Homeबुन्देलखण्ड दस्तकहाथ धोने की स्वच्छता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए ग्रामीण...

हाथ धोने की स्वच्छता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए ग्रामीण मनोरंजन के तहत जागरुक करते

हाथ धोने की स्वच्छता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए ग्रामीण मनोरंजन के तहत जागरुक करते

 

उरई (जालौन) चेन्नई स्थित एस आई एफ ई एल (एस एम फाउंडेशन फॉर इक्वेलिटी, फ्रेटरनिटी एंड लिबर्टी) एक उद्देश्य के लिए संस्था जो विभिन्न खेलों और मनोरंजन कार्यक्रमों के माध्यम से हाथ धोने की स्वच्छता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए ग्रामीण भारत और सेंट्रल जेल में काम करता है।

अपने अभियान के एक हिस्से के रूप में, वे यूपी, बिहार, एमपी और टीएन के कई गांवों में पाक्षिक आधार पर “मनोरंजन द्वार स्वच्छता” मेलों का आयोजन करते हैं।

4 अप्रैल कोको शाम 6 बजे से 8 बजे के बीच, उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले के कुचदो गांव आदिवासी क्षेत्र में ऐसा स्वच्छता मेला आयोजित किया गया था। मेले में 4 से 90 वर्ष तक के सभी उम्र के लोगों के लिए मज़ेदार, जीवंत और इंटरैक्टिव खेलों की एक श्रृंखला थी। गांवों के साथ रस्साकशी, नींबू और चम्मच, बॉल पिरामिड, अंताक्षरी, नृत्य प्रतियोगिताएं जैसे विभिन्न खेल बड़े उत्साह के साथ आयोजित किए गए थे। चाय और नाश्ता भी दिया जा रहा है। पूरा आयोजन एक आम ग्रामीण मेले जैसा उत्सव जैसा लग रहा था। उम्र/जाति/लिंग संबंधी बाधाओं को पार करते हुए 300 से अधिक ग्रामीणों ने कार्यक्रम में भाग लिया।

मेले का सबसे महत्वपूर्ण पहलू मध्य समय के आसपास था, जब कार्यक्रम समन्वयक श्री सत्यवान जी ने हाथ धोने के लिए अपनाए जाने वाले आदर्श चरणों के साथ-साथ इसके महत्व के बारे में बताया।

इसके अलावा, भीड़ में से स्वयंसेवकों को भी इसमें शामिल किया गया और उन्हें उसी पर प्रदर्शन देने के लिए कहा गया। सही तरीके से और सही समय पर प्रभावी ढंग से हाथ धोना निस्संदेह आज दुनिया में सबसे अच्छा निवारक स्वास्थ्य देखभाल उपाय साबित हुआ है और इसके बारे में जागरूकता बढ़ाना इन मेलों का उद्देश्य लोगों को संविधान के प्रति जागरूक करना तथा

“लोगों की खुशी में दिव्यता देखना” के आदर्श वाक्य से प्रेरित, एसआईएफईएल का मानना है कि उत्सव मनाने के लिए किसी कारण की आवश्यकता नहीं है, और नियमित आधार पर मजेदार टीम बिल्डिंग गेम्स और मनोरंजन कार्यक्रमों के माध्यम से, भारत भर में सबसे अधिक सामाजिकृ रूप से पिछड़े क्षेत्रों में स्वच्छता जागरूकता फैलाने का इरादा रखता है। देश की संपूर्ण लंबाई और चौड़ाई में। जिसमें उत्तर प्रदेश कोडिनेटर सत्यवान जालौन से, राजकुमार जी नत्थी जी तथा शक्ति सिंह उपस्थित रहे हैं

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular