टीबी पर लगाम की मुहिम में निजी आयुवेर्दिक चिकित्सक भी शामिल

0
41

टीबी पर लगाम की मुहिम में निजी आयुवेर्दिक चिकित्सक भी शामिल

– रेफर किए गए मरीज में टीबी की पुष्टि होने पर मिलेंगे 500 रुपए

चित्रकूट ब्यूरो: राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कायर्क्रम में अब निजी आयुवेर्दिक, यूनानी और होम्योपैथिक चिकित्सक भी सहभागी होंगे। इन चिकित्सकों को पीएचसी, सीएचसी या फिर जिला अस्पताल रेफर किए गए किसी भी संभावित रोगी में जांच के बाद टीबी की पुष्टि होने पर बतौर प्रोत्साहन 500 रुपए दिए जाएंगे। इसके पहले निजी आयुवेर्दिक चिकित्सक इससे वंचित थे। शासन की नई गाइडलाइन के बाद अब स्वास्थ्य विभाग ने इन चिकित्सकों की सूची बनानी शुरू कर दी है।
केंद्र सरकार वषर् 2025 तक देश से टीबी को हराने की मुहिम चला रही है। इसी के मद्देनजर इस बीमारी पर काबू पाने को लेकर तमाम योजनाएं और कायर्क्रम चलाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब निजी आयुवेर्दिक,यूनानी और होम्यौपैथिक चिकित्सकों को भी इसमें शामिल किया गया है। अभी तक निजी आयुवेर्दिक चिकित्सक संभावित टीबी रोगी को पीएचसी, सीएचसी या जिला अस्पताल रेफर करते थे। जिन्हें जांच में टीबी की पुष्टि होने के बाद भी किसी तरह का कोई प्रोत्साहन नहीं मिलता था। नई गाइडलाइन के बाद अब ऐसे निजी आयुवेर्दिक,यूनानी, होम्योपैथिक  चिकित्सकों को रोगी में टीबी की पुष्टि होने पर बतौर प्रोत्साहन 500 रुपए की धनराशि सीधे उनके बैंक एकाउंट में भेजी जाएगी। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. बी के अग्रवाल ने बताया कि शासन द्वारा गाइडलाइन जारी कर दी गई है। ऐसे निजी  चिकित्सकों की सूची तैयार की जा रही है। इस सूची को निःक्षय पोटर्ल पर अपलोड किया जाएगा।
—-टीबी के लक्षण—-
जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि दो हफ्ते या उससे अधिक समय से लगातार खांसी आना, खांसी के साथ बलगम और खून का आना, वजन घटना एवं भूख कम लगना, लगातार बुखार रहना, सीने में ददर् होने और रात में पसीना आना क्षय रोग के लक्षण हैं। ऐसे लक्षण दिखने पर सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध निःशुल्क जांच का लाभ उठाएं तथा जांच में टीबी की पुष्टि होने पर सरकारी अस्पतालों में निःशुल्क इलाज कराएं।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक
#जिलाधिकारीजालौन #जिलाअधिकारीचित्रकूट
#dmjalaun #dmchitrkut