निपुण भारत मिशन है सरकार की महत्वाकांक्षी योजना – बीएसए ने दी योजना की जानकारी

0
19

निपुण भारत मिशन है सरकार की महत्वाकांक्षी योजना
– बीएसए ने दी योजना की जानकारी

चित्रकूट ब्यूरो: निपुण भारत मिशन से प्राथमिक शिक्षा में कई महत्वपूणर् परिवतर्न होंगे। आधारभूत साक्षरता और गणना में कुशलता के लिए शुरु की जाने वाली यह राष्ट्रीय पहल है। इस कायर्क्रम से जिले के  हजारों बच्चों के जुड़ने की आशा है।
यह जानकारी जिला बेसिक शिक्षाधिकारी लव कुमार यादव ने दी। बताया कि निपुण भारत अभियान भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना को जिले के प्रत्येक विद्यालय में लागू किया जाएगा। इसमें 12 सप्ताह की कायर्योजना बनाकर काम शुरू किया जाएगा। योजना में जांच के लिए अनुश्रवण समिति गठित की गई है। बीएसए ने बताया कि नई शिक्षा नीति में कक्षा एक को ग्रेड-1, कक्षा दो को ग्रेड-2 व कक्षा तीन को ग्रेड-3  में वगीर्कृत किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके लिए शिक्षकों को मूलभूत साक्षरता और संख्या ज्ञान के तहत चार-चार दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। टास्क फोसर् समिति के सदस्य विद्यालयों में जाएंगे और शैक्षिक गुणवत्ता का आकलन करेंगे। शैक्षिक गुणवत्ता में यह देखा जाएगा कि शिक्षक जो विषय बच्चे को पढ़ा रहा है वह विषय बच्चे के समझ में आ रहा है या नहीं। अगर बच्चे के समझ में नहीं आ रहा है तो बच्चे और शिक्षक दोनों का मूल्यांकन किया जाएगा और उनके बौद्धिक स्तर को सुधारा जाएगा।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक
#जिलाधिकारीजालौन #जिलाअधिकारीचित्रकूट
#dmjalaun #dmchitrkut