एसडीएम ने किया ब्लॉक क्षेत्र के सरकारी विद्यालयों का औचक निरीक्षण।।

एसडीएम ने किया ब्लॉक क्षेत्र के सरकारी विद्यालयों का औचक निरीक्षण।।

रामपुरा(जालौन):- विकास खण्ड क्षेत्र नगर पंचायत उमरी में स्थित सरकारी स्कूलों का एसडीएम शशिभूषण द्वारा औचक निरीक्षण कर जमीनी हकीकत जानी। साथ ही बच्चों को मिलने वाले मध्यान भोजन की गुणवत्ता जाँची।

गुरुवार को एसडीएम माधौगढ़ शशिभूषण अपने अधीनस्थों के साथ नगर पंचायत उमरी पहुँचकर सरकारी विद्यालयों का निरीक्षण किया। एसडीएम द्वारा प्राथमिक विद्यालय उमरी जागीर में पहुँचकर प्रधानाध्यापक सायरा बानो से विद्यालय में पंजीकृत बच्चों का छात्रों की संख्या माँगी। विद्यालय में पंजीकृत छात्रों की संख्या 107 में 37 बच्चों की उपस्थिति पर एसडीएम द्वारा बच्चों के विद्यालय न आने का कारण पूछा। विद्यालय के अभिलेख जांचे। विद्यालय के कमरों को देखा तथा दीवारों पर लगे स्लोगन तथा छोटे बच्चों को पढ़ाने के लिए लगे चित्र पटलों को भी देखा। तदुपरांत बच्चों को मैन्यू के हिसाब से मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता जाँची। बच्चों से भी जानकारी ली गई कि उनको प्रतिदिन विद्यालय में अच्छा भोजन मिलता हैं य नही। कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय का भी एसडीएम द्वारा निरीक्षण किया गया। एसडीएम ने बताया कि शासन की मंशा के अनुरूप विद्यालयों का निरीक्षण समय समय पर किया जाना है। जिससे विद्यालयों का संचालन नियमित रूप से किया जा रहा हैं कि नहीं। बच्चों को सरकार द्वारा बच्चों को मिलने वाली शिक्षा संबंधित सेवाओं का संचालन सुचारू रुप से किया जा रहा हैं कि नहीं। एसडीएम द्वारा किये जा रहे ओचौक निरीक्षण से आसपास के विद्यालयों में हड़कंप मच गया।
उक्त निरीक्षण में एसडीएम शशिभूषण के साथ मंसूर कानूनगों, मुकेश आदि सहित विद्यालय के स्टॉफ में प्रधानाचार्य सायरा बानो, विनय कुमार सहायक अध्यापक, विनोद शिक्षामित्र आदि मौजूद रहे।