गंगा दशहरा में श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी नदी पर लगाई डुबकी

0
43

गंगा दशहरा में श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी नदी पर लगाई डुबकी

– कामदगिरि की परिक्रमा कर बंदरों को खिलाएं चने

चित्रकूट ब्यूरो: धमर्नगरी चित्रकूट में गंगा दशहरा के मौके पर गुरुवार को हजारों श्रद्धालुओं ने रामघाट स्थित मंदाकिनी में डुबकी लगाई। महाराजाधिराज मत्स्यगजेन्द्रनाथ में जलाभिषेक किया। कामतानाथ मंदिर में भी श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रही। इसके बाद श्रद्धालुओं ने भगवान कामतानाथ के जयकारे लगाते हुए परिक्रमा लगाकर दान दक्षिणा देकर पुण्य लाभ कमाया।
रामघाट के अलावा भरत घाट, जानकीकुंड, आरोग्यधाम, प्रमोद वन आदि नदी किनारे घाटों में सुबह से श्रद्धालुओं का जमावडा शुरू होने लगा। ऐसे में श्रद्धालुओं ने पतित पावन मंदाकिनी नदी में डुबकी लगाने के बाद दान-पुण्य किया। इसके बाद कामदनाथ स्वामी मंदिर में पहुंचकर पूजन-अचर्न करने के बाद परिक्रमा लगाई। परिक्रमा लगाने के दौरान श्रद्धालुओं ने जय श्रीराम व कामदनाथ स्वामी के जयकारे लगाए। कुछ श्रद्धालुओं ने लेटी परिक्रमा लगाई तो शरीरिक रूप से असहाय लोगों ने ट्राई साइकिल से परिक्रमा पूरी की। पूरे परिक्रमा मागर् में श्रद्धालुओं का हुजूम मौजूद रहा। इस दौरान बंदरों को चना, फल खिलाए गए। परिक्रमा मागर् में असहायों को भी दान दिया गया। इसके अलाव जिले के अन्य नदी किनारे में गांवों में सुबह से लोगों ने नदी में गंगा दशहरा में डुबकी लगाकर नीलकंठ के दशर्न किए। वहीं कई स्थानों पर रामचरित मानस पाठ भी शुरू कराए गए। भरत मंदिर के महंत दिव्यजीवन दास ने बताया कि आज गंगा दशहरा है इसमें गंगा स्नान कर नीलकंठ के दशर्न का बड़ा ही महत्व है। उन्होंने कहा कि वनवास काल में भगवान राम पत्नी सीता भाई लक्ष्मण के साथ इसी मंदाकिनी नदी में स्नान किया करते थे।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक