छोटे कार्य से ही होता है बड़े कार्य का आरंभ- सांसद

0
38

छोटे कार्य से ही होता है बड़े कार्य का आरंभ- सांसद

– अप्रेन्टिस मेले में हुआ 60 अभ्यथिर्यों का चयन

चित्रकूट ब्यूरो: राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शिवरामपुर चित्रकूट में गुरुवार को अप्रेन्टिस मेला आयोजित किया गया। जिसका शुभारंभ सांसद आर के सिंह पटेल व जिला पंचायत अध्यक्ष अशोक जाटव द्वारा किया गया।
इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष द्वारा अपने सम्बोधन सभी को अपनी पूणर् लगन व निष्ठा से कायर् करने की अपील की गयी। उन्होने कहा कि अपने लक्ष्य को केन्द्रित करते हुए लगातार उस दिशा में प्रयासरत रहने से ही लक्ष्य की प्राप्ती होती है। प्रदेश सरकार एवं केन्द्र सरकार द्वारा लगातार कौशल विकास के क्षेत्र में सरायनीय कायर् किया जा रहा है, आप से भी इस पहल में आगे आकर कायर् करने की अपेक्षा है। संस्थान के अप्रेन्टिस प्रभारी धीरेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि इस मेले कामदगिरी कन्स्ट्रक्शन, श्रीनिवास एजु. फाउण्डेशन आदि कम्पनियों द्वारा प्रतिभागियों का चयन किया जाएगा। इस योजना में प्रशिक्षाथिर्यों को एक वषर् के लिए उद्योगों में प्रशिक्षण दिया जाता है। जिसके मानदेय में 7000 से 8000 रूपये प्रशिक्षाथीर् को दिए जाते है तथा केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा 2500 रूपये की प्रतिपूतिर् अधिष्ठान को की जाती है। सांसद आर के सिंह पटेल ने कहा कि किसी भी बडे कायर् का प्रारम्भ छोटे कायर् से ही होता है। उन्होने कहा कि उन्होंने सन् 1980 के दशक में ग्रेजुएशन करने के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं के तैयारी की, परन्तु सफल नही हुए। इसके बाद उन्होने खेती की शुरूआत की, परन्तु उसमें भी सूखा व बाढ के कारण नुकसान हुआ। इसके बाद उन्होने चन्दौली जाकर कालीन बुनाई का कायर् प्रारम्भ किया एवं धीरे-धीरे उन्होने कालीन एक्सपोटर् का कायर् प्रारम्भ किया। इसका नतीजा ये रहा कि वे एक समय सबसे बडे एक्सपोटर्र बन गए। उसके बाद उन्होने राजनैतिक सफर शुरू किया। उसमें भी बडी रुकावटे आयी, लेकिन लगातार प्रयास करने से आज इतने वषोंर् से जनता की सेवा करने का अवसर मिल रहा है। उन्होने कहा कि वे शुरूआत में दरोगा बनना चाहते थे, लेकिन आसफल रहे, परन्तु लगातार प्रयासरत रहने से आप सभी के बीच सांसद के रूप में उपस्थित हैं। उन्होने कहा कि वे स्वयं केन्द्रीय मंत्री एवं प्रदेश के मंत्री से मिलकर अपने क्षेत्र के लिए कौशल विकास के क्षेत्र में अतिरिक्त मदद करने की अपील करेगें। कायर्क्रम के समापन पर प्रधानाचायर् वी के तिवारी ने छात्रों से कहा कि किसी ऊँची इमारत पर चढने के लिए भूतल से सीढियां चढकर जाना पडता है। इसी प्रकार आप सभी को अच्छा वेतन व पद पाने के लिये, शुरूवात छोटी नौकरी से करनी पडती है। आज जिसका चयन जिस काम्पनी के लिए हुआ है, उसे जल्दी ही ज्वाइन करें एवं कायर्स्थल पर जाकर कायर् करना प्रारम्भ करें। उन्होने कायर्क्रम में पधारे हुए सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर संस्थान चित्रकूट तथा मानिकपुर से सभी कामर्चारी, उपायुक्त उद्योग एस के केशरवानी, जिला रोजगार सहायता अधिकारी पीपीसी शमार्, ब्रजेश पटेल, जिल्लुर रहमान, राइटवाक फाउण्डेशन के प्रतिनिधि, एमजीएनफैलो, राजकीय पाँलीटेक्निक बरगढध्मानिकपुर के छात्र व शिक्षक उपस्थित रहे।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक