मण्डलायुक्त ने शासन को भेजा प्रस्ताव: चिकित्सक विहीन नहीं रहेगी कोई भी पी.एच.सी.

0
40

मण्डलायुक्त ने शासन को भेजा प्रस्ताव: चिकित्सक विहीन नहीं रहेगी कोई भी पी.एच.सी.

ग्रामीण क्षेत्रों के रिक्त स्वास्थ्य केन्द्रों पर तैनात होगें चिकित्साधिकारी

झाँसी मण्डल के 26 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर होगी चिकित्साधिकारियों की तैनाती

उरई (जालौन) झाँसी मण्डल के 94 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र संचालित है परन्तु इनमें से 26 स्वास्थ्य केन्द्र ऐसे हैं जहाँ कोई भी एम.बी.बी.एस.चिकित्सक तैनात नहीं है। मण्डलायुक्त डा. अजय शंकर पाण्डेय ने स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान पाया कि इन केन्द्रों पर वैकल्पिक व्यवस्था के सहारे सेवाएँ प्रदान की जा रहीं हैं। उक्त पर उन्होंने त्वरित कार्यवाही करते हुए अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद को पत्र लिखकर झाँसी मण्डल के सभी चिकित्सक विहीन पी.एच.सी. पर चिकित्सकों की तैनाती का अनुरोध किया है।
मण्डलायुक्त ने बताया कि झाँसी मण्डल के जनपद जालौन, झाँसी व ललितपुर की चिकित्सा इकाईयों पर जनमानस को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवायें प्रदान किये जाने हेतु निरन्तर प्रयास किये जा रहे हैं तथा मण्डल एवं जनपद स्तर से स्वास्थ्य सेवाओं व संचालित कार्यक्रमों की नियमित समीक्षा भी की जा रही है परन्तु चिकित्सकों की कमी को दूर करने से बुन्देलखण्ड की जनता को और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ मिल सकेंगी।
मण्डलायुक्त ने यह भी बताया कि उ.प्र. सरकार की मंशा के अनुरूप प्रत्येक रविवार को मण्डल के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इन आरोग्य मेलों में ग्रामीण क्षेत्रों की जनता को उनके नजदीक स्थिति स्वास्थ्य केन्द्र पर ही एक छत के नीचे सभी सेवाएँ मिल रहीं हैं। इन सेवाओं में मुख्य रूप से वर्तमान में जनपद जालौन में 34, जनपद झाँसी में 44 तथा जनपद ललितपुर में 28 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सामान्य चिकित्सा, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज का उपचार व जाँचे तथा विभिन्न प्रकार की परामर्श सेवाएँ दी जा रही हैं। चिकित्सकों की कमी से बुन्देलखण्ड क्षेत्र के इन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की नियमित सेवाएँ व आरोग्य मेलों के संचालन प्रभावित न हो इसके लिये शासन को प्रस्ताव भेजा गया है तथा अनुरोध किया गया है कि वार्षिक स्थानानंतरण नीति वर्ष 2022-23 घोषित होने पर चिकित्साधिकारियों स्थानांनतरण में बुन्देलखण्ड के झाँसी मण्डल के जनपदों में 26 चिकित्साधिकारियों की तैनाती पर विचार करें।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक
#जिलाधिकारीजालौन #जिलाअधिकारीचित्रकूट
#dmjalaun #dmchitrkut