उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव और डीजीपी ने वाराणसी का दौरा कर की पीएम के आगमन की समीक्षा, ड्रोन उड़ाने पर लगा प्रतिबंध, दिए यह निर्देश

0
161

वाराणसी:-  गंजारी में बनने वाले पूर्वांचल के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास के लिए आगामी 23 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी वारणसी पहुचेंगे. सुरक्षा व्यवस्था और तैयारियों की समीक्षा करने प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा प्रसाद मिश्रा और डीजीपी यूपी विजय कुमार वाराणसी पहुंचे. सबसे पहले अफसरों ने जनसभा स्थल राजातालाब के गंजारी का निरीक्षण किया. उसके बाद एडिशनल पुलिस कमिश्नर मुख्यालय एवं अपराध एस.एस. चिनप्पा ने 21 सितंबर की रात 12 बजे से 24 सितंबर की रात 12 बजे तक बिना अनुमति ड्रोन उड़ाना प्रतिबंधित कर दिया है.

उधर, दोनों अफसरों ने बन रहे हेलीपैड के निरीक्षण के साथ ही सभा स्थल पर बने पंडाल व मंच का निरीक्षण किया तथा उसके बाद मंच पर अधिकारियों के साथ मंत्रणा की. साथ ही क्षेत्र में लोकल इंटेलिजेंस यूनिट (LIU) को अलर्ट कर दिया गया है. मुख्य सचिव ने सभा स्थल पर हो रहे काम को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए. एक दिन पूर्व सीएम के निरीक्षण में पाई गई कमियों को दूर करने और कार्यक्रम में आने वाली जनता के लिए पानी, हवा के साथ ही आपात स्थिति में चिकित्सकीय सेवा के लिए एंबुलेंस की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया.

उधर पीएम के आगमन के साथ ही क्रिकेट के कई दिग्गज मंच की शोभा बढ़ाएंगे.जिसके लिए दो हेलीपैड बनकर तैयार हैं. तीसरा हेलीपैड बनाने का काम जोरों पर चल रहा है. सभा स्थल और मंच को एसपीजी के अधिकारी चप्पे चप्पे पर सुरक्षा के मद्देनजर जांच पड़ताल कर रहे हैं.
वहीं कार्यक्रम स्थल पर ढाई लाख स्क्वायर फीट में पंडाल बनाया जा रहा है तथा मंच तैयार हो रहा है. जनसभा में एक लाख से अधिक भीड़ जुटने की संभावना जताई जा रही है.

निरीक्षण और समीक्षा बैठक के बाद दोनों अफसरों ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचकर षोडशोपचार दर्शन-पूजन किया. पूजन के पाश्चात्य मुख्य सचिव ने मंदिर की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली. मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि मंदिर में आने वाले दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए दो दिन पूर्व ही एक आरोग्य केंद्र स्थापित किया गया है. जिसका उद्घाटन भी मुख्यमंत्री ने किया. इसमें अब तक दो दिनों के अंदर लगभग 100 लोग चिकित्सकीय परामर्श ले चुके हैं. इसके अलावा भी इस आरोग्य केंद्र में प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था कराई गई है. इस दौरान जिलाधिकारी एस राजलिंगम, पुलिस आयुक्त मुथा अशोक जैन, एसडीएम शंभू शरण और विशेष कार्यपालक अधिकारी उमेश कुमार सिंह सहित बड़ी संख्या में अधिकारी उपस्थित रहे.