पोषण पाठशाला में महिलाओं को किया गया जागरूक

0
36

पोषण पाठशाला में महिलाओं को किया गया जागरूक

मानिकपुर, चित्रकूट: तहसील क्षेत्र की किहुनिया ग्राम पंचायत के सचिवालय मे बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा शीघ्र स्तनपान-केवल स्तनपान विषय पर पोषण पाठशाला का आयोजन किया गया। जिसमें गभर्वती एवं धात्री महिलाओं को जागरूक किया गया।
मुख्य विकास अधिकारी अमित आसेरी ने पोषण पाठशाला के माध्यम से जनमानस संग सभी लाभाथिर्यों को विभागीय योजनाओं, पोषण प्रबंधन, कुपोषण से बचाव के उपाय, पोषण शिक्षा आदि के बारे में जानकारी दी गई। पोषण पाठशाला में विभागीय अधिकारियों के अलावा विभिन्न विषयों के जानकारों ने शीघ्र स्तनपान-केवल स्तनपान के महत्व समेत विभिन्न मुद्दों पर विस्तारपूवर्क चचार् की। बताया कि शिशु एवं बाल मृत्यु दर में कमी लाने के लिए यह आवश्यक है कि नवजात शिशु को जन्म के एक घण्टे के अन्दर स्तनपान कराना आवश्यक है व छह माह की आयु तक उसे केवल स्तनपान ही कराना चाहिए। सीडीओ अमित आसेरी ने लाभाथिर्यों से सीधे इस मुद्दे पर चचार् की साथ ही विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निदेर्श दिए कि आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषण पाठशाला का आयोजन लगातार होता रहे। इस दौरान उन्होंने पोषण किट का वितरण भी किया। इस अवसर पर जिला कायर्क्रम अधिकारी मनोज कुमार, सीडीपीओ पीडी विश्वकमार्, महेंद्र पटेल, अनुज प्रताप सिंह, स्वाथ्य विभाग से आर के करवरिया, सहयोगी संस्थाओं से कमलाशंकर शुक्ला, विमल कुमार एवं चाइल्ड फंड के सदस्य मौजूद रहे।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक
#जिलाधिकारीजालौन #जिलाअधिकारीचित्रकूट
#dmjalaun #dmchitrkut