प्लास्टिक बैगों के प्रतिबंध के लिए आयोजित होंगे जनजागरूकता कायर्क्रम- डीएम

0
37

प्लास्टिक बैगों के प्रतिबंध के लिए आयोजित होंगे जनजागरूकता कायर्क्रम- डीएम

– बैठक में बनाई गई रूपरेखा

चित्रकूट ब्यूरो: जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में गुरुवार को जिला कलेक्ट्रेट के सभागार में सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रतिबंध के संबंध में बैठक अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई।
बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि 29 जून से तीन जुलाई तक सिंगल यूज प्लास्टिक के एकत्रीकरण, पुनचर्क्रण तथा उसके संबंध में लगाए गए प्रतिबंध को प्रभावी तरीके से लागू कराए जाने के उद्देश्य से वृहद जन जागरूकता अभियान आयोजित कराया जाना है। उन्होंने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रभावी प्रतिबंध के लिए स्कूलों, कायर्स्थल आरडब्लूए, पाकर् तथा अन्य सावर्जनिक स्थालो पर महाशपथ अभियान का आयोजन एवं हॉट-स्पॉट, परिवहन केंद्र, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड तथा अन्य सावर्जनिक स्थलों पर प्लास्टिक कलेक्शन एवं महासफाई ड्राइव का आयोजन किया जाए। तालाबों/घाटो पर लोग रन एवं महासफाई ड्राइव का आयोजन एवं नालों व नालियों पर लगी हुई स्क्रीन्स/बारमैश की सफाई, घाटों पर प्लास्टिक अपशिष्ट से बनाई गई प्रतिमा/मॉडल की स्थापना, घाटों पर प्लास्टिक बैंक तथा झोला बैंक की स्थापना, माल/वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों की सहभागिता से प्लास्टिक के विकल्पों तथा जीरो वेस्ट लाइफस्टाइल के लिए प्रदशर्नी का आयोजन आदि का आयोजन किया जाएगा। कहा कि इसमें नगर पंचायत, ग्राम पंचायत और वन विभाग के महत्वपूणर् कायर् है। कहा कि क्षेत्रीय कायर्क्रम कराकर इसका प्रचार-प्रसार किया जाए। कहा कि नगरपालिका अपनी गाड़ी के माध्यम से प्रचार-प्रसार कराएं। उन्होंने यह भी कहा कि कपड़े का बैग सभी लोग प्रयोग करें, जिससे कि पयार्वरण प्रदूषण से बचा जाए। उन्होंने कहा कि सब्जी ठेला वालों को बता दें कि एक तारीख से पॉलिथीन बंद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके बाद आप लोग जाकर रिव्यू करते रहेंगे और जहां मिले उसे जब्त कर लेना है और उनके खिलाफ कारर्वाई एवं अथर्दंड भी लगाया जाएगा। इस प्रकार से आप लोग प्रयास करेंगे तो प्लास्टिक का प्रयोग खत्म हो जाएगा। उन्होंने उपर जिलाधिकारी को निदेर्शित किया कि जितनी पॉलिथीन जप्त हो, उसकी मॉनिटरिंग करते रहें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अमित आसेरी, अपर जिलाधिकारी कुंवर बहादुर सिंह, उप जिलाधिकारी कवीर् पूजा यादव, अधिशासी अधिकारी कवीर् राम अचल कुरील, अधिशासी अधिकारी राजापुर बीएन कुशवाहा, अधिशासी अधिकारी मऊ-मानिकपुर आशीष वमार् एवं संबंधित कमर्चारी उपस्थित रहे।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक
#जिलाधिकारीजालौन #जिलाअधिकारीचित्रकूट
#dmjalaun #dmchitrkut