कहीं पर भी नहीं होनी चाहिए पेयजल की समस्या- डीएम

0
36

कहीं पर भी नहीं होनी चाहिए पेयजल की समस्या- डीएम

– साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

चित्रकूट ब्यूरो: जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में क्षय रोग, संचारी रोग, एयरपोटर् निमार्ण कायर् प्रगति, वी.एच.एस.एन.डी., कुपोषण (सैम-मैम) रूवर्न मिशन के अंतगर्त निमार्ण कायोंर् की साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
डीएम ने हवाई पट्टी में निमार्ण कायर्, इंटरनेट, पानी, विद्युत, सुरक्षा व्यवस्था, सीसीटीवी, मौसम विभाग के हेड ऑफिस सहित अन्य व्यवस्थाओं की समीक्षा कर कहा कि सभी कायर् सोच-विचार कर पूरी प्लानिंग के साथ करें, ताकि बाद में कोई परेशानी हो तथा कायर् को समय से पूरा कराएं। गेहूं खरीद के संबंध में कहा कि जिन खरीद कंेद्रों में खरीद अभी प्रारंभ नहीं हुई, उनके प्रभारी अधिकारियों के साथ मीटिंग बुलाएं तथा जिन केंद्रों में खरीद हो रही है, उसमें गति लाएं जिससे किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो। वन विभाग की समीक्षा में कहा कि किसी को जंगल में जाने न दें तथा आग से बचाने के लिए जो भी सूचना आती है, उसे तुरंत रिसीव करें। स्टाफ को सेना की तरह तैयार रखें तथा विभाग के कमर्चारी भी लगकर काम करेंगे, तो आग नहीं लग पाएगी। पेयजल समीक्षा में कहा कि जो शिकायत आती है, उसको नोट करते हुए जहां पानी की किल्लत ज्यादा है, वहां टैंकर भिजवाए। कहा की कहीं पर पानी की समस्या नहीं होनी चाहिए तथा किसी को पानी की समस्या तो हो 298090 नंबर पर कॉल करें। दस्तक अभियान की समीक्षा में नाराजगी जाहिर करते हुए वकर्रों द्वारा इसका प्रचार-प्रसार करें। कहा कि बारिष से पूवर् जल्द से जल्द नालियों की सफाई कराएं एवं एंटी लारवा का छिड़काव भी कराए। संचारी रोग नियंत्रण में उन्होंने कहा कि इसमें लगकर कायर् करें जिससे लक्ष्य को प्राप्त कर सकें। वैक्सीनेशन के अंतगर्त उन्होंने बताया कि 12 से 14 वषर् के 19 हजार बच्चों का वैक्सीनेशन हो गया है। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निदेर्शित किया कि यह आप का काम है, एबीएसए के साथ मिलकर कराएं। स्कूल चलो अभियान के अंतगर्त उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी से कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष आप लोग अभी पीछे हैं। इसमें लग कर कायर् करें तभी लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे। वीएचएसएनडी में उन्होंने कहा कि सभी केंद्रों पर मेडिसिन की भी व्यवस्था होनी चाहिए, इसमें किसी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। उन्होंने एचआरपी, मोहर पैड, सैम-मैम बच्चे आदि की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने रूबर्न मिशन योजना के अंतगर्त निमार्ण कायोंर् की साप्ताहिक समीक्षा के तहत जिसमें रूबर्न ऑडिटोरियम मल्टीपरपज कांप्लेक्स निमार्ण, विकासखंड मऊ परिसर में रबर उद्यमिता प्रशिक्षण विकास केंद्र का निमार्ण का रूबर्न उद्यमिता प्रशिक्षण केंद्र, क्लस्टर की ग्राम पंचायत कसहाई में बरात घर का निमार्ण सहित अन्य बिंदुओं पर समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कायर्दाई संस्थाएं अपने कतर्व्यों का निवर्हन करते हुए सरकार की मंशा अनुरूप कायर् को समय से पूणर् करें।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अमित आसेरी, अपर जिलाधिकारी कुंवर बहादुर सिंह, परियोजना निदेर्शक ऋषिमुनि उपाध्याय, जिला पंचायत राज अधिकारी तुलसीराम सहित संबंधित अधिकारी व कमर्चारीगण मौजूद रहे।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक