शिक्षा और संस्कार पढाई के अंग- भरत मिश्रा

– ग्रामोदय विश्वविद्यालय में प्राथर्ना सभा आयोजित

चित्रकूट ब्यूरो: महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय में रविवार को कृषि संकाय की ओर से प्राथर्ना सभा का आयोजन किया गया। जिसमें कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने कहा कि विद्याथीर् के सवांर्गीण विकास में अध्ययन के साथ आध्यात्मिक गतिविधि का भी योगदान होता है।
कुलपति ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अनेक अवसरों पर प्राथर्ना सभा के महत्व को प्रदशिर्त करते हुए अपने जीवन की अनिवायर् दिनचयार् में सम्मिलित किया था। भारत रत्न राष्ट्रऋषि नानाजी देशमुख द्वारा परिकल्पित ग्रामोदय विश्वविद्यालय में मूल्य एवं सामाजिक उत्तरदायित्व पाठ्यक्रम के रूप में प्राथर्ना सभा के रूप में अंगीकार किया है। कहा कि विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के केंद्र होते हैं। अतः इनमें प्राथर्ना सभा जैसी गतिविधिया संचालित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा और संस्कार एक दूसरे ही पूरक ही नहीं अपितु  दोनों ही पढ़ाई के अंग है। संस्कार युक्त शिक्षा ही वास्तविक लोक शिक्षा है। उन्होंने  राष्ट्रऋषि नानाजी देशमुख द्वारा बताई गई शिक्षा और संस्कार से जुडी रोचक घटनाओं को सुनाते हुए कहा कि जीवन में आने वाली प्रत्येक परिस्थिति का मुकाबला करने के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने विद्याथिर्यों का आवाहन किया कि वे किसी भी परिस्थिति को लेकर डरे नही बल्कि डटकर मुकाबला कर अपने लक्ष्य को प्राप्त करें। प्राथर्ना सभा का प्रारंभ कृषि संकाय के छात्र-छात्राओं द्वारा तीन बार ओम के उच्चारण के साथ सवर् धमर् प्राथर्ना सभा व कुलगीत के साथ हुआ। छात्रा सरिता सिंह व दीपशिखा ने श्रीमद्भागवत गीता का श्लोक भावाथर् सहित प्रस्तुत किया। अमन पटेल ने डॉ एम एस स्वामीनाथन ने प्रेरणादायक व्यक्तित्व सुनाया। अधिष्ठाता डॉ डी पी राय ने प्रेरक प्रसंग और यात्रा वृतांत प्रस्तुत किया। विद्याथिर्यों ने संयुक्त रूप से देश गीत समूह गायन किया। शिवम कुमार पांडेय ने सोहर गाया। डॉ कुसुम सिंह ने विश्वविद्यालय की मासिक गतिविधियों और आगामी कायर् योजना पर प्रकाश डाला। उपस्थित शिक्षक, अधिकारी, कमर्चारी और छात्र-छात्राओं ने रघुपति राघव राजा राम भजन का सामूहिक गायन किया। सभा का समन्वयन डॉ विवेक फड़नीस ने किया।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक