पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु अरोग्य शिविर का हुआ आयोजन।।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु अरोग्य शिविर का हुआ आयोजन।।

रामपुरा (जालौन )विकास खण्ड रामपुरा की ग्राम पंचायत सिद्धपुरा जागीर में शनिवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु अरोग्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें राजकीय पशु चिकित्सा अधीक्षक डॉ सुरेंद्र सिंह ने गाँव मे पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया।

ग्राम सिद्धपुरा में पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु अरोग्य शिविर में ग्राम प्रधान प्रतिनिधि रविन्द्र सिंह ने ग्रामीणों के पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण कराया। शिविर में आये पशु चिकित्सक डॉ सुरेन्द्र सिंह ने ग्रामीणों को जानकारी देते हुए बताया कि शासन की ओर से पशुओं के उपचार के लिए मौके पर पहुँचने के लिए स्वास्थ्य टीम के लिए एम्बुलेंस सेवा भी शुरू की हैं। मौसम के अनुरूप होने वाली पशुओं की बीमारियों को लेकर तुरंत रामपुरा पशु अस्पताल सूचित करें। जिससे समय रहते पालतू पशुओं का उपचार किया जा सकें। सर्दी के मौसम में पशुओं को सर्द हवाओं से सुरक्षित रखें। गाय तथा भैस को इस मौसम में बुखार आदि आये तो पशु विभाग की टीम से सम्पर्क कर उसका उपचार कराये। पशु खाना छोड़े तो इस समस्याओं को तुरंत डॉक्टर को बताये। पशुओं का शासन के द्वारा बीमा योजना का भी लाभ लिया जा सकता हैं। उक्त शिविर में ग्रामीणों ने अपने पालतू पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण कराया तथा दवाओं का वितरण किया गया।
कार्यक्रम में ग्राम प्रधान प्रतिनिधि रविन्द्र सिंह, पशु चिकित्सा अधीक्षक डॉ सुरेन्द्र सिंह तथा अस्पताल के कर्मचारियों सहित ग्रामीण मौजूद रहे।