27 मई की जगह अब 10 व 17 जून को होगा सामूहिक विवाह का कायर्क्रम

27 मई की जगह अब 10 व 17 जून को होगा सामूहिक विवाह का कायर्क्रम

– जिला समाज कल्याण अधिकारी ने दी जानकारी

चित्रकूट ब्यूरो: जिला समाज कल्याण अधिकारी ज्ञानेंद्र सिंह भदौरिया ने बताया कि जिले में 27 मई को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत होने वाली 151 जोड़ों की शादियां अब पूरे प्रदेश में एक ही दिन और एक ही समय पर आगामी 10 जून और 17 जून को आयोजित होंगी।
उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार की मंशा है कि गरीब बेटियों के विवाह, सवर्धमर्, समभाव व सामाजिक समरसता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत विभिन्न समुदाय एवं धमोंर् के रीति-रिवाजों के अनुसार वैवाहिक कायर्क्रम कराए जाते है। इस योजना का उद्देश्य यह है कि विवाह उत्सव में होने वाले अनावश्यक खचर् को खत्म करना है। बताया कि इस योजना के तहत प्रत्येक जोड़े पर शासन 51,000 रुपये खचर् करती है। जिसमें दांपत्य जीवन में खुशहाली एवं गृहस्थी की स्थापना के लिए कन्या के खाते में 35,000 रुपये दिए जाते हैं एवं विवाह संस्कार के लिए आवश्यक सामग्री जैसे कपड़े, बिछिया, पायल, बतर्न आदि पर 10,000 खचर् होते हैं और प्रत्येक जोड़े के विवाह आयोजन पर सरकार 6,000 खचर् करती है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत अभी तक जिन लोगों ने आवेदन नहीं किया है, उनके लिए शासन ने समय सीमा बढ़ा दी है तथा 27 मई की जगह पर अब 10 और 17 जून को सामूहित विवाह का कायर्क्रम आयोजित होगा। बताया कि फामर् प्रत्येक ब्लॉक में उपलब्ध है और प्रत्येक ग्राम पंचायत के ग्राम पंचायत अधिकारी/ग्राम विकास अधिकारी के पास भी उपलब्ध है तथा जिन लोगों को ऑनलाइन आवेदन करना है, वह मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि अगर किसी को भी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का फामर् प्राप्त नहीं हो पा रहा है, तो वह व्यक्ति विकास भवन में स्थित समाज कल्याण कायार्लय में आकर फामर् से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकता है।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक

Previous articleसीओ ने की लोगों से अफवाहें न फैलाने की अपील – थाना सभागार में की बैठक
Next articleमऊ एसडीएम की अगुवाई में चलाया गया सफाई अभियान