मिशन शक्ति फेज 4.0 के सुभारंभ पर ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम हुआ संपन्न।।

मिशन शक्ति फेज 4.0 के सुभारंभ पर ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम हुआ संपन्न।।

रामपुरा:-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास से नारी सुरक्षा,सम्मान और स्वावलंबन को समर्पित मिशन शक्ति के चौथे चरण का शुभारंभ किया गया।फेज 4.0 के सुभारम्भ पर महिला सशक्ति कार्यकम की शुरुवात विकास खंड रामपुरा के सभागार कक्ष में खंड विकास अधिकारी ओम प्रकाश द्विवेदी की अध्यक्षता में कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।कार्यक्रम के शुरुवात महिला पंचायत सहायको द्वारा सरस्वती मां के चित्र पर माल्यार्पण कर की गई।खंड विकास अधिकरी ने उक्त मौके पर अपने विचार रखते हुए केंद्र और राज्य सरकार की ओर से महिलाओं-बेटियों के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं से रूबरू कराया गया,खुद में इच्छा शक्ति, सरकार और प्रशासन का समर्थन हो तो महिलाएं कुछ भी कर सकती हैं.

उक्त मौके पर जल जीवन मिशन से मास्टर ट्रेनर किरन ने बताया देश में महिलाओ का स्थान हमेशा सर्वोच्च रहा है प्रदेश में वर्ष 2020 में महिला संबंधी अपराधों को नियंत्रित करने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया गया, जिसकी थीम थी सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन. तीन मुद्दों को लेकर शुरू हुआ कार्यक्रम आज मिशन शक्ति के नाम से जाना जाता है.।मिशन शक्ति के इस चौथे चरण का भी यह उद्देश्य है. उन्होंने कहा कि सरकार विभिन्न तरह के कार्यक्रम चलाती है, लेकिन जिनके लिए कार्यक्रम चलाया जा रहा है उन्हे इसकी जानकारी ही नहीं हो पाती. इसकी वजह से वह इसका लाभ नहीं उठा पाते.
ब्लॉक मिशन प्रबंधक सहिस्ता खानम ने बताया
केंद्र और राज्य सरकार की महिला संबंधी योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है इस दौरान सरकार की ओर से महिलाओं और बेटियों की रक्षा से संबंधित उठाए गए विभिन्न मुद्दों से उन्हें अवगत कराया गया।पहले लोग महिलाओं के बारे में बाेलते थे कि वह बहुत पढ़ी-लिखी नहीं है तो वह क्या काम कर पाएंगी, लेकिन सरकार ने इस धारण को बदला. आज बीसी सखी, बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंस सखी बन कर वह गांव में बैंक की कमी को पूरा कर रही हैं. इतना ही नहीं वह गांवों के लोगों की विपत्ति के समय में मदद भी कर रहीं हैं. इन महिलाओं को सरकार की तरफ से छह माह का प्रशिक्षण दिया गया.
स्वास्थ्य विभाग से एएनएम अनुराधा द्वारा महिलाओ को स्वास्थ्य विभाग से संबंधित जानकारी दी गई एवम आयुष्मान कार्ड बनवाने को लेकर जोर दिया गया।
वही ओम नारायण पाल बाबू द्वारा मार्मिक एवम धार्मिक गीत पत्थर की दुनिया से निकलके,
देखो माँ एकबार,
कितना दुखी है संसार गीत गाकर महिलाओ को जागरूक किया।
उक्त कार्यक्रम के पश्चात खंड विकास अधिकरी द्वारा कार्यक्रम में मौजूद मातृशक्ति का आभार व्यक्त करते हुए,उत्कृष्ट कार्य करने वाली मातृ शक्ति को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
उक्त कार्यक्रम में खंड विकास अधिकरी ओम प्रकाश द्विवेदी,सहायक खंड विकास अधिकरी पंचायत भारत सिंह,नौशाद अली,जलजीवन मिशन मास्टर ट्रेनर किरन, एएनएम अनुराधा,साहिस्ता खानम आदि विकास खंड के स्टाफ सहित क्षेत्रीय महिला शक्ति मौजूद रही।