घर के पास मरीजों को मिल रहा गुणवत्तापरक इलाज

– ई-संजीवनी से एचडब्ल्यूसी में मिल रही विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं

चित्रकूट ब्यूरो: जरूरतमंद मरीज को इलाज के लिए दूर जाने की जरूरत नहीं है। अब उन्हें घर के पास ही हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में ई-संजीवनी के जरिए विशेषज्ञ चिकित्सक से गुणवत्तापरक परामशर् व इलाज की सुविधा मुहैय्या कराई जा रही है। अब तक चार हजार से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल चुका है।
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ भूपेश द्विवेदी ने बताया कि ई-संजीवनी के जरिये लोगों को घर के पास ही उच्च गुणवत्ता वाला इलाज मिल रहा है। वीडियो कॉलिंग से दूर बैठे विशेषज्ञ की सेवाएं सीएचओ के जरिये मरीज को दी जा रही हैं।
हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर बहादुरपुर (अमानपुर) में आई 24 वषीर्य मनीषा ने बताया कि सेंटर की मैडम ने उनका रजिस्ट्रेशन किया। मनीषा ने बताया कि उन्हें सिर, हाथ और पैर में ददर् के साथ बुखार की शिकायत थी। उन्होंने बताया की मैडम ने एक डाक्टर से वीडियोकॉलिंग के जरिए बात कराई, उन्होंने कुछ दवाएं बताई। मैडम ने बताई गई दवाईयां दी और सेवन की विधि समझाई तथा अब व स्वस्थ है। मनीषा का कहना है कि पहले वह कवीर् में प्राइवेट डॉक्टर से इलाज कराती थी, लेकिन अब हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर की वजह से उन्हें घर के पास ही इलाज मुहैया हो जाता है।
—-बीमारी से जुड़े विशेषज्ञों का पैनल—–
नोडल डाॅ बी के अग्रवाल ने बताया की एसजीपीजीआई लखनऊ के डाॅ गिरीश कुरील, डाॅ सविता त्रिपाठी, एमएलबीएमसी झांसी की डाॅ स्वणिर्मा शुक्ला, डॉ सूची, डॉ जूही शरण के साथ जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के चिकित्सक शामिल हैं।
—-ऐसे होता है रजिस्ट्रेशन—–
हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर बहादुरपुर की कम्युनिटी हेल्थ अफसर अंजली प्रिया के मुताबिक सवर्प्रथम मरीज का नाम, उम्र, उसके पिता या पति का नाम लिखते है। उसे क्या परेशानी (बीमारी) है आदि जानकारी भी रजिस्टर में लिखते हैं। इसका आनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद संबंधित मरीज का आवश्यकतानुसार ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, टेंपरेचर, वजन लेते हैं। इसके बाद मरीज को संबंधित डॉक्टर से ऑनलाइन परामशर् दिलाते हैं।
—एनसीडी सहित सामान्य बीमारियों का इलाज—

डीसीपीएम विकास कुशवाहा ने बताया कि एनसीडी (नान कम्यूनिकेबल डिजीज) के तहत ओरल (मुख) कैंसर का इलाज सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में मिल रहा है। जिस हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में लेडी सीएचओ हैं। वहां पर ब्रेस्ट (स्तन) कैंसर का इलाज मुहैय्या कराया जा रहा है। यहाँ पर ब्लड प्रेशर, ब्लड सुगर, हायपर टेंसन के साथ सदीर्, जुकाम, बुखार सहित सभी सामान्य बीमारियों का इलाज जरूरतमंद को मिल रहा है।
डीसीपीएम ने बताया की ई-संजीवनी की सुविधा अब हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर भी उपलब्ध है। जिले के 102 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में लोगों को विशेषज्ञ चिकित्सकों का परामशर् व इलाज मिल रहा है। यह सुविधा 15 अप्रैल 2022 से शुरू हुई है। अब तक चार हजार से अधिक लोग ई-संजीवनी से इलाज ले चुके हैं।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक