मंदाकिनी सैनिका का सफाई अभियान जोरों पर – तीसरे दिन भी निकाला घाट में जमा कचरा

0
35

मंदाकिनी सैनिका का सफाई अभियान जोरों पर
– तीसरे दिन भी निकाला घाट में जमा कचरा

चित्रकूट ब्यूरो: माँ मंदाकिनी सैनिकों द्वारा शुरू किए गए मंदाकिनी-गंगा की स्वच्छता की पहल तीसरे दिन भी लगातार जारी रही। मंगलवार को मंदाकिनी सैनिकों ने कवीर् पुलघाट के प्राचीन घाट से कई टन प्लास्टिक पन्नी, जलीय घास एवं तली में जमा मलबा निकाला। सफाई के दौरान निकले प्रदूषित कचरे के समाधान में जिला प्रशासन ने भरपूर सहयोग प्रदान किया।
जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ला की पहल से मंदाकिनी सैनिकों द्वारा निकाले गए कचरे को उचित स्थान पर निष्पादित करने के लिए संबंधित विभाग को मौके पर भेज कचरे को घाट से हटाया गया। मंदाकिनी सैनिक जुगनू बुंदेलखंडी ने इस पहल का दिल से स्वागत करते हुए जिलाधिकारी द्वारा मिले सहयोग पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मंदाकिनी-गंगा की स्वच्छता किसी एक से कभी संभव नही है। इस स्वच्छता अभियान से लोगों को जुड़कर कचरा न फैलाने का संकल्प कर ले, तो नदी में स्थानीय स्तर से प्रदुषण की रोकथाम कर सकते हैं। बताया कि मंगलवार को सफाई के साथ कड़ाई से घाट पर तेल, साबुन व शैम्पू लगाने वालों को रोका गया। साथ ही नहाने वालों के पास साबुन, तेल शैम्पू आदि को जब्त कर ऐसा न करने को प्रेरित किया गया। मंदाकिनी सैनकों की टीम में रामधनी निषाद, घनश्याम सिंह, राजकरण निषाद, प्रमोद कुमार ने अपील करते हुए कहा कि अभियान तभी सफल होगा, जब हर एक व्यक्ति प्रदूषण और वातावरण के प्रति जागरूक होकर जिम्मेदार नागरिक की भूमिका में रहेगा। यह सफाई की जरूरत तब तक है, जब तक हर अंतिम व्यक्ति कचरा न फैलाने का संकल्प नही ले लेता। मंदाकिनी सैनिक जुगनू ने आगे की योजना के बारे में बताया कि नदी की स्वच्छता श्रमदान के साथ घाट में वृक्षारोपण किया जाएगा, जिसमे गुड़हल, कनेर, जामुन, नीम और श्रीफल के पौधे रोपित कर सुंदर बनाया जाएगा। इन पौधों की प्रतिदिन सेवा की जिम्मेदारी भी मंदाकिनी सैनिक निभाने को तैयार हैं। साथ ही नदी बैरियल के सहारे मृत शवों को ससमय नदी से निकालने का एक अनूठा प्रबंध किया जाएगा।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक