पयार्वरण संरक्षण के लिए लोगों को आना होगा आगे- सांसद

0
45

पयार्वरण संरक्षण के लिए लोगों को आना होगा आगे- सांसद

– विश्व पर्यावरण दिवस पर पौध रोपण कर किया जागरूक

– सांसद, विधायक सहित अधिकारियों ने किया पौध रोपण

चित्रकूट ब्यूरो: सांसद आर के सिंह पटेल, मानिकपुर विधायक अविनाश चंद्र द्विवेदी, जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल, प्रभागीय वनाधिकारी आर के दीक्षित, दीनदयाल शोध संस्थान के संगठन सचिव अभय महाजन एवं राजापुर नगर पंचायत अध्यक्ष आदशर् द्विवेदी की उपस्थिति में रविवार को विश्व पयार्वरण दिवस का आयोजन राजापुर में यमुना तट पर गोस्वामी तुलसीदास चित्र पर दीप प्रज्वलित व माल्यापर्ण कर किया गया। इस दौरान यमुना तट पर हरिशंकरि के पौधो को रोपित कर कायर्क्रम का शुभारंभ किया तथा मंदाकिनी गंगा स्वच्छता समिति, कामदगिरि स्वच्छता समिति, वन क्षेत्र में अग्नि को रोकने में कायर् करने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं, सामाजिक कायर्कतार्ओं एवं अधिकारियों व कमर्चारियों सहित ग्राम प्रधानों को प्रशस्ति पत्र व साल भेंट कर सम्मानित किया गया।
कायर्क्रम में सांसद आर के सिंह पटेल ने कहा कि आज पूरा विश्व पयार्वरण दिवस मना रहा है। कहा कि पयार्वरण को बचाने व प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए आप लोग पौध रोपण अवश्य करें। कहा कि एक पेड़ दस पुत्र के समान होता है। कहा कि पहले हमारे पूवर्ज बिना टी गाडर् के पेड़ तैयार कर लेते थे तथा उनके फल आज भी हम आप लोग खा रहे हैं। कहा कि पयार्वरण को बचाने, उसका संरक्षण करने तथा प्रदूषण को कम करने के लिए अधिक से अधिक पौध रोपण करने की आवश्यकता है। उन्होंने प्रभागीय वनाधिकारी तथा जिलाधिकारी से कहा कि सड़कों के किनारे तथा सावर्जनिक भूमि पर छायादार पौधे लगाया जाए तथा बड़ा होने तक उनकी देखरेख भी की जाएं। प्रधानमंत्री मोदी व मुख्यमंत्री योगी वन संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए कायर् कर रहे है। बताया कि अमृत महोत्सव के अंतगर्त जनपद में जल संरक्षण के तहत 75 अमृत सरोवर तालाब बनाए जा रहे हैं। इसके साथ ही पयार्वरण संरक्षण के लिए पौध रोपण का भी कायर् किया जा रहा है। इसमें आप सभी लोग सहयोग करें। मानिकपुर विधायक अविनाश चन्द्र द्विवेदी ने कहा कि छोटी नदियों की साफ-सफाई करा कर उनके किनारे भी पौध रोपण कराया जाए जिससे पयार्वरण संरक्षण में मदद मिलेगी साथ ही नदी के घाट भी सुंदर होंगे। कहा कि मानिकपुर क्षेत्र में वनों के कटान को रोका जाए तथा क्षेत्र के जो बड़े बांध की मरम्मत कराकर बरसात के पानी को रोका जाए। दीनदयाल शोध संस्थान के संगठन सचिव अभय महाजन ने कहा कि जब हमारा देश आजाद हुआ था तब 22 प्रतिशत वनावरण था, जो आज तीन प्रतिशत बचा है। मानव अपनी जिम्मेदारी समझकर के वन संरक्षण के लिए पौध रोपण करना होगा, तभी प्रकृति को बचाया जा सकता है। इसके साथ ही धामिर्क स्थानों का संवधर्न संरक्षण भी करना जरूरी है। आने वाली पीढ़ी को फसल व प्रकृति के बारे में बताना होगा तभी हम इस पयार्वरण को बचा सकते हैं।
जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने कहा कि पयार्वरण को बचाने के लिए संतुलन ही एक मात्र आधार है। यदि संतुलन से विमुख होकर असंतुलन की ओर बढ़ते हैं, तो प्रकृति बिगड़ती है। इस संतुलन को हमें पौध रोपण करके बनाए रखना है। कहा कि पयार्वरण दिवस में संकल्प लें कि प्रत्येक परिवार पांच पौधे अवश्य लगाए। कहा कि वषर् 2017 में 16 लाख, वषर् 2018-19 में 15 लाख, वषर् 2019-20 में 59 लाख एवं इस वषर् 2022 में 69 लाख पौधरोपण का शासन द्वारा लक्ष्य दिया गया है। कहा कि मंदाकिनी स्वच्छता समिति, कामदगिरि स्वच्छता समिति, वनों को अग्नि से बचाने का कायर् करने वाली संस्थाओं, सामाजिक कायर्कतार्ओं को आज सम्मानित किया गया है। प्रभागीय वनाधिकारी आर के दीक्षित ने कहा कि पयार्वरण को बचाने के लिए लोगों को आगे आना होगा, तभी हमारा वनावरण बढ़ेगा। इसी उद्देश्य से इस कायर्क्रम का आयोजन किया गया है। कहा कि हमारे जनपद में 45 स्क्वायर मीटर वनावरण बढ़ा है। इस वषर् वन में आग न लगे इसको देखते हुए जन जागरूकता कायर्क्रम किया गया जिसका अच्छा परिणाम मिला है। इसी नदियों को स्वच्छ रखने के उद्देश्य से सफाई का कायर् भी सामाजिक सहयोग से किया जा रहा है। आगे भी वन संरक्षण को बचाने के लिए कायर्क्रम आयोजित किए जाएंगे। कायर्क्रम का संचालन शिक्षक साकेत बिहारी शुक्ला ने किया।
इस मौके उपजिलाधिकारी मानिकपुर प्रमेश श्रीवास्तव, अपर उपजिलाधिकारी सत्यम मिश्रा, उपनिदेशक कृषि बालगोविंद यादव, पयर्टन अधिकारी शक्ति सिंह, जिला उद्यान अधिकारी बलदेव प्रसाद, तहसीलदार राजापुर आर के त्रिपाठी, उप प्रभागीय वनाधिकारी उषा देवी, गोस्वामी तुलसीदास डिग्री कॉलेज के प्राचायर् डॉ राजेश पाल, प्रो. डॉ धमेंर्द्र सिंह, अनुज हनुमत द्विवेदी, ग्राम प्रधान गढ़वा केशरी सिंह, गायत्री शक्तिपीठ के व्यवस्थापक रामनारायण त्रिपाठी, अभिमन्यु सिंह, संतोष मिश्रा, सांसद प्रतिनिधि शक्ति प्रताप सिंह तोमर आदि मौजूद रहे।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक