आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आयुष्मान पखवाड़ा आज से

Date:

Share post:

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आयुष्मान पखवाड़ा आज से

– 18 मई तक लगेंगे कैम्प, वी.एल.ई के माध्यम से बनेंगे कार्ड

चित्रकूट ब्यूरो: आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के लिए पात्र आयुष्मान काडर् से वंचित लाभाथिर्यों का आयुष्मान काडर् बनाया जाएगा। इसके लिए चार से 18 मई तक विशेष अभियान आयुष्मान पखवाड़ा चलाया जाएगा। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने सभी जिलाधिकारियों व मुख्य चिकित्साधिकारियों को पत्र जारी कर निदेर्श दिए हैं।
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ भूपेश द्विवेदी ने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के लिए जो भी परिवार पात्र हैं और उनके पास अब तक आयुष्मान काडर् नहीं है, ऐसे परिवार के काडर् बनाने के लिए चार से 18 मई तक विशेष अभियान के तहत आयुष्मान पखवाड़ा चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि आयुष्मान काडर् बनाने के लिए लाभाथीर् से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा। पखवाड़े को सफल बनाने के लिए सभी जनप्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाएगा। आशाओं को लक्षित लाभाथिर्यों की सूची उपलब्ध करा दी गई है। विभिन्न स्थलों में लगने वाले कैंप में आयुष्मान काडर् बनवाने के लिए आधार काडर् और राशन काडर् ले जाना जरूरी है। आयुष्मान काडर् वी.एल.ई. के माध्यम से बनाए जाएंगे। पखवाड़े की सफलता के लिए पंचायती राज विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, आईसीडीएस का सहयोग लिया जाएगा। यदि किसी गांव में या शहरी वाडर् में लाभाथिर्यों की संख्या 50 से अधिक है, तो वहां पर एक से अधिक कैंप लगाए जाएंगे ताकि योजना के लिए पात्र जरूरतमंदों के काडर् बनाए जा सके। लक्षित परिवारों को प्रेरित करते हुए कैंप में लाने और आयुष्मान काडर् बनवाने पर आशा को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। लक्षित परिवार में कम से कम एक आयुष्मान काडर् बनवाने पर 5 रुपए और एक परिवार में एक से अधिक आयुष्मान काडर् बनवाने पर प्रति परिवार 10 रुपये की प्रोत्साहन राशि आशा को दी जाएगी। कैंप में आयुष्मान काडर् बनवाने के लिए विशेष रूप से लगाए गए आरोग्य मित्र या अन्य विभाग के इस कायर् के लिए चिन्हित कंप्यूटर ऑपरेटर को प्रति परिवार एक आयुष्मान काडर् बनाने पर 5 रुपये तथा एक से अधिक आयुष्मान काडर् बनाने पर प्रति परिवार 10 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। प्रत्येक ब्लॉक में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और शहरी स्वास्थ्य केंद्र पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी अगुवाई में टीम बनाई गई है।
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नोडल डाॅ राजेश कुमार आजाद ने बताया की अन्त्योदय काडर्धारक 10,000 लोगों के भी काडर् बन चुके हैं। अब तक 3,800 लाभाथिर्यों को इस योजना से इलाज मिल चुका है। 40.79 प्रतिशत परिवार हैं, जिनके परिवार में से कम से कम एक परिवार का काडर् बन चुका है। जिले में अब तक कुल 1,07,000 लाभाथिर्यों के काडर् बनाए जा चुके हैं।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक

Related articles

शासन के निर्देशानुसार पुलिस ने की हिंदू मुस्लिम धर्मगुरुओं की बैठक पुलिस ने बताया कि अफवाहों पर ना दें ध्यान।

शासन के निर्देशानुसार पुलिस ने की हिंदू मुस्लिम धर्मगुरुओं की बैठक पुलिस ने बताया कि अफवाहों पर ना...

लोडर ने मारी बाइक सवार को टक्कर

लोडर ने मारी बाइक सवार को टक्कररामपुरा जालौन:-माधौगढ़ कोतवाली  बंगरा रोड कैलोर के पास लोडर बाइक में भिड़ंत...

ज्ञानवापी से उठते धुआं को ले पीस कमेटी की बैठक संपन्न रामपुरा क्षेत्र सर्वधर्म सद्भाव की बने मिसाल : तहसीलदार

ज्ञानवापी से उठते धुआं को ले पीस कमेटी की बैठक संपन्न रामपुरा क्षेत्र सर्वधर्म सद्भाव की बने मिसाल :...

थानाध्यक्ष ने कि पत्रकारों के साथ मासिक बैठक

थानाध्यक्ष ने कि पत्रकारों के साथ मासिक बैठक रामपुरा जालौन:-ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के प्रदेश...