सीएचसी रामपुरा को मिली डिजिटल एक्सरे मशीन व हैल्थ एटीएम की सौगात।।

सीएचसी रामपुरा को मिली डिजिटल एक्सरे मशीन व हैल्थ एटीएम की सौगात।।

रामपुरा (जालौन):- सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रामपुरा को शासन की ओर से डिजिटल एक्सरे मशीन व हैल्थ एटीएम की सौगात मिली हैं। जिससे एक्सरे के लिए मरीजों को अब जिला मुख्यालय तक नहीं भागना पड़ेगा।

जनपद के अति पिछड़े इलाके में शुमार विकास खण्ड रामपुरा की स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए शासन द्वारा रामपुरा नगर में निनावली रोड़ पर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर डिजिटल एक्सरे मशीन व हैल्थ एटीएम मशीन उपलब्ध करा दी हैं। जिसका लाभ जल्द ही इस बीहड़ क्षेत्र की जनता को मिलने लगेगा। अस्पताल पर आने वाले मरीजों को चोट लगने पर एक्सरे निकलवाने के लिए 60 किलोमीटर दूर जिला मुख्यालय पर जाना पड़ता था। एक्सरे मशीन के शुरू होने के बाद अस्पताल पर आने वाले मरीजो का इलाज बेहतर तरीके से होने लगेगा। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रामपुरा के अंतर्गत 4 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नरौल, जगम्मनपुर, नावर तथा पतराही आते हैं। ब्लॉक क्षेत्र की 44 ग्राम पंचायतों, दो नगर पंचायते तथा लगभग 90 गाँव के लोगो को गंभीर बीमारी के चलते रामपुरा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर लाया जाता हैं। छोटी दुर्घटना में घायल मरीज को पहले एक्सरे निकलवाने के लिए माधौगढ़ य उरई तक की दौड़ पूरी करनी पड़ती थी। परन्तु अस्पताल पर एक्सरे मशीन की सेवाओं के शुरू होने के बाद मरीजों को लंबी भागदौड़ से राहत मिल सकेगी।
चिकित्सा अधीक्षक डॉ प्रदीप राजपूत ने जानकारी देते हुए बताया कि मशीन प्रशासन द्वारा भेजी गई हैं। जिसमें मुख्य चिकित्साधिकारी जालौन एन डी शर्मा का अहम योगदान एवं पूर्व चिकित्सा अधीक्षक डॉ विनय पांडे का प्रयास रहा हैं। इन उपकरणों से क्षेत्रवासियों को परेशानियों से नहीं जूझना पड़ेगा। अस्पताल में टीवी के मरीजों को बेहतर उपचार देने के लिए ट्रू नोट मशीन चालू हो चुकी हैं। जिससे अब ऐसे मरीजो को उरई तक के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।