स्टैंडडर् चाटर्डर् एंड सेवा फाउंडेशन की नई पहल

0
37

स्टैंडडर् चाटर्डर् एंड सेवा फाउंडेशन की नई पहल
– 40 लाख नेत्र रोगियों के लिए की एनविजन प्रोजेक्ट की शुरुआत

चित्रकूट ब्यूरो: स्टैंडडर् चाटर्डर् बैंक इंडिया और सेवा फाउंडेशन की नई पहल एनविजन के माध्यम से भारत में दूरस्थ वंचित समुदायों के 40 चालिस लाख नेत्र रोगियों के आंखों की देखभाल को सुलभ बनाने के लिए भागीदारी की है। दोनों संगठन अन्य अस्पतालों के साथ भारत के नौ राज्यों गुजरात, कनार्टक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल में 65 नए दृष्टि केंद्र स्थापित करेंगे।
एनविजन के तहत उन क्षेत्रों में दृष्टि केंद्र स्थापित किए जाएंगे। जहा नेत्र रोगियों की देखभाल के लिए समुचित सुविधाओं का अभाव है। जिससे देश में सावर्भौमिक नेत्र स्वास्थ्य कवरेज देने की क्षमता का विस्तार होगा। ये नए विजन सेंटर दिसंबर 2024 तक 15 प्रमुख नेत्र देखभाल प्रदाताओं द्वारा स्थापित किए जाएंगे और सामूहिक रूप से 4,00,000 नेत्र परीक्षण, 67,000 चश्मे और 16,000 नेत्र शल्य चिकित्सा प्रदान करेंगे। ये दृष्टि केंद्र आंखों की देखभाल की 80 प्रतिशत जरूरतों को पूरा करने के लिए पयार्प्त है। इन केंद्रों पर कमर्चारियों की भतीर् भी कि जाती है। जिससे लोगों को रोजगार के अवसर भी प्रदान होते हैं। स्टैंडडर् चाटर्डर् बैंक इंडिया की करुणा भाटिया व सेवा फाउंडेशन के भारत और बांग्लादेश के कायर्क्रम प्रबंधक कुलदीप सिंह ने कहा कि दृष्टि केंद्र स्थापित कर उन लोगों को महत्वपूणर् नेत्र देखभाल प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा हैं, जो वंचित वगर् से सम्बन्ध रखते है और वे इस उपचार का खचर् उठाने में सक्षम नहीं होते। सद्गुरु सेवा संघ के ट्रस्टी डॉ बी.के. जैन ने कहा कि प्रोजेक्ट एनविजन के तहत उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के वंचित समुदायों के लिए कुछ करना वास्तव में हम सभी के लिए एक महान क्षण है। बताया कि इस प्रोजेक्ट में दूरस्थ समुदायों में स्क्रीनिंग, मुफ्त या सस्ती सेवाओं का प्रावधान, प्रशिक्षण और रोजगार सृजन, प्रौद्योगिकी में निवेश और व्यापक नेत्र देखभाल कायर्क्रम शामिल हैं।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक
#जिलाधिकारीजालौन #जिलाअधिकारीचित्रकूट
#dmjalaun #dmchitrkut