खेत में लगी आग से उठी चिंगारी ने मचाया तांडव आधा सैकड़ा घर हुए जलकर खाक

0

आनन-फानन में डीएम एसपी ने अग्निकांड से पीड़ित गांव का किया मुआयना

चित्रकूट:- जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय तथा पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल ने आज तहसील राजापुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत सुरवल के मजरा बेहनन पुरवा का औचक निरीक्षण कर पीड़ित लोगों से जानकारी की तथा मदद करने का आश्वासन दिया।

उप जिलाधिकारी राजापुर राहुल कश्यप ने बताया कि कल शाम लगभग 6-45 बजे अज्ञात कारण से आग लगी जो शाम की तेज हवा के कारण पूरे गाँव में फैल गई। सूचना मिलते ही फ़ायर ब्रिगेड, पुलिस बल और राजस्व प्रशासन मौके की ओर रवाना हुआ।

रात करीब 2 बजे आग पर काबू पा लिया गया। मजरे की आबादी लगभग 300 है जिसमे 50 परिवार निवास करते हैं। ज्यादातर कच्चे मकान पूरी तरह जल गये हैं। पक्के मकानों के घरेलू सामान जल गये हैं। इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में शाहजहाँ उर्फ सजनिया पत्नी मुस्तफा उम्र 55 वर्ष की मृत्यु हो गई है। शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम हेतू प्रेषित किया जा चुका है। शेष अन्य जनहानि नही है। 19 परिवारों के पशुधन का नुक्सान हुआ है जिसमे 5 गाय/भैंस, 16 बकरी और 55 मुर्गी शामिल हैं। 11 बड़े पशु और 2 बकरी गम्भीर रूप से घायल हैं।

सभी का चिकित्सीय परीक्षण कर रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। राजस्व निरीक्षक और लेखपालों की टीम घरों में हुए नुक्सान का डोर टू डोर सर्वे कर रही है। ग्रामीणों को सुबह चाय के साथ बिस्किट और लाई चना दिया गया है। सुबह का पका भोजन तैयार कर वितरित कराया जा रहा है।

शाम का भोजन ग्राम में ही तैयार कराया जायेगा। खण्ड विकास अधिकारी पहाड़ी द्वारा अस्थायी छाया हेतू सभी परिवारों को तिरपाल दिया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान शबीर अहमद से कहा कि शासन से जो भी शासकीय लाभ है उसे दिया जाएगा सभी लोगों के खाता नंबर ले ले ताकि डीबीटी के माध्यम से सभी के खातों में राहत राशि जल्द भेजी जा सके उन्होंने कहा कि यह दैवी आपदा है इससे जो घटना घटी हैं हम आपको मिलकर निपटना होगा। जिलाधिकारी ने कहां की ग्राम पंचायत की निगरानी समिति को सक्रिय करके सहयोग ले।

उपजिलाधिकारी राजापुर से कहा कि यहां पर सभी व्यवस्थाएं खाने-पीने आदि की सुनिश्चित कराले इसके अलावा जिन लोगों के बैंक में खाता नहीं खुले हैं तो उसमें अग्रणी जिला प्रबंधक से संपर्क करके खाता खुलवाए जाएं।
स्थानीय लोग व पीड़ितो ने बताया कि पास में खेत में जल रहे पुआल की चिंगारी से घरों में जा पहुंची थी आग आंधी तूफान होने के कारण पूरे मजरा में फैली आग।

 

अन्नू मिश्रा
चित्रकूट