भीक्षा मांगने वालों को दी समाज की मुख्यधारा से जुड़ने की सलाह

0
40

भीक्षा मांगने वालों को दी समाज की मुख्यधारा से जुड़ने की सलाह
– देहाती ग्रामोत्थान विकास समिति के कायर्कतार्ओं ने की पहल

चित्रकूट: उत्तर प्रदेश में बच्चों व वृद्ध लोगो में बढ़ते भिक्षावृत्ति की प्रवृत्ति को रोकने के लिए देहाती ग्रामोत्थान विकास समिति के कायर्कतार्ओं ने कई जगहों पर भिक्षा मांग रहे नाबालिक बच्चों एवं उनके परिवार जनों को भिक्षावृत्ति छोड़कर समाज की मुख्यधारा में जुडने की सलाह दी।
संस्था के मैनेजर विजय कुमार पाण्डेय व अन्य साथियों ने चित्रकूट परिक्रमा मागर् में भिक्षा मांग रहे बच्चों से भिक्षावृत्ति से दूर रहने की सलाह दी। उन्होंने उनके परिवार के लोगो से समाज कि मुख्य धारा से जुडने कि सलाह दी। उन्होंने कहा कि हमारा यह कायर्क्रम मुख्य रूप से चित्रकूट, ललितपुर, उरई, बहराइच तथा श्रावस्ती आदि जिलों में चल रहा है। उन्होंने कहा कि भिक्षावृत्ति की प्रवृत्ति समाज में घुन की तरह लग गई है। अगर ऐसे लोगों का ध्यान इस तरह प्रयास करके समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जाए तो वह अपने आप व्यापार से जुड़ेंगे तथा तरह-तरह के व्यापार करके अपनी जीविका का साधन बनाएंगे। कहा कि कई जगह नाबालिक बच्चे जिन्हें विद्यालयों में जाकर शिक्षा ग्रहण करना चाहिए, वह भिक्षा मांगना अपना धमर् समझकर इस कायर् में जुटे हुए हैं। कहा कि भिक्षावृत्ति एक गंभीर बीमारी है, इसको समाज से समाप्त करने के लिए सबके सहयोग की आवश्यकता है। इस दौरान उन्होंने गरीब परिवारों को बचपन की पाठशाला के बारे में बताया तथा परिक्रमा मागर् में जरूरतमंदों को भोजन व कपड़े वितरित किए।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक