पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों को किया जाएगा पुरस्कृत

0
53

पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों को किया जाएगा पुरस्कृत

चित्रकूट ब्यूरो: जलवायु परिवतर्न के मद्देनजर उल्लेखनीय काम करने वाली ग्राम पंचायतों को चिह्नित करने के लिए सरकार जलवायु मित्र ग्राम पंचायत प्रतियोगिता कराएगी। इस संबंध में रविवार को मयूर वन सभागार कक्ष में बैठक कर रूपरेखा बनाई गई। बैठक में जिला पंचायत राज अधिकारी तुलसीराम ने कहा कि पयार्वरण, वन एवं जलवायु परिवतर्न विभाग द्वारा जलवायु परिवतर्न के शमन एवं अनुकूलन संबंधी कामों को गति देने के लिए उत्तर प्रदेश क्लाइमेट चेंज एक्शन प्लान लागू किया जा रहा है।
डीपीआरओ ने बताया कि प्रदेश सरकार ने जलवायु परिवतर्न की संवेदनशीलता ज्ञात करने के लिए अध्ययन कराया है। इसमें चित्रकूट सहित 27 जिले अति संवेदनशील पाए गए हैं। भविष्य में पूरा प्रदेश संवेदनशीलता में वृद्धि के लिए अनुमानित है। ऐसे में इन जिलों में कृषि, जल संसाधन, स्वास्थ्य, अपशिष्ट प्रबंधन, वैकल्पिक ऊजार्, जलवायु, आपदा प्रबंधन इत्यादि में जलवायु अनुकूलन संबंधी कामों को गति प्रदान करने की आवश्यकता है। इन परिवतर्नों को कम से कम करने के लिए ग्राम पंचायतों की महत्वपूणर् भूमिका होगी। इन ग्राम पंचायतों को चिह्नित करने के लिए जलवायु मित्र ग्राम पंचायत प्रतियोगिता का आयोजन कराया जा रहा है। बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी आरके दीक्षित ने बताया कि प्रतियोगिता आनलाइन होगी। इनकी छटनी कर पांच ग्राम पंचायतों में एक का चयन किया जाएगा। चयन की कायर्वाही प्रभागीय वनाधिकारी एवं जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा निधार्रित समय पर पूरी की जाएगी। इस मौके पर क्षेत्रीय  वनाधिकारी रैपुरा, मारकुंडी, बरगढ़ व प्रधान तथा सचिव आदि मौजूद रहे।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक