Homeबुन्देलखण्ड दस्तक8000 शिक्षामित्रों की मौत का जिम्मेदार कौन

8000 शिक्षामित्रों की मौत का जिम्मेदार कौन

8000 शिक्षामित्रों की मौत का जिम्मेदार कौन

– शिक्षामित्र प्रकरण पर योगी सरकार की चुप्पी का क्या है राज

चित्रकूट ब्यूरो: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कैबिनेट में अनुदेशको और रसोइयों के मानदेय में बढोत्तरी का ऐलान कर दिया है, लेकिन दो दशक पूवर् से बेसिक शिक्षा विभाग में बेहतर सेवा दे रहे शिक्षा मित्रों के सवाल पर सरकार चुप है।
कई चुनावो में मुद्दा बन चुका शिक्षा मित्रों का सवाल सरकार के लिए अहम क्यों नही है? ऐसा कौन सा रहस्य है, जिस पर से पदार् उठना बाँकी है। चित्रकूट के वरिष्ठ शिक्षा मित्र नेता सवेर्श यादव का कहना है कि गत पांच सालों में सरकार के ऐसे कोई भी नेता, मंत्री, विधायक, सांसद नही बचे, जिनको शिक्षा मित्र प्रतिनिधियों ने अपनी वेदना न बताई हो, किन्तु समस्या का समाधान का कोरा आश्वासन ही मिला। यहाँ तक कि समायोजन रद्द होने के बाद 2017 में विशाल जनसमूह बनारस की रैली में देश के  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि शिक्षा मित्र आत्महत्या न करें, शिक्षा मित्रों की जिम्मेदारी मेरी। इस जिम्मेदारी के बाद से अब तक 8,000 शिक्षा मित्र काल के गाल में समा गए, किन्तु किसी ने भी नैतिक जिम्मेदारी लेते हुये इनके घावों पर मरहम लगाने का काम नही किया। कहा कि महंगाई और अपमान के बोझ तले दबा ये तबका आज भी अच्छे दिनों की आस में टक टकी लगाये है। एक शिक्षा मित्र बी.एल.ओ जनगणना, बालगणना, जैसे राष्ट्रीय जिम्मेदारी पूणर् कायर् के अलावा नामांकन, गुणवत्ता पूणर् शिक्षण, मध्यान्ह भोजन संचालन जैसे कायोर् का निवर्हन करने के लिए योग्य है, किन्तु जायज उचित पारिश्रिमिक की मांग करने पर अयोग्य कहकर हंसी का पात्र बना दिया जाता है। जबकी इसी कायर् के लिए एक सरकारी शिक्षक को 70-80 हजार और एक शिक्षा मित्र को मात्र दस हजार वो भी सिफर् ग्यारह माह का, शिक्षा मित्रों को इसका उत्तर चाहिए। उन्होंने सरकार से यक्ष प्रश्न करते हुये कहा कि जब तीन तलाक, जलीकट्टू, एससी/एसटी पर सरकार अध्यादेश ला सकती है, तो 8000 शिक्षा मित्रों की असमय मौतों पर क्यों नहीं लाती, जबकी शिक्षा मित्र पद का जन्म ही भारतीय जनता पाटीर् की सरकार में हुआ। स्थाई समाधान का वादा भी सरकार के संकल्प पत्र में था, फिर अध्यादेश क्यों नही जारी करते।
उन्होंने उत्तर प्रदेश के यशश्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कुछ इस तरह निवेदन किया-  डूब रही कश्ती हमारी संभालेगा अब कौन, सालों से लगी उम्मीद जिनसे वही खड़े हैं मौन। मान गया सम्मान गया गई न मन की आस, भीगे नैना राह निहारत, दुःख दूर करो अब नाथ।।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular