पहले दिन 400 से अधिक  लोगों ने ली बूस्टर डोज

0
42

पहले दिन 400 से अधिक  लोगों ने ली बूस्टर डोज

– अब 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी मुफ्त एहतियाती डोज

– अबर्न पीएचसी कवीर् में भाजपा जिलाध्यक्ष ने किया अभियान का शुभारम्भ

चित्रकूट ब्यूरो: जिले में 18 वषर् से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड टीके का एहतियाती  डोज मुफ्त लगाने के अभियान की शुक्रवार को शुरुआत हो गयी। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कवीर् में भाजपा जिलाध्यक्ष चन्द्र प्रकाश खरे ने खुद बूस्टर डोज लगवाकर अभियान का शुभारम्भ किया। पहले दिन 400 से अधिक लोगों ने बूस्टर डोज ली। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतगर्त जनपद में 75 दिन यानि 30 सितंबर तक विशेष अभियान चलाकर सभी टीकाकरण केन्द्रों पर एहतियाती डोज लगाई जाएगी। केंद्र सरकार ने कोविड टीके की दूसरी डोज लगने के छह माह बाद ही एहतियाती डोज लगाए जाने का निणर्य लिया है।
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ भूपेश द्विवेदी ने बताया कि 18 वषर् से ऊपर के सभी लोग जिन्हें कोविशील्ड एवं कोवैक्सीन की दूसरी डोज लग चुकी है। दूसरी डोज लगे छह माह हो चुके हैं, वह एहतियाती डोज अवश्य ले लें। 18 वषर् या उससे अधिक उम्र के सभी लोगों को शुक्रवार को जिला अस्पताल, रामनगर, मऊ, मानिकपुर, शिवरामपुर, पहाडी, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कवीर् सहित आठ स्थानों पर एहतियाती डोज लगाई गयी। उन्होने बताया कि शनिवार से सभी टीकाकरण स्थलों पर बूस्टर डोज लगाई जाएगी। सीएमओ ने जनपदवासियों से अपील की है कि टीकाकरण और कोविड प्रोटोकाल पालन से ही कोरोना संक्रमण से खुद के साथ परिवार और समुदाय को सुरक्षित किया जा सकता है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ मुकेश पहाडी ने बताया कि जिले में करीब 6.9 लाख लोगों को एहतियाती डोज लगाने का लक्ष्य निधार्रित किया गया है। सामुदायिक स्वास्थ केंद्र मानिकपुर, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कवीर्, सामुदायिक स्वास्थ केंद्र पहाडी, शिवरामपुर, रामनगर, मऊ के लिए अलग-अलग लक्ष्य दिया गया है। पहले दिन 400 से अधिक लोगों ने बूस्टर डोज लगवाई। सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारियों को निदेर्श दिए गए हैं कि निधार्रित लक्ष्य के मुताबिक उसे पूणर् करते हुए सफल बनाएं। उन्होंने बताया कि एहतियाती डोज लगवाने के लिए दूसरी डोज लगने का प्रमाण पत्र साथ में लाएं ताकि इस प्रमाण पत्र से पहले कौन सी वैक्सीन लगी है और कितने महीने पहले लगी है, आसानी से पता चल जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके पहले 60 वषर् के ऊपर वालों को ही निःशुल्क एहतियाती डोज लग रही थी। अब 18 वषर् से अधिक उम्र के सभी लोगों को निःशुल्क एहतियाती डोज दी जाएगी।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक
#जिलाधिकारीजालौन #जिलाअधिकारीचित्रकूट
#dmjalaun #dmchitrkut