शुद्ध पेयजल के लिए लोगों को किया गया जागरूक: राज्य पेयजल और स्वच्छता मिशन के लोगों ने ग्रामीणों को किया जागरूक, कहा- पेयजल के स्थान पर न करें गंदगी।।

0
49

शुद्ध पेयजल के लिए लोगों को किया गया जागरूक:
राज्य पेयजल और स्वच्छता मिशन के लोगों ने ग्रामीणों को किया जागरूक, कहा- पेयजल के स्थान पर न करें गंदगी।।

रामपुरा:-राज्य पेयजल योजना के नमामि गंगे तथा ग्रामीण जल आपूर्ति विभाग उत्तर प्रदेश जल जीवन निगम हर घर जल योजना के अंतर्गत विकास खंड रामपुरा के ग्राम पंचायत टीहर के समूह की महिलाओं को शुद्ध पेयजल के उपयोग के लिए प्रशिक्षण दिया गया।जिले से आई टीम में कश्मीर सिंह,पूनम,खुशबू,मोहित के द्वारा ग्राम पंचायत के हैंडपंप के पानी का परीक्षण किया गया।
ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुए ग्राम प्रधान प्रदीप गौरव ने बताया कि जिस नल से हम लोग पानी पीते हैं। उसके आसपास न तो हमें नहाना चाहिए और न ही कपड़ा और बर्तन आदि धोना चाहिए। नल के बगल में गड्ढे खोदकर गंदा पानी भी इकट्ठा नहीं करना चाहिए। जहां तक हो सके पेयजल के आसपास साफ सफाई का अतिरिक्त ध्यान देना चाहिए। पेयजल के पास गाय भैंस का मल मुत्र या कूड़ा करकट इकठ्ठा न करें। ऐसा करने से पेयजल दूषित होगा और दूषित पेयजल पीने से बीमारियां बढ़ेंगी।
उक्त मौके पर जिले से आई टीम में कश्मीर सिंह,पूनम,खुशबू,मोहित व एडीओ पंचायत भारत सिंह,प्रधान टीहर प्रदीप कुमार गौरव,,ऋषभ सक्सेना,कौशल किशोर,किरण देवी,मीरा,राजपति,गुड़िया रानी,ऊषा,सुसमा, शजीदा सहित गांव की काफी महिलाओं ने प्रतिभाग किया।