किसानों को किया प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए प्रेरित

0
75

किसानों को किया प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए प्रेरित

मानिकपुर, चित्रकूट: विकास पथ सेवा संस्थान चित्रकूट द्वारा विज्ञान संचार व विज्ञान मीडिया के माध्यमों द्वारा कृषि उत्पाद नवाचार के लिए परम्परागत व आधुनिक वैज्ञानिक ज्ञान विषयान्तगर्त एक दिवसीय संवाद कायर्क्रम शुक्रवार को मानिकपुर तहसील क्षेत्र के सामुदायिक भवन चन्द्रामारा में आयोजित किया गया।
कायर्क्रम में डाॅ प्रभाकर सिंह ने बताया कि संवाद कायर्क्रम का उद्देश्य कृषि जोखिमों से होने वाले स्वास्थ्य नुकसान के बारे में सही जानकारी देकर कृषि जोखिमों को कम करना व रासायनिक खाद और कीटनाशक दवाओं का उपयोग कम करते हुए परम्परागत, प्राकृतिक खेती व वैज्ञानिक ज्ञान का प्रयोग करते हुए खेती के लिए प्रेरित करना है। कहा कि रासायनिक उवर्रकों के निरन्तर प्रयोग से मानव स्वास्थ्य भी दुष्प्रभाव पड़ रहा है। विषय विशेषज्ञ डाॅ विकास सिंह ने किसानों के बीच चाटर् व चित्रों के माध्यम से प्राकृतिक खेती के बारे में जानकारी दी तथा तथ्यों को स्पष्ट करते हुए कहा कि आज जितनी भी बिमारियां हो रही है वह खेत और फसल में रासायनिक खाद व विषैले कीटनाषकों के प्रयोग से हो रही है। जिससे बचने के लिए प्राकृतिक खाद व प्राकृतिक कीटनाशकों का प्रयोग करें। गोपाल कृष्ण गुप्ता ने बताया कि जैविक खेती से मिट्टी की उवर्रक शक्ति लम्बे समय तक चलती है और जीवों, पश-पक्षियों पर इसका प्रभाव पडता है, जिससे प्रकृति संतुलन और पयार्वरण स्वच्छ व स्वस्थ्य बना रहता है। इस मौके पर रामप्रताप सिंह, उमादत्त मिश्र, लवलेश सिंह, आदित्य मिश्रा, सज्जन कुमार सहित अन्य किसान मौजूद रहे।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक