मण्डलायुक्त ने षुरू किया चितैरी चित्रकला के पुनजीर्वन का अभियान’’

0
49

मण्डलायुक्त ने षुरू किया चितैरी चित्रकला के पुनजीर्वन का अभियान’’

उरई ( जालौन) जालौन के सभी सरकारी कायार्लयों में चितैरी पेण्टिंग अनिवायर् रूप से लगाये जाने के निदेर्ष
चितैरी थीम में बुन्देली गमछा को भी बाजार में उतारने के मण्डलायुक्त ने दिये निर्देश
जल्दी आयेगा बुन्देली थीम का गमछा।
चितैरी गमछा बनेगा बुन्देलखण्ड का ब्राण्ड।
मण्डलायुक्त डाॅ0 अजय शंकर पाण्डेय ने चितैरी चित्रकला जो विलुप्त की कगार पर पहुंच गई थी। उसको पुनजीर्वित करने के लिए अभियान शुरू किया है। आज से 6 माह पहे चितैरी चित्रकला का कोई नामलेवा नहीं था परन्तु मण्डल स्तर पर मण्डलायुक्त के प्रयास से अब यह कला चचार् में आ गयी है और सांसे लेना शुरू कर दी है। मण्डलायुक्त ने झाँसी मण्डल में चितैरी चित्रकला को पुनजीर्वित करने के लिए समिति गठित की और इस समिति को दायित्व श्री रोहित विनायक को सांैपा गया। मण्डल के प्रत्येक जिले में इस कला को जानने वालों को चिन्हित कर जोड़ा गया और फिर इस कला को सीखने एवं प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई। जिस समय यह प्रयास शुरू किया था उस समय जनपद झाँसी में मात्र 03 परिवार ही थे जो चितैरी चित्रकला का कायर् कर रहे थे। सबसे पहले उन्हें इस समिति से जोड़कर उन्हें निम्नलिखित सुविधायें दी गईं।
1- ब्रश एवं पेण्टिंग की सामग्री।
2- आवासविहीन चितैरी चित्रकलाकारों को निःशुल्क आवास।
3- 03 चितैरी चित्रकलाकारों के लिए निःशुल्क 03 कमरे आबंटित किये गये।
4- चितैरी चित्रकलाकारों द्वारा बनायी गई पेण्टिंग को खरीदने की व्यवस्था भी की गई।
झाँसी जनपद में चितैरी चित्रकला की एक कायर्शाला शुरू की गई । चितैरी चित्रकला की सीरीज शुरू होने के बाद उसका यह परिणाम हुआ कि 04 चितैरी चित्रकलाकारों के स्थान पर 64 चितैरी चित्रकलाकार जुड़ गये हैं।
इसी प्रकार जनपद जालौन में मण्डल स्तर पर गठित समिति में श्री रोहित विनायक को जनपद जालौन के लिए प्रमुख स्थान दिया गया। मण्डलायुक्त के निदेर्श पर आज टाउन हाॅल उरई में चितैरी चित्रकला को आयोजित किया गया। आज जालौन में चितैरी चित्रकलाकार श्री रोहित विनायक को यह सलाह दी गई कि वह चितैरी थीम पर गमछा डिजायन पर कायर् करें। चूंकि बुन्देलखण्ड में गमछा की कोई अलग पहचान नहीं है ऐसे में चितैरी गमछा को पूरे बुन्देलखण्ड का ब्राण्ड बनाये जाने की आवश्यकता है।गौरतलब यह है कि श्री रोहित विनायक, चितैरी कलाकार के नेतृत्व में दिनांक 23-06-2022 से चितैरी चित्रकला का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। आज मण्डलायुक्त डाॅ0 अजय शंकर पाण्डेय द्वारा इस चितैरी चित्रकला का निरीक्षण किया गया। उनके द्वारा बताया गया कि श्री रोहित विनायक ने चितैरी चित्रकला का कायर् करने वाले 02 परिवारों से चितैरी चित्रकला का कायर् सीखा। आज इस कायर्शाला में 17 बच्चे चितैरी चित्रकला का कायर् कर रहे हैं। मण्डलायुक्त ने अपने जनपद जालौन के भ्रमण के दौरान जालौन के कलाकारों के पुनजीर्वन के लिए किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा की और कायर्शाला का आयोजन के प्रमुख श्री रोहित विनायक को कतिपय सुझाव दिये। साथ ही चितैरी चित्रकला को लोकप्रिय बनाने के लिए बैठक में उपस्थित जनपद जालौन के जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी को निम्नवत निदेर्श दिये गये।जनपद के प्रत्येक कायार्लय में चितैरी चित्रकला की पेण्टिंग लगाये जाने हेतु जिलाधिकारी को निदेर्श दिये गये।
बैठक में यह भी निदेर्श दिये गये कि व्यापार मण्डल के साथ बैठक करके उन्हें चितैरी चित्रकला के प्रचार-प्रसार हेतु प्रोत्साहित किया जाये और उन्हें अपने-अपने प्रतिष्ठानों में एक-एक चितैरी पेण्टिंग अवश्य लगाये जाने का अनुरोध किया जाये।जनपद जालौन के चितैरी चित्रकलाकारों द्वारा बनाये जाने वाली पेण्टिंग की प्रदशर्नी को अटल एकता पाकर् में लगवाये जाने के निदेर्श उपाध्यक्ष, झाँसी विकास प्राधिकरण को दिये गये।चितैरी चित्रकला में और अधिक शोध करने के लिए और इससे जुड़े वैज्ञानिक बनाने के लिए मण्डलायुक्त डाॅ0 अजय शंकर पाण्डेय ने कुलपति, विश्वविद्यालय, झाँसी में चितैरी चित्रकला में शिक्षकों को ज्ञान उपलब्ध कराने तथा उसका डाॅक्यूमेण्टेशन करने का अनुरोध किया। इस सम्बन्ध में एक पत्र मण्डलायुक्त डाॅ0 अजय शंकर पाण्डेय ने जालौन जिले से कुलपति, झाँसी विश्वविद्यालय, झाँसी को एक पत्र लिखा।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक
#जिलाधिकारीजालौन #जिलाअधिकारीचित्रकूट
#dmjalaun #dmchitrkut