गावो की सांस्कृतिक धरोहरों को संरक्षित करने को आयोजित की गयी कार्यशाला

0
43

गावो की सांस्कृतिक धरोहरों को संरक्षित करने को आयोजित की गयी कार्यशाला

– मेरा गांव-मेरी धरोहर सर्वे का दिया गया प्रशिक्षण

चित्रकूट ब्यूरो: सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा कामन सविर्स सेन्टर संचालको को सांस्कृतिक मंत्रालय भारत सरकार के अधीन गांवों की सांस्कृतिक धरोहरों की सूचना एकत्र किए जाने के लिए निदेर्शित किया गया है। इसी परिप्रेक्ष्य में गुरुवार को जनपद के कृषि भवन सभागार में कायर्शाला का आयोजन किया गया। कायर्शाला का आरम्भ सीएससी के जिला समन्वयक बदरूददीन खान ने किया।
जिला समन्वयक ने केन्द्र संचालकांे को प्रोजेक्टर के माध्यम से विस्तृत प्रशिक्षण देते हुए बताया कि इस सवेर् का बहुत महत्व है, इस सवेर् के लिये डिजिटल सेवा केन्द्र संचालक अपने ग्राम पंचायत में जाकर कल्चरल सवेर् एप्प से आनलाइन सवेर् करेगें और विशेष जगह स्थान, परिधान, खान-पान, ऐतिहासिक इमारतों की फोटो व वीडियो बनाकर एप्प में फीड करेगें। सवेर् के दौरान गांव के लोगो से जानकारी लेकर एप्प में दजर् करना है। जिसमें गांव की खास पहचान, गांव की सांस्कृतिक पहचान, गांव के प्रसिद्ध स्थान, प्रसिद्ध किदवंति, प्रसिद्ध व्यक्ति, विशेष पकवान, विशेष अभूषण, विशेष कपडे आदि की जानकारी दजर् की जानी है। इस प्रशिक्षण का केन्द्र संचालको ने बारिकी से अवलोकन किया और अपने प्रश्न रखकर जिज्ञासा व्यक्त की और सवेर् करने के तरीके को बारीकी से समझा। सीएससी जिला प्रबंधक अतुल कुमार ने बताया कि मेरा गांव-मेरी धरोहर के तहत गांवों की वह पुराने धरोहरें जिनके बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते तथा जो विलुप्त होने की कगार पर हैं। इन सभी स्थलों, चीजों आदि का संयोजन एप्प में किया जायेगा। जिसमें एक क्लिक से सारी जानकारी लेकर उनको देख सकते हैं। इस अवसर पर जिला प्रबंधक मनीष ने केन्द्र संचालको से अपील की वह अपने ग्राम पंचायतों में इस सवेर् का कायर् बडी ईमानदार से करें। प्रशिक्षण को प्राप्त कर सभी वीएलई ने एक स्वर में सवेर् को सही तरीके से और जल्द पूणर् करने का आश्वासन दिया। उक्त अवसर पर वीएलई रामेश्वर मिश्रा, शंशाक शिवहरे, राजेन्द्र सिंह, कादिर अली, जयप्रकाश, मनोज जायसवाल, कमतू, धमेर्न्द्र सहित लगभग 80 केन्द्र संचालक मौजूद रहे।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक