Homeबुन्देलखण्ड दस्तकबेरोजगारी की चुनौतियों को दूर करने के उद्देश्य से मनाया गया विश्व...

बेरोजगारी की चुनौतियों को दूर करने के उद्देश्य से मनाया गया विश्व युवा कौशल दिवस

बेरोजगारी की चुनौतियों को दूर करने के उद्देश्य से मनाया गया विश्व युवा कौशल दिवस


– 15 जुलाई को मनाया जाता है विश्व युवा कौशल दिवस

चित्रकूट ब्यूरो: दीनदयाल शोध संस्थान द्वारा संचालित एवं कौशल विकास तथा उद्यमशीलता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित जन शिक्षण संस्थान चित्रकूट द्वारा लनिंर्ग एंड स्किल फॉर लाइफ, वकर् एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट की थीम पर विश्व युवा कौशल दिवस का कायर्क्रम रघुवीर कन्या इण्टर कालेज पहाड़ी में मनाया गया।
संस्थान के सहायक परियोजना समन्वयक अनिल कुमार सिंह ने कहा कि किसी भी देश की युवा शक्ति को ही देश का सुनहरा भविष्य माना जाता है। जिस देश के युवा कमजोर स्थिति में होंगे, उस देश का भविष्य भी खतरे में आ जाता है। युवा बेरोजगार हैं तथा इसके अलावा बहुत से युवा ऐसे भी हैं जो रोजगार के सीमित अवसरों को देखते हुए अपने हुनर के अनुसार से नौकरी प्राप्त नहीं कर पाते और कम पैसे में भी काम करने को मजबूर होते हैं। इन स्थितियों के प्रति जागरुकता बढ़ाने के उद्देश्य से हर साल 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस मनाया जाता है। इस कायर्क्रम का उद्देश्य युवाओं को आवश्यक कौशल बढ़ाने के महत्व को समझने में मदद करना है ताकि उन्हें रोजगार, कायर् और उद्यमिता के विषय मे महत्वपूणर् निणर्य लेने में सहायता मिल सके। युवाओं के बीच बेरोजगारी की चुनौतियों को कम करने और उन्हें कौशल विकास के प्रति जागरुक करने के लिए विश्व युवा कौशल दिवस की शुरुआत की गई। विद्यालय की प्रधानाचायर् वंदना अग्रहरि ने कहा कि यह दिवस विश्व भर के युवाओं को रोजगार, उद्यमशील बनाने के लिए आवश्यक स्किल से युक्त करने के लिए समपिर्त है। हम सभी को ज्ञान के साथ साथ कौशल विकास पर भी फोकस करना होगा तभी हम भविष्य की चुनौतियों से लड़ने में सक्षम होंगे। संस्थान के सहायक परियोजना समन्वयक प्रभाकर मिश्र द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया तथा संचालन बनारसी लाल पांडेय द्वारा किया गया। उन्होंने संस्थान द्वारा संचालित विभिन्न रोजगार परख कायर्क्रमों की विस्तृत जानकारी प्रदान कर प्रशिक्षित होकर शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित होकर स्वावलंबी बनने पर जोर दिया।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक
#जिलाधिकारीजालौन #जिलाअधिकारीचित्रकूट
#dmjalaun #dmchitrkut

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular