कायर्शाला में संदभर्दाताओं छविलाल प्रजापति, महेश वमार्, सुशील कुमार पाण्डेय व रामचरित मिश्रा द्वारा सत्र के माध्यम से प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया गया। इस अवसर पर प्रा.शि.सं. के अध्यक्ष आलोक शुक्ला, समस्त नोडल संकुल शिक्षक, सभी 116 स्कूल रेडीनेस के नोडल शिक्षक सहित 116 आंगनबाडी केन्द्रों की कायर्कत्रियां व सहयोगी कायार्लय स्टाफ मौजूद रहा।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक